Doctor Verified

पीठ की नसों में दर्द से परेशान हैं? डॉक्टर से जानें इलाज और 5 घरेलू उपाय

Sciatic Nerve Pain In Back: पीठ की नसों में दर्द से छुटकारा दिलाने में कुछ घरेलू उपाय बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं, जानें नसों में दर्द के 5 उपाय।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 09, 2022Updated at: Sep 11, 2022
पीठ की नसों में दर्द से परेशान हैं? डॉक्टर से जानें इलाज और 5 घरेलू उपाय

Home Remedies For Sciatic Nerve Pain In Back: हम में से ज्यादातर लोग इन दिनों अपना ज्यादातर समय कंप्यूटर, लैपटॉप की स्क्रीन पर बिताते हैं। ऑफिस से लेकर घर तक हमें घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करना पड़ता है। लंबे-लंबे समय तक इस तरह एक ही पोजीशन में बैठे रहने से हमरे गर्दन से लेकर पीठ की मांसपेशियों में जकड़न, सूजन, ऐंठन और दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं। साथ ही एक ही पोजिशन में बैठे रहना और कोई फिजिकल एक्टिविटी न करने से आपकी नसों में जकड़न और सूजन की समस्या भी हो जाती है। यह आपकी आपके कूल्हों, पीठ और गर्दन में दर्द का कारण बनता है। पीठ की नसों में दर्द की समस्या को लोग आमतौर पर गंभीरता से नहीं लेते हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ दर्दनिवारक दवाओं का सहारा लेते हैं।

लेकिन पेन किलर्स का अधिक सेवन और ज्यादा समय तक नसों में दर्द की अनदेखी करने से नसों में ब्लॉकेज की समस्या हो सकती है। जिससे कई अन्य गंभीर नुकसान हो सकते हैं। अब सवाल यह उठता है कि पीठ की नसों में दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप क्या कर सकते हैं? आइए इसके बारे में एक्सपर्ट से जानते हैं।

Home Remedies For Sciatic Nerve Pain In Back In Hindi

पीठ की नसों में दर्द का इलाज क्या है- peeth ki naso me dard ka ilaj in hindi

वॉकहार्ट हॉस्पिटल, नासिक के डॉ. विशाल सावले- सलाहकार न्यूरोलॉजिस्ट और स्ट्रोक स्पेशलिस्ट के अनुसार नसों में दर्द का इलाज दो तरह से किया जाता है  पहला नॉन सर्जिकल और दूसरा सर्जिकल। इसमें मेडिकल मैनेजमेंट के साथ-साथ फिजियोथेरेपी भी शामिल है। हालांकि यह उपचार स्थिति में दिए जाते हैं, इसके लिए आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। लेकिन अगर पीठ की नसों में दर्द की समस्या कुछ ही दिनों से आपको परेशान कर रही है, और इसका कारण नसों, मांसपेशियों में अकड़न या सूजन है तो आप कुछ घर पर कुछ सरल उपायों की मदद से दर्द से आसानी से राहत पा सकते हैं। यहां पीठ की नस में दर्द के लिए 5 घरेलू उपाय (peeth ki naso me dard ke upay) दिए गए हैं।

इसे भी पढें: कंधे और पसलियों में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

पीठ की नसों में दर्द का घरेलू उपचार- peeth ki naso me dard ka gharelu upchar

1. पीठ से लेकर गर्दन तक की नसों और मांसपेशियों की गर्म सिकाई करें।

2. अपने पॉश्चर में सुधार करें। कुर्सी पर सीधी पोजीशन में बैठें और लंबे समय तक बैठे रहने से बचें। कुछ-कुछ समय बाद शारीरिक गतिविधियां करते रहें।

3. योग का अभ्यास करें। नियमित स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज और योग का अभ्यास करने से नसों और मांसपेशियों में लचीलापन और गतिशीलता बढ़ती है। यह दर्द को दूर करने में भी बहुत लाभकारी है।

4. गर्म तेल से पीठ से लेकर गर्दन तक गर्म तेल से अच्छी तरह मालिश करें। इसके लिए आप सरसों के तेल में लहसुन डालकर भी प्रयोग कर सकते हैं।

5. सूजन दूर करने वाले फूड्स खाएं जैसे हल्दी, शहद आदि। इनमें एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने वाले फूड्स भी खाएं, इससे नसों में ब्लॉकेज की समस्या नहीं होगी और दर्द से राहत मिलेगी।

इसे भी पढें: फिटकरी और नींबू के मिश्रण से दूर होती हैं त्वचा और बालों की ये 5 समस्याएं

Home Remedies For Sciatic Nerve Pain In Back: अगर आपको इन उपायों की मदद से आराम नहीं मिलता है, तो आपको ऐसी स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। जिससे कि वह आपको सही उपचार प्रदान कर सके। लेकिन पेन किलर के ज्यादा सेवन से बचें।

 All Image Source: Freepik.com

Disclaimer