होठों का कालापन दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

 Home Remedies For Dark Lips: अगर आपके होंठ काले हैं और आप इन्हें मुलायम, गुलाबी और शाइनी बनाना चाहते हैं, तो ये घरेलू नुस्खे आपके बड़े काम आ सकते हैं

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Jul 18, 2022Updated at: Aug 16, 2022
होठों का कालापन दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

होंठ चेहरे की सुंदरता बढ़ाते हैं, लेकिन होंठो पर मौजूद कालापन होठों और चेहरे, दोनों की सुंदरता को कम करता है। कई बार हम होंठो के कालेपन को छिपाने के लिए कई तरह के लिपस्टिक का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये लिपस्टिक थोड़े समय के लिए तो होंठो के कालेपन को छिपा सकती हैं, लेकिन परमानेंट इसे नहीं ठीक कर सकतीं। होठों के कालेपन के कई कारण हो सकते हैं, जैसे ज्यादा सिगरेट का पीना, शरीर में खून की कमी, खराब लाइफस्टाइल और ज्यादा केमिकलयुक्ट प्रोड्क्टस का चेहरे और होठों पर इस्तेमाल आदि। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनके लगातार उपयोग से काले होंठो की रंगत को ठीक किया जा सकता है। इन घरेलू उपायों से होठों की रंगत ठीक करने पर कोई साइड-इफेक्ट भी नहीं होगा, साथ ही ये होंठो को पोषण देकर उन्हें गुलाबी भी बनाएंगे।

हल्दी मलाई

हल्दी जहां होठों से कालापन हटाने में मदद करैगी, वहीं मलाई होंठो को पोषण देगी। इसको होंठो पर लगाने के लिए सोने से पहले हल्दी और मलाई का पेस्ट लगाएं। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण मौजूद होते हैं, जो होंठो के कालेपन के साथ फटे होंठो की समस्या को भी दूर करती है। मलाई होंठो को गुलाबी बनाती है। 

चीनी का स्क्रब

चीनी का स्क्रब होंठो का कालापन दूर करने में मदद करता है। चीनी के स्क्रब से होंठो की डेड स्किन सेल्स साफ हो जाती हैं, जिससे होंठ साफ नजर आते है। इसको बनाने के लिए एक चम्मच चीनी में 1 नींबू का रस मिला  लें। इसे होठों पर 3-4 मिनट के लिए स्क्रब करें। हफ्ते में 2-3 बार इस उपाय को करें। स्क्रब करने से लिप्स की डेड स्किन साफ होती हैं और डार्क स्पॉट्स कम होते हैं।

खीरा

खीरा होठों का कालापन दूर करने में मदद करता है। खीरे में प्रचुर मात्रा में विटामिन-ए और सी  पाए जाते हैं। इसको बनाने के लिए खीरे का जूस निकालकर उसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें। इस रस को रूई  से अपने होठों पर लगाएं। रस को होठों पर आधे घंटे के लिए लगा छोड़ दें और फिर नॉर्मल पानी से से वॉश करें।

चुकंदर

चुकंदर प्राकृतिक रूप से होठों के कालेपन को दूर करता हैं। इसमें बीटालेंस मौजूद होता है, जो इसे लाल रंग देता है। इसको होठों पर लगाने के लिए एक चुकंदर को छोटे टुकड़ों में काटें। चुकंदर के टुकड़े से होंठ पर कुछ देर मालिश करें। उसके बाद नॉर्मल पानी से होठों को धो लें। होठों को लाल बनाने के लिए आप चुकंदर का स्क्रब भी ट्राई कर सकते हैं। इसको बनाने के लिए चुकंदर के रस में थोड़ी सी चीनी मिलाएं। इस मिश्रण से होठों पर स्क्रब करें। आप इस स्क्रब को रातभर के लिए भी होंठो पर छोड़ सकती हैं।

Lips Pigmentation

नारियल का तेल

नारियल का तेल होठों को पोषण देने के अलावा पिगमेंट होने से बचाता है। नारियल तेल में प्रचुर मात्रा में फैटी एसिड होते हैं, जो होठों को नमी देने के साथ उनकी रंगत भी निखारते हैं। नारियल तेल को लिप बाम की तरह होंठों पर लगाएं। वहीं नारियल तेल का रेगुलर इस्तेमाल आपके होंठों को सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बचाता है। 

इसे भी पढ़ें- मॉनसून में पैरों को फंगल इंफेक्शन से कैसे बचाएं? जानें घरेलू उपाय

मुलायम साफ होंठ चेहरे की सुंदरता को कई गुना बढ़ा देते हैं। ये  घरेलू उपाय अपनाकर आप होठों से आसानी से कालापन हटा सकता हैं। वहीं, लाइफस्टाइल में सुधार करके भी हम होठों का कालापन दूर कर सकते हैं। इसके लिए अपनी डाइट में ताजे फलों को रस शामिल  करें। फलों के रस में प्रचुर मात्रा में सिट्रिक एसिड और अन्य पोषक तत्व होते है, जो होठों को मुलायम बनाते हैं और नमी बनाए रखते हैं, जिससे होठों पर शाइनिंग बनी रहती है।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer