केंद्र सरकार ने जारी की इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स की लिस्ट, कोरोना से बचाव में है मददगार

 कोरोना काल में कोव‍िड के श‍िकार हैं या वायरस से बचना चाहते हैं तो इन इम्‍यून‍िटी बूस्‍टर फूड्स का सेवन करें, ये ल‍िस्‍ट केंद्र सरकार ने जारी की है 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 10, 2021
केंद्र सरकार ने जारी की इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स की लिस्ट, कोरोना से बचाव में है मददगार

कोरोना से बचने या उबरने के बाद आपको क्‍या खाना चाहि‍ए? अगर आपको कोव‍िड हुआ है या आप कोव‍िड से बचना चाहते हैं तो आपको खाने की ऐसी चीजें चुननी चाह‍िए ज‍िससे आपके शरीर की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ जाए। अगर आपकी बॉडी की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता अच्‍छी रहेगी तो आप वायरस से आसानी से जंग जीत सकते हैं। कोरोना के नए स्‍ट्रेन ने जो तबाही मचाई है उसके चलते लाखों लोग अब तक अपनी जान गवां चुकें हैं। इम्‍यून‍िटी बढ़ाने का मुद्दा भले ही छोटा हो पर इससे आप अपनी और दूसरों की ज‍िंदगी बचा सकते हैं। केंद्र के मुताब‍िक कोव‍िड के 85 प्रतिशत केसों में घर पर ही इलाज और सही पोषण देकर उसे हराया जा सकता है। आपको अपनी डाइट में होल ग्रेन, प्रोटीन, व‍िटाम‍िन और म‍िनरल, हेल्‍दी फैट्स को शाम‍िल करना हैं। इसके साथ ही आप रोजाना प्राणायाम करें ताक‍ि सांस लेने में तकलीफ न हों और योगा का भी सहारा लें। आपकी मदद करने के ल‍िए केंद्र सरकार ने ट्वीट कर ऐसे खाद्य पदार्थों की सूची जारी की है जि‍से खाकर आप कोव‍िड से रिकवरी कर सकते हैं और कुछ हद तक कोव‍िड से बच भी सकते हैं। चल‍िए जानते हैं कौनसे हैं वो जरूरी इम्‍यून‍िटी बूस्‍ट‍िंग फूड्स।

dark choclate for anxiety

1. डॉर्क चॉकलेट (Dark Choclate)

कोरोना के दौरान कई लोगों को डर या एंग्‍जाइटी भी महसूस हो रही है, आसपास की बुरी खबरों का असर भी द‍िमाग पर पड़ रहा है ज‍िसे देखते हुए सरकार ने जो ल‍िस्‍ट जारी की है उसमें ल‍िखा है आप एंग्‍जाइटी कम करने के ल‍िए थोड़ी सी डॉर्क चॉकलेट खा सकते हैं। इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि उसमें 70 प्रत‍िशत कोकोआ होना चाह‍िए। 

इसे भी पढ़ें- चौलाई की पत्तियां, जड़ और फूल सभी में होते हैं औषधीय गुण, जानें इसके सेवन के फायदे और प्रयोग का तरीका

2. हल्‍दी दूध (Haldi Milk)

आपको रोजाना हल्‍दी वाला दूध पीना है ताक‍ि आपकी इम्‍यून‍िटी बनी रही। हल्‍दी में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्‍टीर‍ियल गुण भी होते हैं। कोव‍िड के नए स्‍ट्रेन में गंभीर मरीजों को फंगल इंफेक्‍शन हो रहा है, ऐसे में अगर आप रोजाना हल्‍दी का दूध पीने की आदत डाल लें तो इंफेक्‍शन का कम असर आपकी बॉडी पर होगा।  

3. व‍िटाम‍िन और म‍िनरल (Vitamin and Mineral)

आपको हर द‍िन 5 अलग-अलग रंगों के फल और सब्‍ज‍ियों को म‍िलाकर खाना चाह‍िए। आप म‍िक्‍ड सलाद भी खा सकते हैं। इससे आपकी इम्‍यून‍िटी बनी रहेगी और बॉडी में व‍िटाम‍िन और म‍िनरल की कमी नहीं होगी। बॉडी में पर्याप्‍त व‍िटाम‍िन और म‍िनरल होने के कारण वायरस बॉडी को ज्‍यादा नुकसान नहीं पहुंचा पाता और अगर नुकसान होता भी है तो बॉडी उसे र‍िपेयर कर लेती है इसल‍िए व‍िटाम‍िन और म‍िनरल जरूरी है। 

4. अमचूर (Amchoor)

कोरोना के ज्‍यादातर मरीजों के मुंह का स्‍वाद और सूंघने की क्षमता कुछ समय के ल‍िए चली जाती है वहीं कुछ मरीजों को खाना गुटकने में भी समस्‍या हो रही है, ऐसे मरीज अपने खाने में अमचूर पाउडर एड करें। इससे आपको स्‍वाद आएगा। इसके अलावा छोटे-छोटे अंतराल पर कुछ हेल्‍दी खाते रहें जो क‍ि खाने में सॉफ्ट हो।

इसे भी पढ़ें- क‍िडनी की दुश्‍मन हैं ये 4 ड्रिंक्स, बंद करें सेवन नहीं तो डैमेज हो सकती है किडनी

कोव‍िड के मरीज हैं तो वायरस को कैसे हराएं? (How to fight Covid19)

walnuts for energy

अगर आप कोव‍िड के मरीज हैं तो आपको इस बात पर ध्‍यान केंद्रि‍त करना चाह‍िए क‍ि आप जो भी खाएं उससे एनर्जी म‍िले, मसल्‍स मजबूत रहें और इम्‍यून‍िटी बढ़े। इसके ल‍िए आप इन चीजों का सेवन करें-

  • आप हेल्‍दी फैट्स (Healthy Fats) को अपनी डाइट में शाम‍िल करें, जैसे अखरोट, बादाम, ऑल‍िव ऑयल और मस्‍टर्ड ऑयल। 
  • मसल्‍स की मजबूती के ल‍िए आप होल ग्रेन (Whole Grain) का इस्‍तेमाल करें जैसे रागी, ओट्स और अमरंथ। 
  • च‍िकन, फ‍िश, अंडे, पनीर, सोया, नट्स और सीड्स आद‍ि का सेवन करें, इससे आपकी बॉडी को प्रोटीन (Protein) म‍िलेगा। 
  • आपको रोजाना फ‍िज‍िकल एक्‍ट‍िव‍िटी जैसे योगा (Yoga) और ब्रीथिंग एक्‍सरसाइज जैसे प्राणायाम (Pranayam) करना चाह‍िए।  

इम्‍यूनिटी बढ़ाने के ल‍िए खानपान पर ध्‍यान दें, न‍ियम‍ित एक्‍सरसाइज करें और मेड‍िटेट करें। इससे आपकी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बनी रहेगी।

Read more on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer