फाउंडेशन के हल्‍के शेड को त्‍वचा के ल‍िए कैसे बनाएं पर्फेक्‍ट?

फाउंडेशन का शेड स्‍क‍िन टोन से ज्‍यादा हल्‍का है, तो ट्राई करें कुछ आसान उपाय।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 08, 2022Updated at: Sep 08, 2022
फाउंडेशन के हल्‍के शेड को त्‍वचा के ल‍िए कैसे बनाएं पर्फेक्‍ट?

गलत शेड का फाउंडेशन लगाने से आपका पूरा लुक खराब हो सकता है। अगर आपका फाउंडेशन शेड ज्‍यादा हल्‍का है, तो चेहरा ज्‍यादा सफेद और फेक नजर आएगा। फाउंडेशन एक महंगा उत्‍पाद है, ऐसे में अगर आपने गलत शेड का फाउंडेशन खरीद ल‍िया है, तो परेशान न हों। हम आपको आगे बताएंगे क‍ि अपनी स्‍क‍िन टोन के मुताब‍िक लाइट शेड के फाउंडेशन को ठीक कैसे कर सकते हैं। जान‍िए आसान तरीके। 

foundation and skin tone

1. हल्‍दी का इस्‍तेमाल 

फाउंडेशन का शेड हल्‍का करने के ल‍िए आप उसमें हल्‍दी म‍िला सकते हैं। केवल चुटकी भर हल्‍दी काफी है। हल्‍दी को फाउंडेशन  के साथ म‍िक्‍स करें। इससे फाउंडेशन का रंग थोड़ा गहरा हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें- जानें जेल, मूस, क्रीम और लिक्विड फाउंडेशन का काम क्या है? पूरी जानकारी है यहां 

2. कंसीलर का इस्‍तेमाल 

फाउंडेशन का हल्‍का रंग, डार्क करने के ल‍िए आप फाउंडेशन के साथ कंसीलर म‍िक्‍स कर सकते हैं। फाउंडेशन के साथ कंसीलर को म‍िक्‍स करें। इससे फाउंडेशन का रंग गहरा हो जाएगा। 

3. फेस पाउडर म‍िक्‍स करें 

फाउंडेशन का रंग गहरा करने के ल‍िए आप फाउंडेशन में फेस पाउडर म‍िला सकते हैं। इससे शेड आपकी स्‍क‍िन टोन की तरह नजर आने लगेगा। लेक‍िन ज्‍यादा पाउडर का इस्‍तेमाल करने से बचें। इससे मेकअप खराब हो सकता है।   

4. क्रीम का इस्‍तेमाल 

फाउंडेशन का रंग डार्क करने के कल‍िए क्रीम के साथ उसे म‍िलाएं। फाउंडेशन का रंग गहरा करने का ये एक आसान तरीका है। इसके अलावा फाउंडेशन का रंग गहरा करने के ल‍िए आप फाउंडेशन में गहरे रंग का फाउंडेशन भी म‍िला सकते हैं।  

5. ब्‍लश का इस्‍तेमाल 

फाउंडेशन को ब्‍लश के साथ म‍िलाकर लगाने से भी फाउंडेशन का शेड डार्क हो जाता है। आप इस हैक को ट्राई करके देख सकते हैं। फाउंडेशन में ऑरेंज करेक्‍टर म‍िलाने से भी शेड गहरा हो जाता है। लेक‍िन ज्‍यादा मात्रा का इस्‍तेमाल करने से बचें। 

स्‍क‍िन टोन का पता लगाएं

अगर आप गलत शेड का फाउंडेशन चुन लेते हैं, तो इसका मतलब है आपको अपनी स्‍क‍िन टोन के बारे में जानकारी नहीं है। अगर आप जल्‍दी टैन‍िंग का श‍िकार हो जाते हैं, तो मतलब आपकी स्‍क‍िन टोन वार्म या न्‍यूट्रल है वहीं अगर आपकी स्‍क‍िन में टैन‍िंग नहीं होती है, तो मतलब आपकी स्‍क‍िन टोन कूल है। दूसरा तरीका है नसों को चेक करें। अगर आपकी नसें नीली या बैगनी रंग की हैं, तो मतलब आपका स्‍क‍िन टोन कूल है। अगर नसें हरी हैं, तो स्‍क‍िन टोन वार्म होगा। अगर नसों का रंग पहचान नहीं पा रहे हैं, तो स्‍क‍िन टोन न्‍यूट्रल हो सकता है। अपनी स्‍क‍िन टोन के मुताब‍िक ही फाउंडेशन का शेड चुनें। 

फाउंडेशन को फेक लगने से बचाने के ल‍िए आप कम मात्रा का इस्‍तेमाल करें, मेकअप नैचुरल लगेगा। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।    

Disclaimer