कोरोनाकाल में धड़ल्ले से न लें विटामिन C, जानें एक दिन में कितनी मात्रा में लें विटामिन Vitamin C की डोज

कोरोनाकाल में लोग खूब विटामिन सी का सेवन कर रहे हैं, लेकिन इसके अधिक सेवन से शरीर को फायदों से ज्यादा नुकसान हो रहे हैं।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: May 03, 2021Updated at: May 03, 2021
कोरोनाकाल में धड़ल्ले से न लें विटामिन C, जानें एक दिन में कितनी मात्रा में लें विटामिन Vitamin C की डोज

कोरोनाकाल में ऐसे खाद्य पदार्थों को खाने की सलाह दी जा रही है जिनमें इम्युनिटी बढ़ाने के गुण (Immunity Booster Food During Covid-19) अधिक हों। ऐसा ही एक इम्युनिटी बूस्टर है विटामिन सी। इस विटामिन सी का आजकल लोग धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे हैं। बिना सोचे समझे दिनभर खट्टी चीजों का सेवन कर रहे हैं। यही वजह है कि उल्टी, पेट खराब होना या डायरिया जैसी परेशानियां भी सामने आ रही हैं। किसी भी चीज का सेवन एक दिन में सीमित मात्रा में किया जाए तो वह फायदेमंद होती है, लेकिन हद से ज्यादा सेवन नुकसानदेह है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) के मुताबिक एक दिन में विटामिन सी (Per Day Dose Of Vitamin C)  का 40 से 60 मिलीग्राम डोज ही लेना चाहिए। कोरोनाकाल में धड़ल्ले से विटामिन सी का सेवन (Use of vitamin during covid-19) से क्या नुकसान हो रहे हैं इस बारे में हमने नमामी लाइफ की न्यूट्रीशनिस्ट डॉक्टर शैली तोमर से जाना। उन्होंने बताया कि कोरोनाकाल में लोग खूब विटामिन सी का सेवन (Side effects of vitamin C during Covid-19) कर रहे हैं लेकिन इसकी एक तय मात्रा दिन में लेनी चाहिए। ज्यादा विटामिन सी लेनी से शरीर में दूसरी दिक्कतें होने लगती हैं और अन्य विटामिन की कमी होने लगती है। 

inside2_VitaminCsideeffects

कोरोनाकाल में एक दिन में कितना लें विटामिन सी (How much vitamin C to take in a day in the corona period)

डॉक्टर शैली ने बताया कि आइसीएमआर ने एक दिन में विटामिन सी मात्रा तय की है। लेकिन कोरोना को देखते हुए इसका दिन में सेवन बढ़ा दिया गया है। कोविड-19 को देखते हुए 500mg विटामिन प्रतिदिन लेनी की सलाह दी जा रही है। यह इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। उन्होंने बताया कि विटामिन सी की सबसे ज्यादा हाई डोज 2000mg प्रतिदिन ले सकते हैं।

शरीर में कैसे काम करता है विटामिन सी

डॉक्टर शैली ने बताया कि संतरा, कीवी, नींबू, आंवला, कीनू और सब्जियां जैसे शिमला मिर्च, ब्रोकली और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन दिनभर में भरपूर विटामिन सी दे सकता है। जो लोग विटामिन सी के सप्लीमेंट ले रहे हैं उन्हें एक दिन में 500mg से ज्यादा विटामिन सी सप्लीमेंट नहीं लेना चाहिए। पानी की मात्रा शरीर में अच्छी रखें क्योंकि विटामिन सी पानी में घुलनशील विटामिन है। पानी के सहारे यह पूरे शरीर में फैलता है और शरीर को पोषक तत्त्व पहुंचाता है। और शरीर बीमारियों से दूर रहता है। जब एक बार आप विटामिन सी के सप्लीमेंट ले लें तब यह ध्यान रहे कि विटामिन सी के नेचुरल स्रोत से भी विटामिन सी लें। विटामिन सी की सही मात्रा लेने से शरीर को मिलते हैं ये फायदे-

विटामिन सी के फायदे (Benefits of taking vitamin C during the coronavirus )

इम्युनिटी बढ़ाए

आजकल विटामिन सी भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन किया जा रहा है। विटामिन शरीर की म्युनिटी बढ़ाता है, इसलिए लोग विटामिन का सेवन कर रहे हैं। 

