अच्छी इम्यूनिटी के लिए क्यों जरूरी है ओमेगा-3? डॉक्टर से जानें किन फूड्स से मिलता है ये पोषक तत्व

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन-सी और जिंक के साथ ही ओमेगा-3 भी काफी अहम होता है। जानें इसके लिए मुख्य खाद्य पदार्थ-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Dec 03, 2021Updated at: Dec 03, 2021
अच्छी इम्यूनिटी के लिए क्यों जरूरी है ओमेगा-3? डॉक्टर से जानें किन फूड्स से मिलता है ये पोषक तत्व

अच्छी इम्यूनिटी के लिए ओमेगा-3 क्यों जरूरी (How does omega help in better immune system) है? ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थ कौन-से (omega 3 rich foods) हैं? कोविड 19 के साथ ही अन्य बीमारियों से बचाव के लिए भी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्यूनिटी (immunity) काफी मजबूत होनी चाहिए। अच्छी इम्यूनिटी शरीर को बीमारियों से लड़ने मदद करती है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए विटामिन-सी (vitamin C), जिंक (Zinc) बहुत जरूरी पोषक तत्व है। लेकिन ओमेगा-3 (omega 3 importance for immunity) भी अच्छी इम्यूनिटी के लिए बहुत जरूरी है।

immunity

मणिपाल अस्पताल, कोलकाता के कंसल्टेंट-इंटरनल मेडिसिन डॉक्टर अर्पण चौधरी (Dr.Arpan Chaudhuri, Consultant- Internal Medicine, Manipal Hospital, Kolkata) बताते हैं ओमेगा3 फैटी एसिड (omega 3 fatty acid) नट्स (nuts), बीजों (seeds), मछली के तेल (fish oil) में ओमेगा-3 पाया जाता है। प्रतिरक्षा प्रणाली एक रक्षा प्रणाली है, जो हमें वायरस और बैक्टीरिया जैसे रोगजनकों से बचाती है। प्रतिरक्षा कोशिकाओं को उनके गुणों और रक्षा तंत्र के अनुसार मोटे तौर पर दो मुख्य श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है। जन्मजात कोशिकाएं और अनुकूली प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाएं। 

अच्छी इम्यूनिटी के लिए क्यों जरूरी है ओमेगा-3? (How does omega help in better immune)

अच्छी इम्यूनिटी के लिए ओमेगा-3 क्यों जरूरी है? इस पर मसीना हॉस्पिटल, मुंबई के क्लीनिकल आहार विशेषज्ञ अनम गोलांदाजी (Ms. Anam Golandaz Clinical Dietician, Masina Hospital, Mumbai) बताते हैं कि प्रतिरक्षा प्रणाली एक रक्षा प्रणाली है, जो हमें को वायरस या बैक्टीरिया जैसे हमलावर रोगजनकों से बचाती है। एक स्वस्थ और संतुलित आहार (balance diet) हमारे शरीर के हर अंग के सही कार्य के लिए आवश्यक है, जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली (immunity) भी शामिल है। इसके अतिरिक्त, ऐसे कई पोषक तत्व हैं जो ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे प्रतिरक्षा प्रणाली के विकास और रखरखाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

इसे भी पढ़ें - मछली खाने से आपके दिल की सेहत को मिलते हैं कई फायदे, एक्सपर्ट से जानें किन मछलियों को खाना है सुरक्षित

ओमेगा-3 रिच फूड्स (omega 3 rich foods)

ओमेगा-3 फैटी एसिड आवश्यक फैटी एसिड होते हैं, इन्हें पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (polyunsaturated fatty acids)  के रूप में भी जाना जाता है। यह अनसेचुरेटेड फैट होते हैं जो कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम (cardiovascular system) के लिए फायदेमंद होते हैं। आप भी ओमेगा-3 को प्राप्त करने के लिए अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर सकते हैं। हमेशा स्वस्थ रहने के लिए ओमेगा-3 बहुत जरूरी है। ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थ (omega 3 fatty acid foods)-

omega 3

1. अलसी के बीज (flax seeds)

अलसी के बीज में ओमेगा-3 काफी अच्छी मात्रा में होता है। इसे आप दलिया, स्मूदी में मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा भी अलसी के बीज में कई पोषक तत्व होते हैं।

2. चिया सीड्स (chia seeds)

ओमेगा-3 के लिए चिया सीड्स का सेवन करना भी काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके साथ ही इसमें फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम भी होता है।

3. अंडा (egg)

अंडा प्रोटीन का अच्छा सोर्स होने के साथ ही ओमेगा-3 फैटी एसिड से भी भरपूर होता है। इसके लिए आप अंडे का सेवन उबलाकर, फ्राई करके या आमलेट बनाकर कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - ओमेगा-3 की कमी से शरीर में दिखते हैं ये 10 लक्षण, एक्सपर्ट से जानें कारण, उपचार और डाइट टिप्स

4. मछली का तेल (fish oil) 

मछली का तेल  ओमेगा-3 फैटी एसिड का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत है। ओमेगा-3 की पूर्ति के लिए अधिकतर लोग इसके कैप्सूल का सेवन भी करते हैं।

5. फूलगोभी  (Cauliflower)

फूलगोभी में ओमेगा -3 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा होती है। यह पत्तेदार सब्जी हृदय के लिए काफी अच्छी होती है। फूलगोभी में पोटैशियम, मैग्नीशियम और नियासिन जैसे पोषक तत्व भी होते हैं।

6. स्प्राउट्स (Sprouts)

ओमेगा-3 के लिए स्प्राउट्स का सेवन करना भी बहुत लाभदायक होता है। स्प्राउट्स पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। स्प्राउट्स वजन घटाने में भी फायदेमंद है

आप चाहें तो अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने, वायरस या बैक्टीरिया से अपना बचाव करने के लिए ओमेगा-3 को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ओमेगा-3 स्वास्थ्य के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है। आप ऊपर बताए गए खाद्य पदार्थों से ओमेगा-3 प्राप्त कर सकतते हैं।  

Disclaimer