पुदीने और दालचीनी से बनाएं गर्मी के लिए ये स्वादिष्ट ड्रिंक, शरीर रहेगा ठंडा और सेहत को मिलेंगे कई फायदे

गर्मी के द‍िनों में आपको दालचीनी और पुदीना से बनी ताजी और स्‍वाद‍िष्‍ट‍ ड्रिंक का सेवन जरूर करना चाह‍िए, चल‍िए जानते हैं इस ड्रिंक के फायदे और रेस‍िपी

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 11, 2021
पुदीने और दालचीनी से बनाएं गर्मी के लिए ये स्वादिष्ट ड्रिंक, शरीर रहेगा ठंडा और सेहत को मिलेंगे कई फायदे

गर्मियों के मौसम में शरीर की गर्मी दूर करने और सेहतमंद रहने के ल‍िए क्‍या करें? गर्मी के द‍िनों में आप दालचीनी और पुदीना ड्रिंक ट्राय करें। ये ड्रिंक आपकी बॉडी को ठंडक तो पहुंचाएगी ही साथ ही आपकी सेहत को बेहतर करने का काम करेगी। गर्मी के द‍िनों में ड‍िहाइड्रेशन और लू लगने की समस्‍या होती है तो इस ड्रिंक का सेवन करें। ज्‍यादातर डॉक्‍टर गर्मी के द‍िनों में आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पीने की सलाह इसल‍िए ही देते हैं ताकि आपकी बॉडी ठीक तरह से काम करें। ये फ्लेवर्ड ड्रिंक डाइजेशन के ल‍िए भी अच्‍छी है और इसको पीने से मौसमी बीमार‍ियों से भी न‍िजात म‍िलता है। गर्मी के द‍िनों मे अगर आपको फंगल या बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन होता है तो आप इस ड्रिंक को जरूर ट्राय करें। इस ड्रिंक के अन्‍य फायदे और रेस‍िपी जानने के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डाइटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की। 

benefits of cinnamon and mint drink

गर्म‍ियों में क्‍यों फायदेमंद है दालचीनी-पुदीना ड्र‍िंक का सेवन? (Benefits of Cinnamon-Mint drink)

गर्मी के द‍िनों में दालचीनी-पुदीना ड्रिंक को पीने के कई फायदे हैं, चल‍िए जानते हैं इस ड्र‍िंक को पीने के फायदे- 

1. बॉडी ड‍िटॉक्‍स होती है (Detox drink)

दालचीनी-पुदीना ड्र‍िंक में मौजूद पुदीना एक बहुत अच्‍छा एंटीऑक्‍सीडेंट है। इस ड्र‍िंक के सेवन से बॉडी ड‍िटॉक्‍स होती है। अगर आपने कुछ ऑयली खा ल‍िया है तो कुछ द‍िन इस ड्रिंक का सेवन करें, फायदेमंद होगा। 

2. शुगर लेवल कंट्रोल होता है (Control sugar level)

दालचीनी-पुदीना ड्र‍िंक पीने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। ज‍िन लोगों को डायब‍िटीज है उन्‍हें इसका सेवन जरूर करना चाह‍िए, गर्मी के चलते भी डायब‍िटीज मरीजों को घबराहट होती है। वो लोग भी इस ड्रिंक को प‍िएं। 

3. डाइजेशन अच्‍छा रहता है (Good for digestion)

गर्म‍ियों के दौरान कब्‍ज की समस्‍या आम है, इसके साथ ही कुछ लोगों को पेट में सूजन या दर्द की समस्‍या भी होने लगती है। इससे बचने के ल‍िए आप दालचीनी-पुदीना ड्र‍िंक का सेवन करें। म‍िंट से डाइजेशन 4. अच्‍छा रहता है। 

4. इंफेक्‍शन नहीं होता (Reduces infection)

दालचीनी में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, इसका सेवन करने से आपको इंफेक्‍शन का डर नहीं रहेगा। ज‍िन लोगों को गर्म‍ी के द‍िनों में खुजली, रैशेज, दाने, लालपन की समस्‍या रहती है उन्‍हें इस ड्र‍िंक का सेवन करना चाह‍िए। 

इसे भी पढ़ें- गर्मियों में लू और एसिडिटी से बचाए झटपट बनने वाली ये 5 मैंगो ड्रिंक्स, जानें रेसिपी

5. मौसमी बीमार‍ियों से बचाव (Reduces seasonal diseases)

दालचीनी में एंटी-वायरल गुण भी होते हैं, ये आपको मौसमी बीमार‍ियों से बचा सकती है। गर्मी के द‍िनों में लू लगने की समस्‍या भी आम हो जाती है, इससे बचने के ल‍िए आप बाहर से आकर दालचीनी-पुदीना ड्रिंक का सेवन करें। 

6. इम्‍यून‍िटी बढ़ती है (Increases immunity)

दालचीनी से इम्‍यून‍िटी अच्‍छी रहती है। इस समय हर कोई कोरोना से बचने के ल‍िए अपनी रोग प्रति‍रोधक क्षमता बढ़ाने में लगा है, इसके ल‍िए कुछ ज्‍यादा न करके आप इस ड्रिंक का सेवन करें, आपको फायेदा म‍िलेगा। 

7. वजन कम होता है (Reduces weight)

दालचीनी-पुदीना ड्रिंक के सेवन से वजन भी कम होता है। इस समय ज्‍यादातर शहरों में लॉकडाउन है, ऐसे में आप अपने घरों से ही आसानी से वजन कम कर सकते हैं। अगर आप रोज सुबह इस ड्रिंक को गरम पानी से बनाकर प‍िएं तो कुछ महीनों में वजन कम हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें- गर्मी के मौसम में आप भी होते हैं झुंझलाहट और तनाव का शिकार? जानें इसका कारण और समस्या दूर करने के उपाय

दालचीनी-पुदीना ड्र‍िंक बनाने की रेस‍िपी (Cinnamon-Mint drink recipe)

cinnamon and mint drink

  • 1. आप इस ड्रिंक को गरम या ठंडा दोनों तरह से बना सकते हैं। 
  • 2. दो ग‍िलास पानी में दालचीनी स्‍ट‍िक डाल‍िए, पुदीना डालें और उबलने दें। 
  • 3. जब पानी आधा हो जाए तो गैस बंद करके उसमें नींबू का रस म‍िला दें।
  • 4. आप इसमें अपनी इच्‍छा अनुसार और भी स्‍पाइस या हर्ब्स म‍िला सकते हैं। 
  • 5. ठंडी ड्र‍िंक बनाने के ल‍िए इस ड्र‍िंक को नॉर्मल तापमान पर करके फ्रिज में रख दें। 
  • 6. ड्र‍िंक को ग‍िलास में न‍िकालें और पुदीना पत्‍ती को ऊपर से डालकर पिएं। 

तो देखा आपने दालचीनी-पुदीना ड्रिंक को बनाने का तरीका क‍ितना आसान है, आप भी इसे घर पर जरूर ट्राय करें और गर्म‍ियों में बीमार‍ियों से सुरक्ष‍ित और हेल्‍दी रहें। 

Read more on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer