घुटनों का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies Of Dark Knees:  घुटनों पर जमा कालापन निकालने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 12, 2022Updated at: Sep 12, 2022
घुटनों का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

घुटनों का कालापन देखने में काफी खराब लगता है। डेड स्किन, धूप में ज्यादा रहने की वजह से और हार्मोन्स में असंतुलन के कारण घुटनों का कालापन काफी बढ़ जाता है। ऐसे में घुटनों का कालापन दूर करने के लिए आप कई बार पार्लर भी जाते होंगे। लेकिन हमेशा ये महंगे ट्रीटमेंट कराना मुमकिन नहीं हो पाता। ये ट्रीटमेंट जेब पर काफी असर डालते हैं। घुटनों का कालापन दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। ये उपाय घर पर आसानी से किए जा सकते हैं और ये काफी सस्ते भी होते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

खीरा

खीरा शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। घुटनों का कालापन दूर करने के लिए खीरे को स्लाइस में काट कर डार्क स्किन पर कुछ देर रगड़ें और फिर ठंडे पानी से धो लें। नियमित ऐसा करने से घुटनों का कालापन दूर करने में मदद मिलती है। ऐसा नियमित करने से सन टैन से भी छुटकारा मिलता है।

एलोवेरा

एलोवेरा शरीर के साथ स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा में मॉइस्चराइजिंग गुण होने के कारण ये स्किन को पोषण देता है। घुटनों पर इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में एलोवेरा जेल लें। अब इस जेल में 1 चम्मच दही मिलाएं। इस पेस्ट को 30 मिनट तक घुटनों पर लगाएं। उसके बाद घुटनों को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ऐसा करने से घुटनों की रंगत में सुधार होगा।

आलू

घुटनों का कालापन दूर करने के लिए आलू को स्लाइस में काटे। अब एक स्लाइस लेकर घुटनों पर रगड़ें। आलू के रस को 15 मिनट तक घुटनों पर लगा रहने दें। उसके बाद नॉर्मल पानी से घुटनों को वॉश करें। ऐसा करने से घुटनों का कालापन दूर करने में मदद मिलेगी।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा घुटनों के कालापन को दूर करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में दो चम्मच दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को घुटनों पर 10 से 15 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद घुटनों को नॉर्मल पानी से वॉश करें। 

Home Remedies Of Dark Knees

हल्दी

हल्दी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। हल्दी में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा से कालेपन को दूर करते हैं। हल्दी का इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच हल्दी में 2 से 3 चम्मच दूध को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट से घुटनों की मसाज करें। हल्दी को घुटनों पर 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से घुटनों को वॉश करें। नियमित ऐसा करने से घुटनों का कालापन दूर होगा।

इसे भी पढ़ें- रात में सोने से पहले चेहरे पर नारियल तेल लगाने से मिलेंगे ये 5 फायदे

घुटनों का कालापन दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। ये घरेलू उपाय सस्ते होने के साथ स्किन को किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer