सिर्फ मछली नहीं ये 5 शाकाहारी चीजें खाकर भी आप दूर कर सकते हैं शरीर में ओमेगा 3 की कमी

शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी होने पर आपको कई समस्याएं हो सकती हैं, जानें ओमेगा 3 से भरपूर शाकाहारी फूड्स के बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 25, 2022Updated at: May 25, 2022
सिर्फ मछली नहीं ये 5 शाकाहारी चीजें खाकर भी आप दूर कर सकते हैं शरीर में ओमेगा 3 की कमी

शरीर को स्वस्थ और बीमारियों से मुक्त रखने के लिए आपको कई तरह के पोषक तत्वों का संतुलित मात्रा में सेवन करना बहुत जरूरी है। शरीर को हार्ट डिजीज, आंख की कमजोरी जैसी समस्याओं से बचाने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड बहुत जरूरी है। शरीर में ओमेगा 3 की कमी होने पर कई गंभीर समस्याएं होती हैं और इनसे बचाव के लिए डॉक्टर आपको कुछ सप्लीमेंट्स और गोलियों के सेवन की सलाह देते हैं। शरीर मेंओमेगा 3 की आपूर्ति के लिए ज्यादातर लोग मछली का सेवन करते हैं या मछली के तेल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ऐसे लोग शाकाहारी हैं और फिश आदि का सेवन नहीं करते हैं उनके लिए यह चुनना बड़ा मुश्किल हो जाता है कि ओमेगा 3 की सही आपूर्ति के लिए किन चीजों का सेवन करें। इस लेख में आज हम आपको कुछ ऐसे ही शाकाहारी खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो ओमेगा 3 के बेहतरीन सोर्स माने जाते हैं। शरीर में ओमेगा 3 की कमी को पूरा करने के लिए कुछ प्रमुख शाकाहारी फूड्स (Vegetarian Source of Omega 3) इस प्रकार से हैं।

ओमेगा 3 के प्रमुख शाकाहारी फूड्स (Vegetarian Source of Omega 3 in Hindi)

ओमेगा 3 फैटी एसिड दरअसल एक प्रकार का पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड है जो कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। शरीर में ओमेगा 3 का काम कोशिकाओं को सही ढंग से काम करने में मदद करना होता है। इसकी पर्याप्त मात्रा होने पर शरीर में हार्ट डिजीज का जोखिम कम होता है और आंखों की रोशनी कमजोर नहीं होती है। हार्ट और आंखों के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन बहुत जरूरी होता है। ज्यादातर लोगों को यह लगता है कि ओमेगा 3 सिर्फ फिश में पाया जाता है लेकिन ऐसे लोग जो शाकाहारी हैं वे भी कुछ फूड्स का सेवन कर शरीर में ओमेगा 3 की आपूर्ति कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : अच्छी इम्यूनिटी के लिए क्यों जरूरी है ओमेगा-3? डॉक्टर से जानें किन फूड्स से मिलता है ये पोषक तत्व

Vegetarian-Source-of-Omega-3

1. ओमेगा 3 की कमी होने पर खाएं चिया सीड्स (Chia Seeds For Omega 3)

शरीर में ओमेगा 3 की कमी होने पर चिया सीड्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में ओमेगा 3 पाया जाता है। आप चिया सीड्स को कई तरीके से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। चिया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड के अलावा आयरन, फाइबर और मैग्नीशियम की भी प्रचुर मात्रा होती है। शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने पर भी चिया सीड्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

2. ओमेगा 3 के लिए खाएं अखरोट (Walnuts Benefits For Omega 3 Fatty Acids in Hindi)

शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी होने पर अखरोट का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। अखरोट को आप डाइट में कई तरीके से शामिल कर सकते हैं। अखरोट का सेवन शरीर के लिए कई तरीके से फायदेमंद होता है। इसका सेवन बालों, स्किन और आंखों को हेल्दी रखने में भी उपयोगी माना जाता है। 

Vegetarian-Source-of-Omega-3

इसे भी पढ़ें : अंजीर खाने से दूर होती हैं महिलाओं की ये 5 समस्याएं, जानें कैसे करें सेवन

3. ओमेगा 3 की कमी होने पर करें सोयाबीन का सेवन (Omega 3 in Soybean in Hindi)

सोयाबीन का सेवन शरीर के लिए बहुत उपयोगी होता है। सोयाबीन में ओमेगा 3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। ओमेगा 3 की कमी के लक्षण दिखने पर आप सोयाबीन को कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

4. ओमेगा 3 की कमी के लिए अलसी के बीज (Flax Seeds Benefits For Omega 3 in Hindi)

अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है और सेहत के लिए इसका सेवन कई तरीकों से फायदेमंद होता है। शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी होने पर आप अलसी के बीज का सेवन जरूर करें। अलसी के बीज का सेवन वजन कम करने में और डायबिटीज की समस्या में भी फायदेमंद होता है।

5. ओमेगा 3 की कमी होने पर राजमा फायदेमंद (Rajma Benefits For Omega 3 Deficiency in Hindi)

शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी होने पर राजमा का सेवन भी फायदेमंद होता है। राजमा में कई अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। शरीर में ओमेगा 3 की कमी होने पर आप राजमा को कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : तेजी से वजन घटाने में मदद करेंगे ये 5 बीज , इस तरह डाइट में करें शामिल

शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी होने पर आपको दिल से जुड़ी कई समस्याएं और आँखों की समस्याएं हो सकती हैं। शरीर में ओमेगा 3 की कमी होने पर आप ऊपर बताये गए शाकाहारी खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer