नैचुरल परफ्यूम की तरह यूज कर सकते हैं ये 4 एसेंशियल ऑयल

Essential oils can used as Natural Perfume: आज बाजार में कई तरह के परफ्यूम उपलब्ध हैं, लेकिन इनकी महक हर किसी को पसंद नहीं आती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 22, 2022Updated at: Aug 22, 2022
नैचुरल परफ्यूम की तरह यूज कर सकते हैं ये 4 एसेंशियल ऑयल

Essential Oils That Can Replace Perfumes: पसीने की बदबू और दिनभर फ्रेश रहने के लिए आज बाजार में कई तरह के परफ्यूम मिलते हैं। परफ्यूम की खुशबू तन और मन को तो महकाती है, लेकिन ये जेब पर भारी पड़ जाते हैं। कई बार परफ्यूम की खुशबू इतनी स्ट्रांग होती है कि थोड़े ही वक्त में चुभने लगती हैं। कुछ लोगों को तो परफ्यूम की खुशबू से एलर्जी तक हो जाती है। महक के लिए परफ्यूम का इस्तेमाल करने वाले लोग इस बात को समझ नहीं पाते हैं कि आखिरकार क्या किया जाए। जो लोग परफ्यूम का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं या नहीं कर सकते हैं वो एसेंशियल ऑयल को परफ्यूम की तरह यूज कर सकते हैं। तो आइए आज जानते हैं कौन से एसेंशियल ऑयल को परफ्यूम (Perfume ki jagah lagye Essential Oils) की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

Essential-Oils-can-used-as-natural-perfume

लैवेंडर ऑयल

आजकल स्किन और हेयर केयर रूटीन के लिए लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल बहुत ही आम हो गया है। ऐसा कहा जाता है कि लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल नियमित तौर पर किया जाए, तो ये एंग्जायटी और दिमाग के तनाव को कम करने में सहायक होती है। दरअसल, लैवेंडर ऑयल में एंटी इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। लैवेंडर ऑयल को आप नैचुरल परफ्यूम की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नहाने के बाद अंडर आर्म और गर्दन के हिस्से पर लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदे लगाएं। ये पूरा दिन आपके शरीर को पसीने की बदबू से दूर रखने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ेंः ये संकेत बताते है आप पी रहे हैं ज्यादा पानी, जानें इसके नुकसान

नेरोली ऑयल

बाजार में नेरोली ऑयल के कई परफ्यूम उपलब्ध हैं। नेरोली ऑयल में फूलों की खुशबू पाई जाती है। नेरोली ऑयल को परफ्यूम की तरह इस्तेमाल करने के लिए आप सिर्फ किसी स्प्रे बोतल में डालकर बॉडी पर स्प्रे कर सकते हैं। नेरोली ऑयल सिर्फ आपको ही नहीं आसपास के लोगों को भी अच्छा फील कराती है।

Essential-Oils-can-used-as-natural-perfume

गुलाब का तेल

स्किन के लिए गुलाब का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है। गुलाब का तेल परफ्यूम के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। गुलाब की खुशबू न सिर्फ पसीने की बदबू को भगाने में मदद करती है। साथ ही ये मन को भी अच्छा फील करवाती हैं। गुलाब के तेल को आप शरीर के किसी भी हिस्से पर रूई की मदद से लगा सकते हैं या स्प्रे कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः सुबह खाली पेट करें काली मिर्च का सेवन, शरीर को मिलेंगे 5 फायदे

चंदन का तेल

चंदन के तेल में एक खास तरह की अरोमा पाई जाती है, जो तन और मन को रिलैक्स करने में मददगार साबित होती है। चंदन के तेल का इस्तेमाल मेडिटेशन के लिए भी किया जाता है। चंदन के तेल में एक खास तरह की खुशबू होती है और पसीने की बदबू को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है। चंदन के तेल का इस्तेमाल आप सीधे स्किन पर न करें। इसको कपड़ों पर ही लगाएं। कई बार चंदन का तेल शरीर पर सीधे लगाने से स्किन एलर्जी हो सकती है।

Disclaimer