कहीं आपके बढ़ते वजन का कारण शरीर में विटामिन बी12 की कमी तो नहीं? जानें इसके लक्षण और फूड सोर्स

अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है, तो हो सकता है कि शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो। ज्यादातर शाकाहारी लोगों में इस विटामिन की होती है कमी।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Aug 30, 2021 00:00 IST
कहीं आपके बढ़ते वजन का कारण शरीर में विटामिन बी12 की कमी तो नहीं? जानें इसके लक्षण और फूड सोर्स

हमारे शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी का कारण हमारे खानपान में गड़बड़ी है। जबकि सभी तरह के विटामिन और मिनरल हमारे शरीर के लिए आवश्यक हैं। यदि इन आवश्यक तत्वों की पूर्ति न हो तो शरीर में बहुत सी बीमारियां जन्म ले लेती हैं। कोलंबिया एशिया अस्पताल की आहार विशेषज्ञ डॉक्टर शालिनी गार्विन ब्लिस का कहना है कि विटामिन बी12 (Vitamin B12) एक पानी में घुलनशील विटामिन है। जो शरीर का मेटाबॉलिज्म बनाए रखने के लिए जरूरी है। यह मुख्यतः दो प्रकार का होता है। मिथाइलकोबालामिन और एडेनोसिलकोबालामिन। एक सामान्य वयस्क को लगभग 2.2 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 (Vitamin B12) की जरूरत होती है। जब शरीर में इस विटामिन की कमी होती है, तब रेड ब्लड सेल कम होने लगती हैं। जिसकी वजह से एनीमिया की परेशानी होती है। अगर इसका समय से इलाज न किए जाए तो वह गंभीर भी हो सकते हैं। यह विटामिन आपके मूड को ठीक रखने के लिए और आपके हृदय को स्वस्थ रखने के लिए भी सहायक है।

weight loss

(Image Source :Tarpon Interventional )

विटामिन बी 12 की कमी से होने वाले लक्षण (Symptoms Of Deficiency of Vitamin B12)

  • अधिक थकान होना
  • अगर आपके शरीर में इस विटामिन की कमी होती है तो इससे आपको बहुत ही थकान महसूस होती है और हर समय आप कमजोरी महसूस करते हैं।
  • सांस आने में तकलीफ होना
  • सांस छोटी होना और सांस ढंग से न आ पाना भी कई बार विटामिन बी 12 की कमी का ही एक लक्षण होता है।
  • भूलने की समस्या
  • जब आपका न्यूरोलॉजिकल सिस्टम विटामिन बी 12 की पूरी मात्रा नहीं ले कर पाता, तो आप समय समय पर चीजों को भूलना शुरू कर देते हैं।
  • मानसिक स्थिति कमजोर होना

कई बार जब आपके शरीर में इस विटामिन की कमी होती है तो आप किसी भी चीज की अधिक कल्पना करने लगते हैं और इससे आपकी मानसिक स्थिति कमजोर होती है।

इसे भी पढ़ें - मल्टीविटामिन की गोलियां लेने से पहले जरूर जान लें ये 6 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

विटामिन बी 12 की कमी के कारण वजन कैसे बढ़ता है? (How Vitamin B12 Deficiency Cause Weight Gain)

कुछ शोध बताते हैं  कि विटामिन बी 12 की अधिक कमी होने के कारण आपके शरीर में मोटापा या ओबेसिटी बढ़ने लगती है। बच्चों और टीनएजर्स में ऐसा काफी ज्यादा होता है। दरअसल इसकी कमी से शरीर में सुस्ती आती है और किसी काम में मन नहीं लगता और भूख और वजन में वृद्धि होने लगती है। वहीं इसके विपरीत विटामिन बी 12 की मात्रा अधिक होने से वजन कम होने लगता है। इसलिए अपने शरीर में विटामिन बी 12 की मात्रा को नियंत्रित रखना जरूरी है। केवल उतना ही ग्रहण करें जितने की आवश्यकता हो।

(Image Source :Medical News Today)

बी 12 विटामिन की कमी पूरी करने के लिए क्या क्या खाएं (Foods to Eat for Vitamin B12)

मुख्य तौर से यह विटामिन एनिमल प्रोडक्ट्स में पाया जाता है। इस की कमी को पूरा करने के लिए आप मछली, मीट, अंडे, दूध व दूध से बनी चीजें व अन्य डेयरी उत्पादों का सेवन कर सकते हैं। यदि आप दालों को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करते हैं तो भी आप को अच्छी खासी विटामिन बी 12 की मात्रा मिल सकती है। इन सभी  विटामिन बी 12 के अच्छे साेर्स हैं।

इसे भी पढ़ें - शरीर में विटामिन ई की कमी से हाेने लगती हैं कई समस्याएं, डॉक्टर से जानें इनके बारे में

जब आप को महसूस होता है कि आप को विटामिन बी 12 की कमी हो रही है या आप को एनीमिया हो जाता है तो आप को अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए। यह समस्याएं आप को ब्लड टेस्ट या लक्षणों की गंभीरता के आधार पर पता चलती हैं। इसलिए यदि आप को गंभीर लक्षण लगते हैं या आपका वजन कम कम या अधिक बढ़ रहा है तो आपको लापरवाही नहीं करनी चाहिए।

Read More Articles on weight management in hindi
Disclaimer