Doctor Verified

4 साल के बच्चे को क्या खिलाना चाहिए? डायटीशियन से जानें डाइट

Four Year Old Child Diet Plan: 4 साल के बच्चे की डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए, डायटीशियन से जानें डाइट प्लान। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 13, 2022Updated at: Sep 13, 2022
4 साल के बच्चे को क्या खिलाना चाहिए? डायटीशियन से जानें डाइट

Four Year Old Child Diet Plan: बच्चों के शारीरिक और दिमागी विकास के लिए उनकी डाइट संतुलित और पौष्टिक होनी बहुत जरूरी है। 3 साल से लेकर 10 साल की उम्र में बच्चों के अच्छे शारीरिक विकास के लिए उनकी डाइट का ध्यान जरूर रखना चाहिए। बच्चों की डाइट कैसी होनी चाहिए इसको लेकर पेरेंट्स हमेशा चिंतित रहते हैं। दरअसल पेरेंट्स के मन में यह सवाल हमेशा रहता है कि बच्चे को क्या खिलाया जाए जो उनके शारीरिक और दिमागी विकास में फायदेमंद हो। आज इस लेख में हम आपको 4 साल के बच्चे की डाइट से जुड़ी कुछ जरूरी बातें और डाइट प्लान बताने वाले हैं। अच्छी डाइट का मतलब यह है कि दिनभर में जिन फूड्स का सेवन बच्चे करते हैं, उसमें कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन के अलावा अन्य पोषक तत्व भी पर्याप्त मात्रा में हों। आइए विस्तार से जानते हैं 4 साल के बच्चे का डाइट प्लान (4 Year Old Child Diet Tips) कैसा होना चाहिए और इस उम्र में बच्चे को कौन सी चीजें खिलाना फायदेमंद है?

कैसा होना चाहिए 4 साल के बच्चे का डाइट प्लान?- Four Year Old Child Diet Plan in Hindi

छोटे बच्चों की डाइट अच्छी होने से उनका मानसिक और शारीरिक विकास सही ढंग से होता है। डाइट असंतुलित होने पर बच्चों में कुपोषण की समस्या का खतरा बढ़ जाता है। 4 साल की उम्र के बच्चों को खाना खिलाने में भी पेरेंट्स को कई परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। इस उम्र में बच्चे आसानी से खाना नहीं खाते हैं। इसलिए पेरेंट्स को डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे बच्चे खाना खाने में नखरे न करें। ओजस क्लिनिक के डायटीशियन डॉ वी डी त्रिपाठी के मुताबिक 4 साल की उम्र में बैलेंस और पौष्टिक डाइट देने से बच्चे को फायदा मिलता है। इस उम्र में बच्चों में एनर्जी बहुत होती है और खानपान की सही आदत लगने से आगे चलकर वे किसी भी चीज का सेवन करने को लेकर परेशान भी नहीं होते हैं। 

Four Year Old Child Diet Plan

इसे भी पढ़ें: 6 माह से 1 साल की उम्र के बच्चों के लिए पूरा डाइट प्लान, एक्सपर्ट से जानें क्या खिलाएं और क्या न खिलाएं

4 साल के बच्चों का डाइट प्लान

बच्चों की मील को लेकर यह कहा जाता है कि उन्हें हर 3 से 4 घंटे के भीतर कुछ न कुछ खाने के लिए जरूर देना चाहिए। बच्चों को एकसाथ बहुत ज्यादा खाना नहीं खिलाना चाहिए। समय-समय पर छोटे-छोटे मील्स बच्चे के शरीर में एनर्जी का लेवल सही रखते हैं और उन्हें पर्याप्त पोषण मिलता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह कहा गया है कि 3 से 5 साल के उम्र के बच्चों की डाइट में कैलोरी 1200 से 1400 होनी चाहिए। इसके अलावा डाइट में हेल्दी फैट्स भी 25 से 30 प्रतिशत होने चाहिए। अगर बच्चे को मिल्क प्रोडक्ट्स से एलर्जी नहीं है, तो उसकी डाइट में दूध, घी और दही को भी शामिल करना चाहिए। 4 साल के बच्चे के लिए हेल्दी डाइट प्लान इस तरह से हैं-

ब्रेकफास्ट- 4 साल के बच्चे को ब्रेकफास्ट में हेल्दी चीजें देनी चाहिए। इसके लिए आप दलिया, उबले अंडे, उपमा, इडली, नट्स और दूध डाइट में शामिल कर सकते हैं।

लंच से पहले- बच्चों को ब्रेकफास्ट के बाद लंच से पहले मौसमी फल, ब्रेड/कॉर्नफ्लेक्स या सैंडविच दे सकते हैं।

लंच- 4 साल के बच्चे को लंच में कम मसाले वाली मौसमी सब्जी, चावल, दाल, और नॉनवेज खिला सकते हैं।

शाम का नाश्ता- बच्चे को शाम के नाश्ते में दूध, छाछ, दही, केले की चिप्स, टोस्ट और प्रोटीन कुकीज आदि दे सकते हैं।

डिनर- 4 साल के बच्चे को डिनर में दाल, सब्जी,रोटी या ब्रेड दें। इसके अलावा थोड़ी मात्रा में चावल भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। रात में सोने से पहले एक गिलास दूध दें।

इसे भी पढ़ें: बच्चों को खिलाने-पिलाने से जुड़े ये 5 मिथक हैं भारत में पॉपुलर, एक्सपर्ट से जानें इनकी सच्चाई

4 साल की उम्र में बच्चों को अलग-अलग मौसमी फल और सब्जियां जरूर खिलानी चाहिए। बच्चे की अच्छी सेहत के लिए डाइट में अलग-अलग तरह के फूड्स को शामिल करना चाहिए। बच्चों को हर तरह की चीजें खिलाने से उनकी खानपान की आदत अच्छी रहती है। ध्यान रहे बच्चे को बहुत ज्यादा तला-भुना और मसालेदार भोजन नहीं खिलाना चाहिए। किसी भी डाइट प्लान को अपनाने से पहले बच्चे की डाइट के बारे में डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer