महीने भर से पार्लर न जाकर चेहरे गया है मुर्झा तो घर पर शुगर से बनाएं ये 5 स्क्रब, पाएंगी चांद सा निखार

हम आपको शुगर और घर में पड़ी कुछ दूसरी चीजों से बने कुछ ऐसे स्क्रब के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी स्किन को सिर्फ साफ करेंगे। 

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Apr 27, 2020
महीने भर से पार्लर न जाकर चेहरे गया है मुर्झा तो घर पर शुगर से बनाएं ये 5 स्क्रब, पाएंगी चांद सा निखार

शुगर न केवल एक शानदार स्क्रबिंग घटक है, बल्कि त्वचा की नमी को बनाए रखने में भी मदद करता है। अपने चेहरे पर शुगर का स्क्रब लगाने से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है और यह त्वचा की गहरी परतों तक पानी को आकर्षित करती है। ऐसे वक्त में जब लॉकडाउन में सभी सैलून और पार्लर बंद हैं, जिसके कारण आप अपने स्क्रब या फेस पैक प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो रहे हैं तो आप इन होममेड स्क्रब को काम में ला सकते हैं। इस लेख में हम आपको शुगर और घर में पड़ी कुछ दूसरी चीजों से बने कुछ ऐसे स्क्रब के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी स्किन को न सिर्फ साफ करेंगे बल्कि आपको चांद सा निखार भी देंगे। तो आइए जानते हैं कि कौन से होममेड स्क्रब आपको देंगे खूबसूरती। 

sugar

शुगर से घर पर बनाएं ये 5 स्क्रब

नींबू और शुगर का स्क्रब

नींबू एक प्राकृतिक त्वचा ब्राइटनिंग घटक है, जो स्वाभाविक रूप से टैन को हटाता है। इसे शुगर के साथ मिलाने से चेहरे की गंदगी को हटाने और चेहरे को प्राकृतिक चमक प्रदान करने के लिए एक उत्कृष्ट स्क्रब माना जात है। इस स्क्रब को बनाने के लिए बस आपको आधे नींबू के रस में एक चम्मच चीनी मिलानी है। चेहरे पर ये स्क्रब अच्छी तरह से चढ़ जाए इसके लिए आप इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं। इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और 20-30 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। 30 मिनट बाद अपनी त्वचा को धीरे से स्क्रब करने के साथ पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ेंः अपनी रसोई में मौजूद इन फूड और मसालों से बनाएं 'एंटी-एजिंग मास्क', जानें कौन सा मास्क उम्र घटाने में करेगा मदद

ग्रीन टी और शुगर स्क्रब

ग्रीन टी एक एंटीऑक्सिडेंट है,  जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरी होती है। इसे अपने चेहरे पर लगाने से आपको ताजगी का अहसास होगा और मुहांसों को कम करने में भी मदद मिलेगी। इस स्क्रब को बनाने के लिए बस एक चम्मच ग्रीन टी की पत्तियां लें और इसमें एक चम्मच चीनी मिलाएं। चेहरे पर ये स्क्रब अच्छी तरह से चढ़ जाए इसके लिए इस स्क्रब में जैतून के तेल की कुछ बूंदें डालें। पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब आप इसे धो रहे हों तो सुनिश्चित करें कि आप अपने चेहरे से सभी प्रकार की गंदगी और मृत त्वचा को हटाने के लिए धीरे-धीरे से अपनी उंगलियां रगड़ रहे हों।

scrub

ओटमील और शुगर का स्क्रब

तैलीय त्वचा और मुंहासे वाले लोगों के लिए एक और अद्भुत घटक है ओटमील । यह आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल को अवशोषित करता है और इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासे के इलाज में भी मदद करते हैं। इस स्क्रब को बनाने के लिए बस आपको एक बड़ा चम्मच ओट्स लेने  हैं और इसमें एक चम्मच शुगर डालनी है। इसे पेस्ट में बदलने के लिए इसमें आप जैतून का तेल या शहद की कुछ बूंदें डाल सकते हैं। अपने पूरे चेहरे पर मास्क लगाएं और इसे सूखने दें। धोते समय इसे धीरे से रगड़ें और सुनिश्चित करें कि आप इस प्रक्रिया में अपने चेहरे को चोट नहीं पहुंचाते हैं।

इसे भी पढ़ेंः आपकी खूबसूरती छीन लेती हैं आपकी ये आदतें, खूबसूरत दिखने के लिए इन 7 टिप्स को फॉलो करना जरूरी

हल्दी और शुगर का स्क्रब

हल्दी त्वचा के लिए एक और जादुई सामग्री है, जो त्वचा के लाभ से भरी हुई है। यह टैन को कम करने, मुंहासे से लड़ने, काले घेरे को हल्का करने और मृत त्वचा को साफ़ करने में मदद करती है। इस स्क्रब को बनाने के लिए आपको बस एक बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर लेना है और इसमें एक चम्मच चीनी मिलानी है। इसमें एक चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिलाएं। इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। चेहरे से पीलापन हटाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर धोएं।

टमाटर और शुगर का स्क्रब

एक बहुत जल्दी तैयार किया जाना वाला और सुविधाजनक DIY स्क्रब है टमाटर और शुगर का स्क्रब, जिसे बनाना बहुत ही आसान है। टमाटर त्वचा को सुखाने में मदद करता है और यहां तक कि इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं। इस स्क्रब को बनाने के लिए बस आधे टमाटर को काट लें और उसमें एक चम्मच चीनी मिलाएं। अब इसे धीरे-धीरे अपने पूरे चेहरे पर स्क्रब करें। सुनिश्चित करें कि आप इसे धीरे से कर रहे हैं, क्योंकि कठोर चीनी आपकी त्वचा को खरोंच कर सकती है। इसे पानी से धो लें और बाद में मॉइस्चराइज़र लगा लें।

Read More Articles On Skin Care in Hindi

Disclaimer