नारियल के तेल से हटाएं मुंहासों के जिद्दी निशान, जानें कैसे करें इस्तेमाल

How To Remove Acne Scars With Coconut Oil: चेहरे के निशान या दाग-धब्बे हटाने के लिए नारियल तेल बहुत फायदेमंद है, इस तरह करें इस्तेमाल।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 13, 2022Updated at: Sep 13, 2022
नारियल के तेल से हटाएं मुंहासों के जिद्दी निशान, जानें कैसे करें इस्तेमाल

How To Remove Acne Scars With Coconut Oil: चेहरे पर कील-मुंहासे होना त्वचा की सबसे आम स्थितियों में से एक है। खराब खानपान, गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स का प्रयोग, प्रदूषण और गंदगी, साथ ही त्वचा पर हानिकारक बैक्टीरिया और अतिरिक्त तेल त्वचा पर मुंहासों के कुछ आम कारण हैं। आमतौर पर मुंहासे ठीक तो हो जाते हैं, लेकिन ये त्वचा पर जिद्दी निशान भी छोड़ जाते है, जो देखने में काफी भद्दे लगते हैं और आपकी सुंदरता को प्रभावित करते हैं। वहीं धूप के संपर्क में आने पर तो यह निशान और भी गहरे हो जाते हैं। चेहरे पर मौजूद मुंहासों के निशान और दाग-धब्बों को साफ करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं, साथ ही महंगे-महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का भी प्रयोग करते हैं, लेकिन कुछ खास फायदा नहीं मिलता है। अब सवाल यह उठता है कि चेहरे से मुंहासों के निशान हटाने के लिए आप क्या कर सकते हैं?

क्या आप जानते हैं, चेहरे पर नारियल तेल का प्रयोग करने से त्वचा के दाग-धब्बों को नैचुरली साफ करने में मदद मिल सकती है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! बस आपको चेहरे पर नारियल तेल का सही तरीके से प्रयोग करना है। अब सवाल यह है कि नारियल के तेल से दाग धब्बे कैसे हटाएं? आइए जानते हैं, चेहरे से मुंहासों के निशान हटाने में नारियल तेल कैसे फायदेमंद है और इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है।

How To Remove Acne Scars With Coconut Oil

चेहरे के दाग-धब्बे हटाने में कैसे फायदेमंद है नारियल तेल- How Coconut Oil Help To Remove Scars On Face

नारियल तेल का प्रयोग त्वचा और बालों के लिए कई तरह से किया जाता है। यह त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने के लिए एक प्रभावी उपाय है। यह हेल्दी फैट्स, एंटिफंगल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होता है, जिससे यह न सिर्फ त्वचा पर मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को साफ करने में मददगार है, बल्कि यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में भी मददगार है।

यह त्वचा को गहराई से साफ करने, त्वचा को नैचुरली मॉइश्चराइज करने और त्वचा पर तेल के अतिरिक्त उत्पादन को भी कंट्रोल करता है, जो त्वचा पर मुंहासों का कारण बनता है। यह त्वचा पर मुंहासों को कंट्रोल करने और घाव जल्दी भरने में बहुत लाभकारी है। साथ ही त्वचा की रंगत में सुधार करने और दाग-धब्बे साफ करने में भी बहुत लाभकारी है।

इसे भी पढें: फिटकरी से दूर करें अंडरआर्म्स का कालापन, जानें इस्तेमाल का तरीका

इसे भी पढें: फिटकरी और नींबू के मिश्रण से दूर होती हैं त्वचा और बालों की ये 5 समस्याएं

नारियल तेल से दाग-धब्बे कैसे हटाए- How To Remove Acne Scars With Coconut Oil

चेहरे के निशान हटाने के लिए नारियल तेल का प्रयोग करना बहुत आसान है। इसके लिए चेहरे को पहले फेस वॉश या क्लींजर की मदद से साफ कर लें। आप नारियल तेल में एलोवेरा जेल/ नींबू का रस/ फिटकरी या बेकिंग सोडा कोई भी एक सामग्री मिलाकर इसे चेहरे पर लगा सकते हैं और कुछ मिनट चेहरे की मसाज करें। इसे रात भर के लिए चेहरे पर छोड़ दें और सुबह सादे पानी से धो लें। यकीन मानिए यह चेहरे के निशान और दाग-धब्बे हटाने में बहुत कारगर साबित हो सकता है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer