इन 6 चीजों को खाने के बाद न पिएं दूध, सेहत को हो सकता है नुकसान

दूध पीने के तुरंत बाद कुछ चीजों का सेवन न करें। इससे स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 30, 2022Updated at: May 30, 2022
इन 6 चीजों को खाने के बाद न पिएं दूध, सेहत को हो सकता है नुकसान

हम में से कई लोगों को इस बात की चिंता होती है कि कब क्या खाएं, लेकिन जब भी खाने का समय आता है, तो बिना सोचे-समझे कभी भी कुछ खा लेते हैं। इसका असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है। ही जां, कुछ ऐसे फूड्स हैं, जिसका कॉम्बिनेशन शरीर में नुकसान पहुंचाता है। वहीं, कुछ ऐसे आहार भी हैं, जिसका सेवन आपको दूध पीने के बाद नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं कुछ ऐसे आहार के बारे में जिसका सेवन खाना खाने के बाद नहीं करना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार, दूध पीने के बाद इन चीजों का सेवन करने से पित्तदोष बढ़ता है। साथ ही पाचन से जुड़ी परेशानियां बढ़ती हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे आहार के बारे में जिसका सेवन खाने के बाद नहीं करना चाहिए? 

दूध पीने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

1. नींबू से करें परहेज

दूध पीने के तुरंत बाद नींबू का सेवन न करें। इससे पाचन से जुड़ी परेशानी बढ़ सकती है। अगर आप दूध पीने के तुरंत बाद नींबू या फिर नींबू से तैयार किसी भी चीज का सेवन करते हैं, तो इससे गैस, अपच, बहजमी जैसी समस्या होने का खतरा रहता है। 

इसे भी पढ़ें - महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है दूध और छुहारे का सेवन, जानें इसके 5 फायदे

2. कटहल न खाएं

दूध पीने के बाद कटहल का सेवन न करें। दरअसल, कटहल खाने से आपको स्किन और पेट से जुड़ी परेशानी हो सकती है। दूध पीने के तुरंत बाद कटहल खाने से स्किन पर रैशेज, खुजली और सोरायसिस की परेशानी हो सकती है। साथ ही यह पाचन को भी प्रभावित कर सकता है। 

3. उड़द की दाल 

दूध पीने ते तुरंत बाद उड़द की दाल का सेवन न करें। इससे पाचन तंत्र बिगड़ता है। अगर आप उड़द दाल खाना चाहते हैं, तो कम से कम इसके बीच दो घंटे का अंतर रखें। दूध पीने के तुरंत बाद उड़द की दाल खाने से दिल से जुड़ी परेशानी बढ़ती है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी प्रभावित कर सकता है। 

4. मछली

दूध पीने से पहले या बाद में मछली का सेवन न करें। मछली का सेवन करने से स्किन से जुड़ी परेशानी हो सकती है। खासतौर पर इससे स्किन के रंग सफेद हो सकते हैं। इसलिए दूध पीने के बाद मछली न खाएं। इसके अलावा दूध पीने के बाद मछली खाने से पाचन गड़बड़ी हो सकती है। 

5. सिट्रिक फल

दूध पीने के तुरंत बाद सिट्रिक फल का सेवन न करें। दरअसल, दूध पीने के तुरंत बाद खट्टे फलों के सेवन से कैल्शियम फलों में मौजूद एंजाइम को सोख लेता है। इससे आपके शरीर को पोषण भी नहीं मिल पाता है। खासतौर पर दूध पीने के बाद संतरा, पाइनएप्पल जैसी चीजों का सेवन बिल्कुल भी न करें। अगर आप दूध पीने के साथ या बाद में फल का सेवन करना चाहते हैं, तो केले का सेवन करें। यह आपके लिए बेहतर विकल्प होता है। इससे शरीर एनर्जेटिक रहती है।

6. मूली खाने से बचें

दूध पीने के तुरंत बाद मूली का भी सेवन नहीं करना चाहिए। इससे पाचन और स्किन की परेशानी बढ़ सकती है। खासतौर पर मूली खाने से गैस की समस्या काफी ज्यादा होने लगती है।

इसे भी पढ़ें - सिर्फ मछली नहीं ये 5 शाकाहारी चीजें खाकर भी आप दूर कर सकते हैं शरीर में ओमेगा 3 की कमी

दूध पीने के बाद इन फूड्स का सेवन न करें। इससे स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है। ध्यान रखें कि कई ऐसे फल और सब्जियां भी हैं, जिनके कॉम्बिनेशन से आपका सेहत बिगड़ सकता है। इसके अलावा डॉक्टर की सलाह पर ही अपने आहार का सेवन करें।

Disclaimer