आयरन की कमी करे दूर

विटामिन सी के सेवन से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है। जिससे शरीर में आयरन की कमी से होने वाली बीमारियां दूर रहती है। विटामिन सी पूरे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को रक्त की आपूर्ति करता है।

inside1_VitaminCsideeffects

तनाव दूर करे

विटामिन सी में स्ट्रेस रिलीव करने वाले गुण पाए जाते हैं, जिससे तनाव नहीं होता और तनाव से होने वाली परेशानियां भी नहीं होती। 

इसे भी पढ़ें: बदलते मौसम में बीमारी का रहता है ज्यादा खतरा, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज पिएं विटामिन सी से भरपूर ये ड्रिंक

विटामिन सी के नुकसान (Side effects of vitamin C)

कोरोनाकाल में इम्युनिटी को स्ट्रांग करने के लिए लोग धड़ल्ले से विटामिन सी का सेवन कर रहे हैं। पर इसके अधिक सेवन से निम्न नुकसान होते हैं। 

डॉक्टर शैली ने कोरोना को देखते हुए जितनी मात्रा विटामिन सी की बताई है, अगर कोई उससे भी ज्यादा विटामिन सी लेता है तो उसे निम्न नुकसान हो सकते हैं। 

जी मिचलाना और सिरदर्द

एक दिन में 500mg से ज्यादा विटामिन सी लेने से जी मिचलाने की समस्या हो सकती है। क्योंकि बार-बार विटामिन सी लेने से शरीर में अन्य पोषक तत्त्व नहीं पहुंचते हैं। मुंह में बार-बार एक ही टेस्ट जाता है तो जी मिचलाने की परेशानी होने लगती है। जी मिचलाने के साथ-साथ सिर में दर्द की समस्या भी हो सकती है। जी मिचलाने की समस्या बाजार के सप्लीमेंट खाने से ज्यादा होती है।  

पेट की खराबी

ज्यादा मात्रा में विटामिन सी लेने से पेट खराब हो सकता है। इसके अलावा उल्टी-दस्त और डायरिया की परेशानी हो सकती है। इसिलए अगर इम्युनिटी बढ़ाना चाहते हैं तब भी जितनी मात्रा विटामिन सी की तय की गई है उतनी ही लें। ज्यादा फायदा लेने के लिए ज्यादा विटामिन सी खाने से कहीं आपको ज्यादा नुकसान न हो जाए। 

इसे भी पढ़ें : शरीर को मिले भरपूर विटामिन C तो इंफेक्शन और बीमारियों का खतरा रहता है कम, जानें विटामिन C बढ़ाने वाले 5 आहार

inside3_VitaminCsideeffects

अनिद्रा और एंग्जाइटी

कोरोना काल में लोगों में एंग्जाइटी (Excessive use of Vitamin C) पहले ही बढ़ी हुई है। लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा विटामिन सी लेते हैं अनिद्रा और एंग्जाइटी की समस्या बढ़ जाती है। विटामिन सी के ज्यादा सेवन से सिरदर्द की समस्या बढ़ती है, जिससे रात भर आप बेचैन रहते हैं। इससे नींद पर असर पड़ता है। इसलिए विटामिन सी का अधिक सेवन न करें।  

गले में जलन

विटामिन सी के ज्यादा सेवन से गले में जलन होना व हार्टबर्न की समस्या होने लगती है। छाती के निचले और ऊपरी हिस्से में जलन होने लगती है। इसलिए कई बार विटामिन सी का ज्यादा शरीर में दूसरी परेशानियों को बढ़ा देता है।

पेट में ऐंठन

विटामिन सी का अधिक सेवन करने के पेट के कई रोग हो सकते हैं। उन्हीं में से एक समस्या पेट की ऐंठन है। पेट में मरोड़ हो सकती है। इसलिए मात्रा में विटामिन सी का सेवन करें। इसके सेवन से पेट दर्द के अलावा कई और समस्या भी हो सकती हैं। 

गुर्दे की पथरी

विटामिन के ज्यादा सेवन से किडनी स्टोन हो सकता है। डॉक्टर शैली तोमर के मुताबिक, विटामिन सी ऑक्सलेट के निर्माण को बढाता है जो गुर्दे की पथरी का कारण बनते हैं। इसलिए दिन में आप 500 mg से ज्यादा विटामिन सी न लें।  

कोरोनाकाल में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सारे प्रयास किए जा रहे हैं। ऐसे में हमें यह ध्यान रखना चाहिए किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन नुकसान पहुंचाता है। इसलिए विटामिन सी का भी एक दिन में 500mg से ज्यादा सेवन न करें। 

Read More Articles on healthy diet in hindi

Disclaimer