दूध से एलर्जी के हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

Milk Allergy Causes: दूध से एलर्जी की समस्या होने के ये 5 कारण जिम्मेदार माने जाते हैं, जानें Milk Allergy के लक्षण और बचाव के टिप्स।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 06, 2022Updated at: Jul 06, 2022
दूध से एलर्जी के हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

दूध से एलर्जी (Milk Allergy) की समस्या दूध में मौजूद प्रोटीन के प्रति शरीर की प्रतिरक्षा (इम्यूनिटी सिस्टम) के कारण होती है। गाय के दूध से एलर्जी तो कॉमन मानी जाती है, लेकिन भैंस, बकरी और भेड़ से एलर्जी प्रतिरक्षा से जुड़ी प्रतिक्रिया के कारण ही होती है। बच्चों में दूध से एलर्जी बहुत आम है, लेकिन यह समस्या बड़े लोगों में भी देखी जाती है। दूध से एलर्जी और लैक्टोज इनटॉलरेंस को लेकर लोग अक्सर भ्रमित रहते हैं, दरअसल इन दोनों समस्याओं में लक्षण एक जैसे ही दिखते हैं। दूध से एलर्जी और लैक्टोज इनटॉलरेंस दोनों अलग स्थितियां हैं। दूध से एलर्जी होने पर पेट में दर्द, डायरिया और स्किन पर चकत्ते जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं दूध से एलर्जी के कारण, लक्षण और बचाव के उपाय।

दूध से एलर्जी के कारण- Milk Allergy Causes in Hindi

जब शरीर का इम्यून सिस्टम दूध में मौजूद प्रोटीन के प्रति इनटॉलरेंट होता है, तो इसकी वजह से दूध पीने के बाद कई परेशानियां शुरू हो जाती हैं। इस स्थिति में शरीर का इम्यून सिस्टम दूध में पाए जाने वाले प्रोटीन को हानिकारक समझता है, जिससे दूध पीने पर इसे बेअसर करने के लिए शरीर प्रतिक्रिया देता है। दूध से एलर्जी होने के कुछ प्रमुख कारण इस प्रकार हैं-

1. इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा प्रणाली) की प्रतिक्रिया के कारण।

2. एलर्जी का पारिवारिक इतिहास।

3. बच्चों में एक्जिमा की समस्या के कारण दूध से एलर्जी होने का खतरा।

4. लैक्टोज इनटॉलरेंस की वजह से।

5. अन्य खाद्य पदार्थों से एलर्जी।

इसे भी पढ़ें: क्‍यों होती है कुछ बच्‍चों को दूध से एलर्जी? जानें कारण व उपाय

milk allergy causes

दूध से एलर्जी के लक्षण- Milk Allergy Symptoms in Hindi

दूध से एलर्जी के लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं। आमतौर पर लोगों में दूध पीने या मिल्क प्रोडक्ट्स खाने के बाद ये लक्षण दिखने शुरू होते हैं। दूध से एलर्जी होने पर आपको मिल्क या मिल्क प्रोडक्ट्स खाने के बाद ये लक्षण दिखाई दे सकते हैं-

  • जी मचलाना या उल्टी आना
  • शरीर पर पित्ती होना
  • जीभ, होंठ और गले में सूजन
  • गंभीर सिरदर्द
  • दस्त या डायरिया
  • नाक बहना और आंख में पानी आना
  • कुछ भी निगलने में परेशानी
  • मुंह के चारे तरफ खुजली
  • पेट में ऐंठन

दूध से एलर्जी होने पर अपनाएं ये बचाव के टिप्स- Milk Allergy Prevention Tips in Hindi

दूध से एलर्जी की समस्या आमतौर पर जन्म के समय से ही होती है। कुछ लोगों में यह समस्या बड़े होने के बाद अपने आप ठीक हो जाती है। वहीं कुछ गंभीर मामलों में यह स्थिति काफी लंबे समय तक बनी रहती है। दूध से एलर्जी होने पर आपको दूध और दूध से बनी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए। इसके अलावा डॉक्टर की सलाह के आधार पर ही फूड्स का सेवन करना चाहिए। अगर आप मिल्क या मिल्क प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं और उसके बाद कोई गंभीर समस्या होती है, तो सबसे पहले डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer