कपड़े धोने से फट जाते हैं हाथ? ऐसे करें घरेलू इलाज

फटे हाथों का इलाज करने के ल‍िए कुछ आसान घरेलू उपाय ट्राई कर सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 10, 2022Updated at: Sep 10, 2022
कपड़े धोने से फट जाते हैं हाथ? ऐसे करें घरेलू इलाज

हाथों की त्‍वचा मुलायम होती है। उन पर ज्‍यादा कैम‍िकल्‍स का इस्‍तेमाल नहीं करना चाह‍िए। लेक‍िन कपड़ों को धोते समय ड‍िटर्जेंट या साबुन आपके हाथों पर लग जाता है ज‍िसके कारण हाथों की त्‍वचा ड्राई होने लगती है और हाथ फट जाते हैं। केम‍िकल्‍स के संपर्क में आते ही त्‍वचा में खुजली, रैशेज, दाने जैसी समस्‍या हो सकती है। फटे हाथों का इलाज करने के ल‍िए आप कुछ आसान घरेलू नुस्‍खे ट्राई कर सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में।   

dry hand treatment

1. गुनगुने पानी का इस्‍तेमाल 

हाथों की त्‍वचा फट गई है, तो ठंडे पानी का इस्‍तेमाल करने से बचें। आपको गुनगुने पानी का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। ठंडे पानी से हाथ ज्‍यादा ड्राई हो सकते हैं। गुनगुने पानी में हाथ डुबोकर भी रख सकते हैं। उसके बाद क्रीम या लोशन लगा लें। 

इसे भी पढ़ें- फाउंडेशन के हल्‍के शेड को त्‍वचा के ल‍िए कैसे बनाएं पर्फेक्‍ट?

2. रात में मॉइश्चराइजर लगाएं 

ड्राई या फटे हाथों को ठीक करने के ल‍िए आपको मॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। क्रीम या लोशन लगाने से फटे हाथों को मुलायम बना सकते हैं। कपड़े धोने के साबुन के इस्‍तेमाल से हाथों की त्‍वचा रूखी हो जाती है इसल‍िए आपको हैंड लोशन या मलाई की मदद से हाथों को मॉइश्चराइज करके रखना चाह‍िए।  

3. शहद का इस्‍तेमाल 

आपके भी हाथ फट गए हैं, तो शहद का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। शहद को हाथों पर लगाएं और 15 म‍िनट के ल‍िए छोड़ दें। शहद की मदद से हाथों को मुलायम बना सकते हैं। 

4. एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल 

एलोवेरा जेल की मदद से आप फटे हाथों का इलाज कर सकते हैं। हाथों में एलोवेरा जेल लगा लें और धीरे-धीरे माल‍िश करें। एलोवेरा जेल की मदद से हाथों का रूखापन दूर करने में मदद म‍िलती है।     

5. दूध का इस्‍तेमाल 

दूध की मदद से फटे और रूखे हाथों का इलाज क‍िया जाता है। एक बाउल में और उसमें हल्‍का गरम दूध डालें। इस दूध में हाथों को डुबो दें। 10 म‍िनट के ल‍िए हाथों को डुबोकर रखें। इससे हाथों की खुजली और रूखेपन से छुटकारा म‍िलेगा।  

इन आसान घरेलू उपायों की मदद से आप ड्राई और फटे हाथ और पैरों का इलाज कर पाएंंगे। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।   

Disclaimer