शरीर को मिले भरपूर विटामिन C तो इंफेक्शन और बीमारियों का खतरा रहता है कम, जानें विटामिन C बढ़ाने वाले 5 आहार

बीमारी और फ्लू भरे इस मौसम में खुद को स्वस्थ्य रखना बेहद मुश्किल है, और ये मजबूती तभी बढ़ेगी जब आप ज्यादा से ज्यादा विटामिन सी का सेवन करेंगे।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 06, 2020Updated at: Jan 07, 2021
शरीर को मिले भरपूर विटामिन C तो इंफेक्शन और बीमारियों का खतरा रहता है कम, जानें विटामिन C बढ़ाने वाले 5 आहार

बीमारियों और फ्लू के मौसम में खुद को सुरक्षित रखने के लिए, हमें अहम कदम उठाने होंगे। अगर हम एक बार किसी बीमारी की चपेट में आ गये तो शरीर धीरे-धीरे खोखला होता चला जाता है और टूटने लगता है। ऐसे में डॉक्टर भी इम्युनिटी को मजबूत रखने की सलाह देते हैं। अगर इम्युनिटी (Strong Immunity) मजबूत रहेगी तो आप निरोगी रहेंगे। ये इम्युनिटी तभी मजबूत हो सकेगी जब आप ज्यादा से ज्यादा अपने खान-पान में पोषक तत्वों के साथ विटामिन सी (Vitamin C Rich Diet) को शामिल करेंगे। वो कैसे करना ये जानना भी सबसे ज्यादा जरूरी है। कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, गाज़ियाबाद की डायटीशियन डॉ अदिति शर्मा के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति की दैनिक जरूरत के अनुसार विटामिन सी की मात्रा उसकी उम्र वचन और लिंग व अन्य कई कारकों पर निर्भर करती है। लेकिन पुरुषों को लगभग 80 मिलीग्राम (दैनिक जरूरत) विटामिन सी और महिलाओं को 60-65 मिलीग्राम (दैनिक जरूरत) विटामिन सी का सेवन जरूरी है।

क्या है विटामिन सी (Vitamin C)

विटामिन सी पानी में आसानी से घुल जाता है। विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं ज्यादातर फल और सब्जियां, जिनमें ये आसानी से मिलता है। इसमें शामिल एल-एस्कॉर्बिक एसिड (L-ascorbic acid) के रूप में भी जाना जाता है। विटामिन सी एक आवश्यक पोषक तत्व है जो आपके शरीर को कार्य करने में मदद करता है। साथ ही यह एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) के रूप में भी काम करता है। जो शरीर में इम्युनिटी को कम नहीं होने देता। अगर आपको अपने आहार में पर्याप्त विटामिन सी नहीं मिल रहा है, तो ये परेशानी का सबब बन सकता है।

vitamin c

लाल शिमला मिर्च (Red Pepper)

शोध की मानें तो लाल शिमला मिर्च में विटामिन भरपूर मात्रा में होता है। सिर्फ आधा कप लाल कटा हुआ शिमला मिर्च आपको विटामिन सी को दिन के लिए न्यूनतम रूप से पूरा करेगी। आधे कम लाल शिमला मिर्च में लगभग 95 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। आप इसे काटकर सलाद में सेवन कर सकते हैं। बता दें मिर्ची पकाने से सब्जी में विटामिन सी की मात्रा खत्म हो सकती है।

इसे भी पढ़ेंः इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बाजार में नहीं मिल रहे विटामिन सी वाले संतरे? 6 सस्ते फल को खाकर बूस्ट करें इम्यूनिटी

खट्टे फल (Citrus Fruits)

खट्टे फलों में सबसे ज्यादा विटामिन सी होता है। वहीं बात अगर नारंगी की करें तो इसमें लगभग 70 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। वहीं अंगूर और नींबू में भी विटामिन सी से भरपूर होता है। शोध के मुताबिक जो फल जितना रसीला होता है, उतना ही विटामिन सी से भरपूर होता है। आप हर रोज एक संतरा जरुर खाएं। जिससे सारे रोग दूर रहेंगे।

vitamin

इसे भी पढ़ेंः दिल और दिमाग दोनों के लिए जरूरी है Vitamin B12, स्वाती बाथवाल से जानें विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण और उपाय

कीवी (Kiwi)

कीवी में विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है। शोध के मुताबिक एक मध्य आकार के कीवी में लगभग 64 मिलीग्राम विटामिन सी की मात्रा होती है। जो सेहत को अच्छा बनाए रखती है।

हरी सब्जियां (Veggies)

ब्रोकली समेत कई ऐसी हरी सब्जियां हैं जो विटामिन सी का बड़ा स्रोत हो सकती हैं। शोध के मुताबिक ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, फूलगोभी, गोभी और अन्य क्रूसिफेरस सब्जियों में विटामिन सी का उच्च स्तर होता है। हालांकि ये पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह से सब्जियों को पका रहे हैं।

आधा कप कच्चे ब्रोकली में लगभग 30-40 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, इसलिए ये आपकी रोज की जरूरतों का लगभग आधा हिस्सा है। अगर आप ब्रोकली को उबालते हैं तो ब्रोकली में मौजूद विटामिन सी पानी में निकलकर मिल जाता है।

आलू (Potato)

आपको सुनकर और जानकार हैरानी होगी कि, आलू भी विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। शोध के मुताबिक एक अधपके हुए आलू में लगभग 15-17 मिलीग्राम विटामिन सी उपस्थित होता है। जो सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

ना हो विटामिन सी की कमी (Vitamin C Should Not Be Deficient)

शोध के मुताबिक जो लोग पर्याप्त मात्रा में सब्जियों या फलों का सेवन कम करते हैं तो विटामिन सी कमी होना लाजमी है। विटामिन सी की कमी से जोड़ों में सूजन होने लगती है और दर्द शुरू हो सकता है। इसके अलावा दांतों में भी ढीलापन आने लगता है। जिससे कभी कभी जर्म्स और खून की परेशानी हो सकती है। वहीं अगर पर्याप्त मात्रा में विटामिन शरीर में नहीं जा रहा तो एनीमिया, थकान और कमजोरी हो सकती है।

विटामिन सी न सिर्फ शरीर को इम्युनिटी देता है बल्कि, बढ़ते हुए वजन को काबू भी करता है। इसके लिए आप कोशिश करें कि अपने आहार में हमारी बताई हुई ऐसी चीजों को शामिल करें, जिससे विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा शरीर तक पहुंचे और आपको निरोगी रखे।

एक्सपर्ट कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, गाज़ियाबाद की डायटीशियन डॉ अदिति शर्मा

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer