वेट लॉस में मददगार है रागी शेक, जानें इसे बनाने का तरीका और पीने के फायदे

रोगी शेक को आप एक वेट लॉस ड्रिंक के रूप में पी सकते हैं। ये प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है जो कि भूख नियंत्रित करने के साथ मेटाबोलिज्म को तेज करता है। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Sep 03, 2021 17:23 IST
वेट लॉस में मददगार है रागी शेक, जानें इसे बनाने का तरीका और पीने के फायदे

रागी (ragi benefits) खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। ये  कैल्शियम, फाइबर, खनिज और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है।  इसलिए इसे मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर, ऑस्टियोपोरोसिस और मोटापे जैसी समस्याओं में इस्तेमाल किया जाता है। पर रागी के साथ एक ही गड़बड़ ये है कि ज्यादातर लोग इसका स्वाद पसंद नहीं करते। ऐसे में आज हम आपको रागी से शेक (ragi smoothie for weight loss) बनाने के बारे में बताएंगे जो कि वजन घटाने  में मददगार है। साथ ही आप इसे नाश्ते में स्मूदी के रूप में भी पी सकते हैं। खास बात ये है कि इस शेक में आप अपने मनपसंद चीजें जैसे कि केला और ड्राई फ्रूट्स आदि को शामिल कर इसमें प्रोटीन की मात्रा बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा ये ड्रिंक पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद है। तो, आइए जानते हैं  रागी शेक बनाने का तरीका और फिर वजन घटाने के लिए इसके खास फायदे।

Ragi_benefits_inside1

रोगी शेक बनाने का तरीका-Ragi shake recipe

सामग्री

  • -2 बड़े चम्मच रागी का आटा
  • -1 कप दूध
  • -2 चम्मच इलाइची पाउडर
  • - शहद
  • -1 बड़ा चम्मच पीसे हुए बादाम
  • -ड्राई फ्रूट्स
Inside1ragishake

image credit: Gympik

अब रागी शेक बनाने के लिए एक कड़ाही में 1 कप दूध डालें और इसे मध्यम आंच पर गर्म करें। जब दूध उबलने लगे तो गैस धीमा कर दें। अब इस दूध में रागी का आटा, इलायची पाउडर के साथ पीसे हुए बादाम डालें। अब इसे लगातार चलाते रहें और गांठ न बनने दें। अब गैस बंद कर दें और इसे ग्लास में निकाल कर रख लें। अब आपने जितने ग्लास में रागी शेक डाला है सभी में शहद मिला लें। अब मन हो तो इसे बाकी ड्राई फ्रूट्स से सजा लें और सर्व करें। तो, हो गया तैयार आपका रागी शेक। 

इसे भी पढ़ें : ये 8 फैट बर्निंग फूड्स कैलोरी जलाने और वजन घटाने में आएंगे काम, जानें कैसे करें इस्तेमाल

वजन घटाने के लिए कैसे काम करता है रागी शेक-Ragi shake benefits for weight loss

1. मेटाबोलिज्म तेज करता है

वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी ये होता है कि आपका मेटाबोलिज्म तेज हो। ताकि आप जो खाएं तेजी से पचा लें। इसके लिए रागी शेक बहुत ही मददगार है। दरअसल, रागी में फाइबर बहुत ज्यादा होता है ये हमारे पाचन क्रिया को तेज करता है। इससे कारण हमारा पेट और आंतें एक्टिव हो कर काम करते हैं जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। 

2. भूख को नियंत्रित करता है

रागी के फायदे की बात करें तो, इसमें प्रोटीन है जो कि आपके पेट को लंबे समय का भरा-भरा रखता है और को नियंत्रित करता है। अगर आप रागी शेक को नाश्ते में पीते हैं तो लंबे समय तक आपका पेट भरा-भरा रहेगा और आपको क्रेविंग (Craving) से बचाव में मदद करेगा। इस तरह आप फालतू के खान-पान से बचेंगे और ये हेल्दी वेट बैलेंस करने में मदद करेगा। इसके अलावा रागी में एक प्रकार का अमीनो एसिड भी होता है जिसे ट्रिप्टोफैन कहा जाता है जो आपको अपना वजन कम करने में सक्षम बनाता है। ट्रिप्टोफैन आपकी भूख को कम करता है और तेजी से वेट लॉस में मदद करता है। 

3. बॉवेल मूवमेंट को सही रखता है

रागी बॉवेल मूवमेंट को सही रखने में मददगार है। रागी में मौजूद फाइबर आपकी आंत को भोजन को आसानी से पचाने में सक्षम बनाता है। रागी आपके शरीर में भोजन की गति में सुधार करता है, जैसे कि सबसे पहले तो ये आपकी आंतों के माध्यम से भोजन की गति को सुचारू करता है और आपके शरीर में पानी को अपशिष्ट उत्सर्जन के लिए रखता है। इस तरह ये भोजन पचाने और वेस्ट को बाहर निकालने के प्रोसेस को स्मूद रखता है, जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती, फैट नहीं जमता और बॉवेल मूवमेंट सही रहता है। 

inside4ragiforweightloss

image credit: freepik

4. नींद और हार्मोन को संतुलित रखने में मदद करता है 

नींद की कमी के कारण वजन बढ़ता है। साथ ही ये हार्मोनल असंतुलन का कारण भी बनता है। जबकि नींद और हार्मोनल संतुलन दोनों ही वेट लॉस के लिए जरूरी है। दरअसल, एक अच्छी नींद और एक शांत दिमाग स्वस्थ वजन प्रबंधन में मदद करता है। रागी संज्ञानात्मक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। यह नसों को आराम देने में मदद करता है और चिंता, अनिद्रा, सिरदर्द और अवसाद के इलाज में मदद करता है। ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड की उपस्थिति नसों को आराम देने में मदद करती है जिससे नींद अच्छी आती है, हार्मोनल संतुलन बना रहता और वजन घटने लगता है। 

इसे भी पढ़ें : कहीं आपके बढ़ते वजन का कारण शरीर में विटामिन बी12 की कमी तो नहीं? जानें इसके लक्षण और फूड सोर्स

रागी शेक ग्लूटेन फ्री भी है जो वजन कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मदद करता है। इतना ही नहीं रागी मोटापे को भी रोकता है, ऊर्जा प्रदान करता है, पाचन में सुधार करता है और पुरानी बीमारियों से बचाता है। तो, इन तमाम फायदे के लिए रागी शेक जरूर ट्राई करें। 

Main Image credit: Archana's Kitchen

Read more articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer