वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें स्प्राउट्स (अंकुरित दाल और अनाज), जानें इससे मिलने वाले फायदे

वजन घटाने के लिए बेस्ट फूड्स में एक है स्प्राउट्स का सेवन। अंकुरित दाल, अनाज या बीज के सेवन से आपको अच्छी मात्रा में प्रोटीन और फाइबर मिलता है।

 
Monika Agarwal
वज़न प्रबंधनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 08, 2021Updated at: Sep 08, 2021
वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें स्प्राउट्स (अंकुरित दाल और अनाज), जानें इससे मिलने वाले फायदे

अंकुरित दालें और फलियां (स्प्राउट्स) प्रोटीन का अच्छा स्रोत होते हैं। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको स्प्राउट्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए, क्योंकि ये आपको देर तक भूख नहीं लगने देते हैं और इनको खाने के बाद आपका मन कुछ और चीजें खाने का भी नहीं करता है। अगर आप इन्हें खाना चाहते हैं तो आपको कुछ दालों और फलियों को खाने के 2 रात पहले ही भिगो कर रख देना होता है, ताकि अगली सुबह तक वो फूल हो जाएं और उसके अगले दिन उसमें अंकुरण हो सके। कुछ स्प्राउट्स में जल्दी अंकुरण होता है तो आप उन्हें 1 से 1.5 दिन पहले भी भिगो सकते हैं।

Inside2weightloss

Inside 1 girl image: Nasm.org

स्प्राउट्स का मतलब अंकुरित दाल और फलियां ही होता है इसलिए ये प्रोटीन के बहुत अच्छे स्रोत माने जाते हैं। इसके साथ-साथ स्प्राउट्स खाने से आपको कैल्शियम, विटामिन, फाइबर और बहुत से मिनरल्स भी मिलते हैं। कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल की डायटीशियन डॉ. शालिनी गार्विन ब्लिस बताती हैं कि प्रोटीन से समृद्ध अंकुरित स्प्राउट्स आपके वजन कम करने में भी मदद करते हैं क्योंकि इनमें न के बराबर कैलोरी होती है और यह फाइबर से भरपूर होते हैं। यदि आप अपने रोज की डाइट में अंकुरित चने, मूंग, सोयाबीन, लोबिया, मेथी और मटर आदि को शामिल करेंगे, तो न सिर्फ आपका पेट देर तक भरा रहेगा, बल्कि आपके पेट की चर्बी भी कम होगी। आइए आपको बताते हैं स्प्राउट्स खाने से मिलने वाले फायदे।

स्प्राउट्स खाने के फायदे

1. फाइबर से होते हैं भरपूर  (Fibre Rich)

100 ग्राम स्प्राउट में लगभग दो ग्राम फाइबर होता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो फाइबर की आपको बहुत आवश्यकता होती है। इसलिए आप अपने दिन की शुरुआत अंकुरित स्प्राउट्स खा कर कर सकते हैं। ताकि आपको शुरू में ही फाइबर की भरपूर मात्रा मिले और आपको दोपहर तक अधिक भूख ही न लगे और आप ओवर ईटिंग करने से भी बच सकें।

2. कैलोरीज़ में होते हैं कम (Low In Calories)

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वह अपनी कैलोरी काउंट का बहुत अधिक ध्यान रखते हैं। इसलिए उनके लिए वह चीज खाना बहुत जरूरी होता है जिनमें कैलोरीज़ की मात्रा तो कम हो ही, लेकिन साथ में वह भूख भी न लगने दे। तो ऐसे गुण आपने स्प्राउट्स में ही मिल सकते हैं। 100 ग्राम स्प्राउट्स में केवल 30 कैलोरी होती हैं। इसलिए आप इसे अपना ब्रेकफास्ट जरूर लें।

3. प्रोटीन होता है अधिक (Rich Protein)

शाकाहारी लोगों को अक्सर खाने में प्रोटीन सही से नहीं मिल पाता क्योंकि साग-सब्जियों में प्रोटीन कम होता हैथ। लेकिन दालों और बीजों में प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है। अंकुरित स्प्राउट्स भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। 100 ग्राम लेंटिल स्प्राउट्स में लगभग 9 ग्राम प्रोटीन होता है। जो आपकी अधिकतर प्रोटीन की जरूरत हो पूरा कर सकता है।

4. फैट में कम (Low Fat)

अगर आप स्प्राउट्स का सेवन लंच के दौरान भी करते है तो भी यह आप के लिए काफी लाभदायक हो सकता है क्योंकि यह आपका वजन कम करने में और आपका पेट भरे रखने में सहायक है। अंकुरित स्प्राउट्स में फैट नहीं होता है और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, इसलिए इसके सेवन से आपको दोगुने फायदे मिलते हैं।

इसे भी पढ़ें : मोटापा कम करने के लिए खाने में जरूर शामिल करने चाहिए ये 5 न्यूट्रिएंट्स, तेजी से कम करते हैं चर्बी

5. आपके पाचन के लिए लाभदायक (Helps in Digestion)

जैसे कि हम पहले भी बता चुके हैं कि अंकुरित स्प्राउट्स में फाइबर की मात्रा अधिक और फैट की मात्रा कम होती है और एक अच्छे पाचन तंत्र की सेहत के लिए यह दोनों चीजें बहुत लाभदायक होती हैं। इनका सेवन करने से आपको गैस, कब्ज और पेट फूलने जैसी कोई भी पाचन तंत्र की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Inside1sprouts

Inside image 2: Thespruceeats

वजन कम करने के लिए कैसे करें स्प्राउट्स का सेवन?

आप इन्हें कच्चे रूप में या पका कर दोनों तरह से ही खा सकते हैं। आप अंकुरित स्प्राउट्स  की न्यूट्रीशनल वैल्यू और अधिक बढ़ाने के लिए इन्हें अपने सलाद में शामिल कर सकते हैं। आप सब्जी और मसाले के साथ ही लेंटिल अंकुरित अनाज (स्प्राउट) को भी पका सकते हैं और इसे एक साइड डिश के रूप में खा सकते हैं।

वजन घटाने के लिए स्प्राउट्स बनाने का सही तरीका (Sprouts Recipe for Weight Loss)

घर पर अनाज, दालों और बीजों का अंकुरण करना बहुत आसान और सस्ता पड़ता है। इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता। आप जिस भी दाल या अनाज का अंकुरण करना चाहते हैं उसे एक कटोरे में लें।

  • उस कटोरी को पानी से भरें। ताकि अनाज या दाल पानी में पूरी तरह से भीग जाए।
  • इसे एक रात भीगा रहने दें
  • सुबह दाल या अनाज को छानें और एक कटोरी में एक पतले कपड़े से ढक कर रख दें
  • शाम के समय में इन्हें पानी से धोएं और छानें।
  • यही विधि दोहरायें
  • आप पाएंगे कि अगले दिन आपका अनाज या दाल अंकुरित हो गया है और खाने के लिए तैयार है।
  • इसमें आपको सफेद रंग का छोटा सा धागानुमा अंकुरण आसानी से देखा जा सकता है

इसे भी पढ़ें : इंटरमिटेंट फास्टिंग के जरिए कॉमेडी क्‍वीन भारती सिंह ने घटाया 15 किलो वजन, जानें उनका पूरा डाइट प्लान

वैसे तो स्प्राउट्स को ऐसे ही खाना सबसे ज्यादा लाभदायक है। लेकिन आप थोड़ा स्वाद बढ़ाना चाहें तो इनको एक हल्का उबाल देकर नमक-मसाला, नींबू डालकर भी खा सकते हैं।तो कुल मिलाकर स्प्राउट्स आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं और इन्हें आप अलग अलग तरीकों में स्वादिष्ट बना कर खा सकते हैं। आप चाहें तो इसे एक स्नैक के रूप में भी खा सकते हैं।

Read more articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer