फिटकरी से हटाएं चेहरे के डार्क सर्कल, जानें इस्तेमाल तरीका

How To Use Alum For Dark Circles: फिटकरी की मदद से आप चेहरे के डार्क सर्कल आसानी से हटा सकते हैं, जानें डार्क सर्कल के लिए फिटकरी कैसे प्रयोग करें।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 13, 2022Updated at: Sep 14, 2022
फिटकरी से हटाएं चेहरे के डार्क सर्कल, जानें इस्तेमाल तरीका

How To Use Alum For Dark Circles: वर्तमान समय में आंखों के नीचे डार्क सर्कल की समस्या बहुत आम हो गई है। हम में से ज्यादातर लोग जब सुबह सोकर उठते हैं, तो सूजी और थकी हुई आंखें, आई बैग और आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या का सामना करते हैं। इससे न सिर्फ आप थके हुए नजर आते हैं, यह आपको बीमार भी दिखाता है। आमतौर पर काले घेरों की समस्या पर्याप्त नींद न लेने या ठीक से न सोने के कारण होती है। हम में से ज्यादातर लोग देर रात जागते हैं और अपने लैपटॉप या मोबाइल की स्क्रीन से चिपके रहते हैं, जिससे हमारी नींद प्रभावित होती है। यह डार्क सर्कल्स का एक बड़ा कारण हैं।

आंखों के नीचे काले घेरे और डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं, लेकिन फिर भी कुछ फायदा नहीं मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाने में फिटकरी का प्रयोग बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! बस आपको फिटकरी का सही तरीके से प्रयोग करना है। आइए जानते हैं फिटकरी से चेहरे के डार्क सर्कल कैसे हटाएं (chehre ke dark circles kaise hataye)?

How To Use Alum For Dark Circles

आइए पहले जानते हैं डार्क सर्कल के कारण- Dark Circle Causes In Hindi

काया स्किन क्लिनिक की एक्सपर्ट डॉ. हेमा पन्त के अनुसार आंखों के नीचे काले घेरों की समस्या कई कारणों से हो सकती है। कुछ मामलों में यह किसी मेडिकल कंडीशन का संकेत भी हो सकती है, यहां आंखों के नीचे काले घेरों के कुछ आम कारण दिए  गए हैं...

  • लैपटॉप और मोबाइल के अधिक उपयोग के कारण आंखों पर तनाव
  • शरीर में खून की कमी या एनीमिया
  • आंखों रगड़ना- क्योंकि इससे आंखों के नीचे की नसों को नुकसान पहुंचता है
  • शरीर में पोषण की कमी
  • खराब खानपान
  • रात को देर से सोना
  • चिंता और तनाव जैसी मानसिक स्थितियां
  • कुछ लोगों की आंखों की बनावट भी अलग होती है, जिससे आंखों के नीचे काले घेरे नजर आते हैं।

फिटकरी से चेहरे के डार्क सर्कल कैसे हटाएं- How To Remove Dark Circle Using Alum

आंखों के नीचे डार्क सर्कल या काले घेरों को दूर करने फिटकरी एक बेहतरीन उपाय है। इसका प्रयोग करना भी बहुत आसान है। आपको बस एक चम्मच फिटकरी का पाउडर में पानी मिलाना है और इसे रूई की मदद से डार्क सर्कल वाली जगह पर अप्लाई करना है। इसके सूखने का इंतजार करें या 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद सादे पानी से धो लें। ऐसे रोजाना सोने से पहले करे।

डार्क सर्कल हटाने के उपाय- Dark Circle Home Remedies

  1. अच्छी और पर्याप्त नींद लें
  2. पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें
  3. शरीर में खून की कमी की जांच कराएं और डॉक्टर के सुझाव फॉलो करें।
  4. देर रात सोने से बचें
  5. सोने से कम से कम 1 घंटा पहले मोबाइल और लैपटॉप से दूरी बनाएं।
फिटकरी और इन उपायों की मदद से आप आसानी से डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं, बस नियमित रूप से आपको इन्हें फॉलो करना है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer