मल्टीविटामिन की गोलियां लेने से पहले जरूर जान लें ये 6 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

आज के दौर में विज्ञापन और इंटरनेट पर मौजूद जानकारी देखकर लोग मल्टीविटामिन्स की गोलियों का सेवन शुरू कर देते हैं, ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Aug 25, 2021Updated at: Aug 25, 2021
मल्टीविटामिन की गोलियां लेने से पहले जरूर जान लें ये 6 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

आज के समय में भागदौड़ भरी जिंदगी और असंतुलित खानपान की वजह से लोगों के शरीर में तमाम पोषक तत्वों की कमी हो रही है। दिन भर के कामकाज के बाद आलस, सुस्ती और थकान का कारण शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी हो सकता है। यही कारण है कि बाजार से लेकर टीवी और मोबाइल फोन तक हर जगह आपको विटामिन्स की गोलियों के विज्ञापन देखने को मिल सकते हैं। तमाम लोग ऐसे भी हैं जो बिना कुछ सोचे समझे इन गोलियों का सेवन भी करने लग जाते हैं। लेकिन आपको मल्टीविटामिन के सप्लीमेंट का सेवन करने से पहले कुछ बातों के बारे में जान लेना चाहिए। बिना जानकारी और जरूरत के मल्टीविटामिन्स (Multivitamins) का सेवन करना शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। विज्ञापनों के आधार पर मल्टीविटामिन सप्लीमेंट्स हों या अन्य सप्लीमेंट्स किसी का भी सेवन करना खतरे से खाली नहीं हो सकता है। इसलिए खुद को गलत जानकारी का शिकार होने से बचाने के लिए और सही ढंग से मल्टीविटामिन का सेवन करने के लिए आप इन बातों को जरूर जान लें।

मल्टीविटामिन का सेवन करने से पहले जान लें ये 6 बातें (6 Things to Know Before You Take Multivitamins)

मल्टीविटामिन और मिनरल्स आदि के सप्लीमेंट्स के बारे में बहुत गलतफहमियां लोगों के मन में बैठ गयी हैं। इन सबका कारण भ्रामक विज्ञापन और इन्हें बनाने वाली कंपनियों के दावे हैं। दरअसल डायट्री सप्लीमेंट्स FDA के रेगुलेशन से बाहर होते हैं इसलिए इनको लेकर किया गए सभी दावे कंपनियों द्वारा ही किये जाते हैं। लोग विज्ञापनों को देख कर इनका सेवन करने लगते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। सबसे पहले अगर आप इन चीजों का सेवन करने जा रहे हैं तो आपको आपकी शरीर की आवश्यकताओं के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए। मल्टीविटामिन सप्लीमेंट्स लेने से पहले आप इन चीजों का ध्यान जरूर रखें।

Multivitamins-Supplements-facts

1. मल्टीविटामिन को पचाने के लिए शरीर को करें रेडी

जब आप शरीर में विटामिन्स की कमी या कमजोरी की समस्या में मल्टीविटामिन्स का सेवन करते हैं तो इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अगर आपका पाचन तंत्र सही ढंग से काम नहीं आर रहा है तो आपको मल्टीविटामिन्स की गोलियों के सेवन से कोई फायदा नहीं मिलेगा। अगर मल्टीविटामिन्स का सेवन करते समय आपके पेट में पाचक एसिड का स्तर कम है या आप सही ढंग से भोजन नहीं करते हैं तो इसकी वजह से शरीर मल्टीविटामिन को सही तरीके से अवशोषित नहीं कर पायेगा। मल्टीविटामिन्स की गोलियां लेते समय तनाव से मुक्त होना चाहिए, इस दौरान आप सही ढंग से भोजन करें और धूम्रपान या शराब के सेवन से बचें।

इसे भी पढ़ें : शरीर में विटामिन ई की कमी से हाेने लगती हैं कई समस्याएं, डॉक्टर से जानें इनके बारे में

2. बिना चिकित्सक की सलाह के न करें किसी भी विटामिन का सेवन 

अक्सर लोग विज्ञापन या इंटरनेट पर मौजूद जानकारी को पढ़कर मल्टीविटामिन्स का सेवन करने लगते हैं। ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इनका सेवन करने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि आपकी शरीर को इन सप्लीमेंट्स की आवश्यकता है या नहीं। मल्टीविटामिन या किसी भी प्रकार के डायट्री सप्लीमेंट्स का सेवन करने से चिकित्सक की सलाह जरूर लें। डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इन गोलियों का सेवन करें।

Multivitamins-Supplements-facts

इसे भी पढ़ें :  जिंक और विटामिन C के लिए टैबलेट नहीं, खाएं ये 10 नैचुरल फूड्स, दूर होगी कमी और बढ़ेगी रोगों से लड़ने की क्षमता

3. ओवरडोज से बचें 

तमाम लोग मल्टीविटामिन्स या दूसरे सप्लीमेंट्स का सेवन करते समय इनकी निश्चित खुराक की मात्रा को बढ़ा देते हैं। किसी भी दवा या सप्लीमेंट का ओवरडोज करना आपके लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है। विटामिन की अधिक मात्रा आपके शरीर को कई अंगों को नुकसान भी पहुंचा सकती है। उदहारण के लिए अगर आप विटामिन सी का अधिक सेवन करते हैं तो इसकी वजह से आपको बालों के झड़ने की समस्या, मतली या तंत्रिका तंत्र को नुकसान हो सकता है। अगर आप काफी दिन से मल्टीविटामिन्स की गोलियों का सेवन कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान जरूर रखें।

इसे भी पढ़ें : विटामिन बी कॉम्पलेक्स है नर्वस सिस्टम और दिमाग के लिए बेहद जरूरी, जानें इसके फायदे और स्रोत

4. मल्टीविटामिन्स के सेवन का सही समय 

मल्टीविटामिन हो या कोई अन्य सप्लीमेंट अगर आप इनका सेवन सही समय पर नहीं करते हैं तो सही ढंग से इनका फायदा आपकी शरीर को नहीं मिलेगा। मल्टीविटामिन का सेवन करने वाले लोगों को दो बातें हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए पहला ये कि आप अगर इनका सेवन कर रहे हैं तो नियमित रूप से करें, बीच में गैप देने से फायदा नहीं मिलेगा। दूसरा ये कि आप सही समय पर ही इनका सेवन करें। सामान्यतः कुछ मल्टीविटामिन ऐसे होते हैं जिनका सेवन खालीपेट किया जाना चाहिए वहीं कुछ का भोजन के बाद सेवन करना फायदेमंद होता है। अगर आप पानी में घुलने वाले मल्टीविटामिन्स का सेवन कर रहे हैं तो उनका सेवन सुबह नाश्ते से पहले खालीपेट करें।

5. मल्टीविटामिन का सेवन करते समय उचित मात्रा में भोजन करें 

अक्सर तमाम लोग मल्टीविटामिन्स या दूसरे सप्लीमेंट्स का सेवन करते समय भोजन सही ढंग से नहीं करते हैं। ऐसे लोगों को मल्टीविटामिन के सेवन का सही फायदा नहीं मिल पाता है। इस बात का ध्यान हमेशा रखें कि मल्टीविटामिन शरीर में विटामिन्स की कमी को दूर करते हैं ये भोजन का विकल्प कभी नहीं हो सकते। इसलिए जब भी आप मल्टीविटामिन्स की गोलियों का सेवन करें भोजन भी समय पर ग्रहण करें। अनियमित भोजन करने से आपको मल्टीविटामिन के सेवन का फायदा बिलकुल भी नहीं मिलेगा।

Multivitamins-Supplements-facts

इसे भी पढ़ें : बिना विटामिन C के आयरन वाले फूड्स लेना है बेकार, स्वाती बाथवाल से जानें विटामिन C बढ़ाने के तरीके

6. दूसरी दवाओं के साथ मल्टीविटामिन का सेवन हो सकता है घातक

अगर आप पहले से किसी बीमारी से पीड़ित हैं और आप इस दौरान दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो ऐसे में मल्टीविटामिन्स के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। कई बार अन्य दवाओं के साथ विटामिन की गोलियों का सेवन करना बहुत नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए शरीर और सेहत को नुकसान से बचाने के लिए और पहले से खाने वाली दवाओं की प्रभावशीलता को खत्म करने से बचाने के लिए बिना एक्सपर्ट चिकित्सक के परामर्श से मल्टीविटामिन की गोलियों का सेवन न करें। उदहारण के लिए जब आप ब्लड थिनर यानी खून को पतला करने वाली दवा का सेवन कर रहे होते हैं तो ऐसे में आपको विटामिन के की गोलियों का सेवन नहीं करना चाहिए। इसी तरह अगर आप कीमोथेरेपी उपचार से गुजर रहे हैं तो इस समय आपके लिए विटामिन सी और ई का सेवन घातक हो सकता है। यहां तक कि मल्टीविटामिन की गोलियों का सेवन एंटीडिपेंटेंट्स और गर्भनिरोधक गोलियों की प्रभावशीलता को भी खत्म कर सकता है।

नोट : इस लेख में इस्तेमाल की गयी सभी फोटोज Freepik से ली गयी हैं।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer