बिना विटामिन C के आयरन वाले फूड्स लेना है बेकार, स्वाती बाथवाल से जानें विटामिन C बढ़ाने के तरीके

विटामिन  सी और आयरन को एक साथ लेने से आप शरीर में इन दोनों के फायदे को बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं इसे लेकर क्या कहती हैं एक्सपर्ट

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: May 11, 2021
बिना विटामिन C के आयरन वाले फूड्स लेना है बेकार, स्वाती बाथवाल से जानें विटामिन C बढ़ाने के तरीके

कोरोना वायरस महामारी के दौरान विटामिन सी के इस्तेमाल और इसके महत्व ने लोगों का खूब ध्यान खींचा है। आज हर कोई विटामिन सी से भरपूर फूड्स और सप्लीमेंट्स को ले रहा है ताकि उनकी इम्यूनिटी मजबूत रहे।  पर क्या आप जानते हैं कि विटामिन C को  लेने का सही तरकी क्या है? इसके अलावा अगर किसी के शरीर में खून की कमी है, तो उसे इसका कैसे सेवन करना चाहिए? डायटिशियन स्वाती बाथवाल (Swati Bathwal) की मानें, तो इन विटामिन सी के सेवन पर सबसे ज्यादा जोर दिया जा रहा है और ज्यादातर लोग इसके सप्लीमेंट्स भी ले रहे हैं। पर विटामिन सी के सप्लीमेंट्स को ज्यादा लेने के नुकसान भी हैं। दरअसल, विटामिन-सी (side effects of vitamin c) को ज्यादा मात्रा में लेने से आपको पेट से जुड़ी परेशानी जैसे कि दस्त और पेट दर्द आदि हो सकता है। इसके अलावा आपको उल्टी और मतली आदि की दिक्कत भी हो सकती है। तो, आइए जानते हैं विटामिन सी को लेने की सही मात्रा और तरीका। 

Inside3vitaminc

कितनी मात्रा में ले विटामिन सी -How much vitamin C should I take to boost my immune system?

डायटिशियन स्वाती बाथवाल बताती हैं कि विटामिन-सी को लेने की सही मात्रा लोगों की जरूरत और उम्र पर भी निर्भर करती है। हालांकि किसी को इस सीमित मात्रा से ऊपर विटामिन-सी नहीं लेना चाहिए। जैसे कि 

  • -एक दिन 2000 mg से ज्यादा विटामिन सी न लें।
  • -एक व्यस्क आदमी की डेली जरूरत 90 mg विटामिन सी है, जिससे ज्यादा अधिक आपको नहीं लेना चाहिए। पर ये बात सप्लीमेंट्स की है। 

दरअसल, विटामिन सी के सप्लीमेंट्स को अगर हम ले रहे हैं, तो इसका सेवन एक लेवल से ऊपर जाकर ज्यादा हो सकता है पर अगर हम विटामिन सी को नॉर्मल डाइट के द्वारा या फल और सब्जियों के रूप लें, तो ये कभी भी ज्यादा नहीं होगा। उदाहरण के लिए जैसे आप हरी शिमला मिर्च बनाते हैं, तो हरी शिमला मिर्च का विटामिन सी पकाते समय तक तो ज्यादा होता है पर जब तक आप उसे खाते हैं इसमें विटामिन-सी की मात्रा कम हो जाती है। दरअसल, विटामिन सी भी पानी में घुलनशील विटामिन (water soluble vitamin)है इसलिए जब तक आप इसका सेवन करते हैं तब तक ये काफी हद तक कम हो चुका होता है।  इसी तरह 1 आंवला जिसमें 60mg विटामिन सी होता है पर जब हम इसे मुरब्बा बनाते हैं या धूप में सूखा कर चूर्ण तैयार करते हैं, तो इसका विटामिन सी कम हो जाता है। 

इसे भी पढ़ें : गर्मी से राहत दिलाए गुड़-इमली की खट्टी मीठी चटनी, जानें रेसिपी और स्वास्थ्य लाभ

विटामिन सी और आयरन का सेवन (vitamin c and iron)

डायटिशियन स्वाती बाथवाल बताती हैं कि विटामिन सी का सबसे ज्यादा फायदा आयरन के साथ लेने में है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह पाया गया है कि विटामिन सी को आयरन के साथ लेने से ये शरीर में आयरन की मात्रा को भी बढ़ा सकता है। दरअसल, ये शरीर में इसे लेने की क्षमता को बढ़ा देता है।  आयरन मायोग्लोबिन का एक घटक भी है, जो आपकी मांसपेशियों में पाया जाने वाला ऑक्सीजन स्टोरेज प्रोटीन है। विटामिन सी और   आयरन को एक साथ लेना इसे बढ़ाने में मदद करता है। इस ऑक्सीजन का उपयोग तब किया जाता है जब आप अपनी मांसपेशियों का उपयोग करते हैं।

Insideiron

विटामिन C बढ़ाने के तरीके

  • - टमाटर
  • -संतारा
  • -नींबू
  • -स्ट्रॉबेरी
  • - हरी और लाल शिमला मिर्च
  • - ब्रोकली
  • -अमरूद
  • -धनिया और पुदीना
  • -ब्रसेल्स स्प्राउट्स और कीवी जैसे खाद्य पदार्थों को आप अपनी डाइट में शामिल करके विटामिन C को बढ़ा सकते हैं। 

बात अगर ये करें कि विटामिन सी कैसे हमारे इम्यूनिटी बूस्ट (Immunity booster Vitamin C) करने में मदद करता है, तो हमारे इम्यून सिस्टम  की कई कोशिकाएं वास्तव में विटामिन सी को जमा कर सकती हैं और उन्हें काम करने के लिए इसकी जरूरत होती है। विशेष रूप से फागोसाइट्स और टी-कोशिकाओं को। इस प्रकार विटामिन सी की कमी से कुछ रोगजनकों के खिलाफ इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जबकि सही मात्रा में इसे लेना आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करता है।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer