3 साल के बच्चे को ऐसे डालें खुद से खाना खाने की आदत, जानें टिप्स

How to Teach Baby to Eat by Himself: 3 साल की उम्र के बाद बच्चों को सेल्फ फीडिंग की आदत सिखाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान, जानें जरूरी टिप्स।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 19, 2022Updated at: Sep 19, 2022
3 साल के बच्चे को ऐसे डालें खुद से खाना खाने की आदत, जानें टिप्स

How to Teach Baby to Eat by Himself: बच्चों की परवरिश के दौरान पेरेंट्स अक्सर इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि 3 साल की उम्र के बाद बच्चों में खुद से खाना खाने की आदत कैसे डालें? 3 साल की उम्र तक बच्चे इस तरह से सक्षम हो जाते हैं कि वे अपना फूड खुद से खाने की शुरुआत कर सकते हैं। इस उम्र में बच्चे बोलना और चलना भी सीखते हैं। वैसे तो ज्यादातर पेरेंट्स बच्चों को इस उम्र तक खुद से खाना खिलाते हैं। लेकिन 3 साल की उम्र में बच्चों को खुद से खाना खाने की आदत सिखाना बहुत जरूरी होता है। खुद से खाना खाने की आदत होने से बच्चों में खानपान की अच्छी आदत डेवलप होती है। खाने को लेकर अच्छों में अच्छी आदतें जरूर विकसित करनी चाहिए। बच्चों में हेल्दी खाने की आदत और 3 साल की उम्र के बाद खुद से खाना खाने की आदत डालने के लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं 3 साल के बच्चे को खुद से खाना खाने की आदत कैसे सिखाएं?

बच्चों को खुद खाना खाने की आदत कैसे डालें?- How to Teach Baby to Eat by Himself?

बच्चों में खुद से खाना खाने की आदत विकसित करने से उनकी खानपान से जुड़ी आदतें अच्छी होती हैं। 3 साल की उम्र से बच्चों को खाने की आदतों को लेकर ट्रेनिगं देने से उनमें अच्छी आदतें विकसित होती हैं। हम सभी जानते हैं कि शरीर को हेल्दी रखने और बीमारियों से मुक्त रखने के लिए खानपान हेल्दी और संतुलित होना चाहिए। बचपन से ही खानपान से जुड़ी अच्छे आदतें बच्चों में विकसित करने से आगे चलकर ये आदतें उनके लिए बहुत लाभदायक होती हैं। टॉडलर्स या बच्चे 3 साला की उम्र में बाद सेल्फ फीडिंग करना शुरू कर सकते हैं। 

How to Teach Baby to Eat by Himself

इसे भी पढ़ें: 4 साल के बच्चे को क्या खिलाना चाहिए? डायटीशियन से जानें डाइट

बच्चों में सेल्फ फीडिंग की आदत विकसित करने के लिए आप इन टिप्स का सहारा ले सकते हैं-

1. खाद्य पदार्थों को पकड़ने के बारे में बताएं

भोजन करते समय किस चीज को कैसे खाना है, इस बात की जानकारी होने पर आपका बच्चा आसानी से सेल्फ फीडिंग कर सकता है। इसलिए आपको 3 साल के बच्चे को हाथों से फल, रोटी, सब्जी या अन्य खाद्य पदार्थों को कैसे पकड़ना है, इसके बारे में जरूर बताएं। इस बात की जानकारी होने से आपका बच्चा आसानी से खुद से चीजों को खाना सीख जाएगा।

2. कम मात्रा में भोजन दें

बच्चों को सेल्फ फीडिंग सिखाते समय आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए। कई बार पेरेंट्स बच्चों के सामने बहुत ज्यादा भोजन परोस देते हैं, इसे देखकर बच्चों का मन भर जाता है। इसलिए सेल्फ फीडिंग सिखाते समय बच्चों के सामने एक बार में बहुत ज्यादा भोजन नहीं परोसना चाहिए। आप जरूरत पड़ने पर उन्हें दोबारा भोजन परोस सकते हैं। शुरुआत में उनकी प्लेट में कम मात्रा में भोजन परोसें और उन्हें खुद खाने को कहें।

इसे भी पढ़ें: बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए खिलाएं ये 3 डिश, पोषक तत्वों की कमी होगी पूरी

3. भोजन गिरने या गलती होने पर उन्हें समझाएं

बच्चों को सेल्फ फीडिंग सिखाते समय इस बात को लेकर तैयार रहें कि खुद से भोजन करते समय बच्चा भोजन इधर-उधर गिरा भी सकता है। इसके अलावा बच्चों के कपड़े आदि पर भी भोजन लग सकता है। इसलिए बच्चों को सेल्फ फीडिंग सिखाते समय आपको उनकी इस आदत को लेकर गुस्सा नहीं करना चाहिए। धीरे-धीरे आदत विकसित होने पर बच्चा खुद सही ढंग से खाना सीख जाएगा।

4. खाने की चीजों को मजेदार बनाएं

बच्चों को सेल्फ फीडिंग सिखाते समय आप भोजन को थोड़ा इंटरेस्टिंग या मजेदार बनाएं। एक ही जैसा या बोरिंग तरीके से खाने को परोसने की जगह उन्हें अलग-अलग अंदाज में भोजन परोसें। इससे बच्चे में खुद से खाना खाने की इच्छा जगेगी। बच्चों को अलग-अलग तरह की प्लेट और कटोरी में भोजन दें।

5. बच्चे के साथ खुद भी करें अभ्यास

बच्चों को एल्फ फीडिंग सिखाते समय आपको खुद भी बच्चे से साथ अभ्यास करना चाहिए। खुद भी बच्चे के साथ डाइनिंग टेबल पर बैठें और उन्हें खुद से भोजन करके सिखाएं। ऐसा करने से बच्चे आपको देखकर जल्दी सेल्फ फीडिंग सीख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: पेरेंट्स के गुस्से का बच्चों की मेंटल हेल्थ पर पड़ता है बुरा प्रभाव, जानें इसके नुकसान

बच्चों में 3 साल की उम्र के बाद सेल्फ फीडिंग की आदत विकसित करना बहुत जरूरी है। बच्चों में खुद से खाना खाने की आदत या सेल्फ फीडिंग की आदत विकसित करने के लिए आप ऊपर बताये गए टिप्स का ध्यान जरूर रखें। ऐसा करने से आपका बच्चा कुछ ही दिनों में सेल्फ फीडिंग सीख सकता है।

(Image Courtesy: Freepik.com) 

Disclaimer