Doctor Verified

प्रेगनेंसी में अलसी खाना चाहिए या नहीं? जानें प्रेगनेंसी में अलसी खाने के नुकसान और सावधानियां

प्रेगनेंसी के दौरान अलसी का बीज खाने से महिलाओं को कई समस्याएं हो सकती हैं, जानें प्रेगनेंसी में कैसे खाएं अलसी के बीज?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 23, 2022Updated at: May 23, 2022
प्रेगनेंसी में अलसी खाना चाहिए या नहीं? जानें प्रेगनेंसी में अलसी खाने के नुकसान और सावधानियां

प्रेगनेंसी में महिलाओं को खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान खानपान में गड़बड़ी होने की वजह से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। शरीर को हेल्दी और समस्याओं से मुक्त रखने के लिए अलसी के बीज खाने के फायदे अनेकों हैं। अलसी के बीज का सेवन करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं और इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए जरूरी माने जाते हैं। कई महिलाओं का यह सवाल होता है कि गर्भावस्था के दौरान अलसी के बीज का सेवन (Flax Seeds in Pregnancy in Hindi) करना चाहिए या नहीं? दरअसल यह दुविधा प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में अक्सर होती है कि इस दौरान कौन सी चीजें खाना सेहत के लिए फायदेमंद है और कौन सी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए? आइये विस्तार से जानते हैं प्रेगनेंसी के दौरान अलसी के बीजों का सेवन करने के बारे में।

प्रेगनेंसी में अलसी के बीज खाना चाहिए या नहीं? (Is it Safe to Consume Flaxseeds During Pregnancy in Hindi)

अलसी के बीज (Flax Seeds) को सेहत के लिए सुपरफूड माना जाता है। इसमें मौजूद तमाम तरह के गुण और पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। स्टार हॉस्पिटल की स्त्री और प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ विजय लक्ष्मी के मुताबिक अलसी के बीज में फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, विटामिन, कॉपर, मैंगनीज जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को इन पोषक तत्वों की जरूरत भी होती है। लेकिन अलसी के बीज की तासीर बहुत गर्म होती है और इसका अधिक मात्रा में या गलत तरीके से सेवन करने से कई गंभीर नुकसान भी हो सकते हैं। इसमें एस्ट्रोजन हॉर्मोन को बढ़ाने के गुण पाए जाते हैं जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से आपके शरीर में हॉर्मोन असंतुलित हो सकते हैं। इसलिए प्रेगनेंसी यानी गर्भावस्था में असली के बीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर का परामर्श लेने की सलाह दी जाती है। गर्भावस्था में अगर आप अलसी के बीज खाती भी हैं तो इसकी मात्रा बेहद संतुलित होनी चाहिए।

 Flax-Seeds-in-Pregnancy

इसे भी पढ़ें : प्रेगनेंट महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं ये 7 ड्रिंक्स, प्रेगनेंसी के दौरान जरूर पिएं इन्हें

गर्भावस्था में अलसी के बीज खाने के नुकसान (Flax Seeds Side Effects in Pregnancy in Hindi)

अलसी के बीज में सेहत के लिए फायदेमंद कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन गर्भावस्था के दौरान अलसी के बीज खाने से आपकी समस्याएं बढ़ सकती हैं। प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में होने वाले हार्मोनल और शारीरिक बदलाव के कारण महिलाओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप अलसी के बीज का सेवन करती हैं तो उसकी वजह से भी कई समस्याएं हो सकती हैं। अलसी के बीज की तासीर गर्म होने के कारण प्रेगनेंसी के दौरान इसका सेवन करने से कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। अलसी के बीज में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो कब्ज की समस्या और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं को बढ़ाने का काम कर सकता है। प्रेगनेंसी में अलसी के बीज खाने से ये नुकसान हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है अलसी के बीज, जानें ब्लड शुगर कम करने के लिए कैसे करें सेवन

  • प्रेगनेंसी में अलसी खाने से ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है।
  • इसका सेवन प्रेगनेंसी में दस्त और उल्टी की समस्या का कारण बन सकता है।
  • अलसी के बीज का अधिक सेवन करने से प्रेगनेंसी में सूजन की समस्या बढ़ सकती है।
  • अलसी के बीज का सेवन अधिक मात्रा में करने से ब्लीडिंग शुरू हो सकती है।
  • एलर्जी होने पर अलसी के बीज खाने से आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है।

प्रेगनेंसी के दौरान अलसी खाने से जुड़ी सावधानियां (How To Consume Flax Seeds During Pregnancy in Hindi?)

चूंकि अलसी के बीज की तासीर बेहद गर्म होती है और इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं की समस्या और बढ़ सकती है, इसलिए इसका सेवन इस दौरान संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए। इसलिए गर्भवस्था के दौरान अलसी का सेवन करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। आप डॉक्टर की सलाह के आधार पर अलसी को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

(All Image Source - Freepik.com)

 

Disclaimer