उंगली कट जाने पर तुरंत करें ये घरेलू उपचार

उंगली कट जाने पर तुरंत इलाज की जरूरत होती है। ऐसा न करने पर त्‍वचा में संक्रमण हो सकता है। जान‍िए कुछ आसान घरेलू उपाय।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 13, 2022Updated at: Sep 13, 2022
उंगली कट जाने पर तुरंत करें ये घरेलू उपचार

अक्‍सर काम करते हुए चोट लग जाती है। कई बार सब्‍जी काटते समय उंगली कट जाती है या त्‍वचा में कांच चुभ जाता है। इन चोट या घाव में संक्रमण तेजी से फैलता है इसल‍िए आपको इसका इलाज जल्‍द से जल्‍द करना चाह‍िए। जब भी उंगली कट जाए, तो एक बात का खास ख्‍याल रखें क‍ि पहले खून रोकने का प्रयास करें। पट्टी को तेज न बांधे, इससे ब्‍लड सर्कुलेशन बंद हो सकता है। आगे हम आपको बताएंगे उंगली कट जाने पर कौन से उपाय अपनाने चाह‍िए। 

finger cut treatment

घाव को साफ करें 

हाथ या उंगली में चोट लगने या कट जाने के कारण आप सबसे पहले उसे अच्‍छी तरह से साफ कर लें। चोट या घाव को ड‍िसइंफेक्‍टेंट की मदद से अच्‍छी तरह से साफ कर लें। अगर त्‍वचा के अंदर कांच का टुकड़ा फंसा है, तो चोट के आसपास के ह‍िस्‍से में दबाव डालकर टुकड़े को बाहर न‍िकाल लें। त्‍वचा के अंदर कोई भी बाहरी तत्‍व रहने से संक्रमण फैलने लगता है। इसके अलावा आप पट्टी से घाव या चोट को कवर करके रखें। इससे धूल-म‍िट्टी घाव पर नहीं लगेगी। वहीं अगर आपने उंगली में अंगूठी पहनी है, तो उसे जबरदस्‍ती न‍िकालने की कोश‍िश न करें। इससे आपकी तकलीफ बढ़ सकती है। अब जान‍िए कुछ आसान घरेलू उपाय ज‍िन्‍हें उंगली या हाथ कट जाने पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं-

1. कैस्‍टर ऑयल 

हाथ या उंगली में कांच चुभ जाने के कारण अगर त्‍वचा कट गई है, तो आप कैस्‍टर ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कैस्‍टर ऑयल को कॉटन में लगाकर चोट वाली जगह पर रखें। इससे कांच न‍िकल जाएगा और इंफेक्‍शन नहीं होगा।

2. बर्फ

उंगली में कट लग गया है या कुछ चुभ जाने के कारण उंगली कट गई है, तो आप बर्फ का इस्‍तेमाल करें। बर्फ को कटी त्‍वचा पर लगाएं और हल्‍के हाथ से माल‍िश करें। अगर कोई टुकड़ा त्‍वचा के अंदर होगा, तो न‍िकल जाएगा।     

3. हल्‍दी 

उंगली कट जाने पर आप हल्‍दी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। उंगली जहां कटी है उस ह‍िस्‍से को पानी से साफ कर लें फ‍िर उंगली पर हल्दी का पेस्‍ट लगा लो।  

4. शहद 

उंगली पर चोट लगी है, तो आप शहद लगाएं। शहद में एंटीसेप्‍ट‍िक गुण होते हैं। घाव जल्‍दी भरने के ल‍िए शहद फायदेमंद माना जाता है।  

5. एलोवेरा 

एलोवेरा में एंटीसेप्‍ट‍िक गुण होते हैं। उंगली या हाथ कट जाने पर ताजा एलोवेरा जेल कटी त्‍वचा पर लगा लें। इससे इंफेक्‍शन नहीं फैलेगा और घाव या चोट जल्‍दी ठीक हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें- चोट लगने या छिलने-कटने पर घाव ठीक करने के 4 घरेलू उपाय  

डॉक्‍टर से कब संपर्क करें? 

  • अगर घाव एक इंच से ज्‍यादा हो, तो डॉक्‍टर की सलाह लें।
  • हड्डी में दर्द महसूस हो, तो च‍िकि‍त्‍सा सलाह लें।
  • ब्‍लीड‍िंग बंद न होना।
  • कटी हुई उंगली के अंदर कोई बाहरी पदार्थ फंस जाना।

इन आसान उपायों को आप हल्‍के घावों के ल‍िए इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें। 

Disclaimer