डार्क चॉकलेट और मिल्‍क चॉकलेट में आपके लिए क्‍या है ज्‍यादा फायदेमंद, जानिए फायदे और नुकसान

Dark Chocolate Vs Milk Chocolate: अगर आप चॉकलेट खाने के शौकीन हैं तो यहां हम आपको डार्क चॉकलेट और मिल्‍क चॉकलेट में अंतर के बारे में बता रहे हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jul 13, 2020Updated at: Jul 13, 2020
डार्क चॉकलेट और मिल्‍क चॉकलेट में आपके लिए क्‍या है ज्‍यादा फायदेमंद, जानिए फायदे और नुकसान

Dark Chocolate Vs Milk Chocolate: चॉकलेट खाना किसे पसंद नहीं होता। चॉकलेट स्‍वाद और सेहत से भरे होते हैं। चॉकलेट को मूड चेंजर के रूप में देखा जाता है। यह आपके तनाव को कम कर सकता है। कुछ लोग चॉकलेट को डेजर्ट तौर पर लेते हैं। मार्केट में चॉकलेट अलग-अलग क्‍वालिटी और स्‍वाद में उपलब्‍ध हैं, जिसे आप अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं। हालांकि, बहुत अधिक चॉकलेट अक्सर वजन बढ़ाने के साथ जुड़ा हुआ है। अत्‍यधिक चॉकलेट के सेवन के कई नुकसान भी हैं। बच्चों को अक्सर बहुत ज्यादा चॉकलेट न खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे दांतों में कैविटी हो सकती है।

chocolate

विशेषज्ञों को अक्सर यह कहते हुए सुना जाता है कि, अगर आप चॉकलेट खाते हैं तो डार्क चॉकलेट जरूर खाएं। वास्तव में, डार्क चॉकलेट को अक्सर कुछ स्वास्थ्य समस्‍याओं के उपाय के रूप में रिकमंड किया जाता है, जैसे कि पीरियड क्रैम्प्स या मूड डिसऑर्डर। आज यहां हम आपको मिल्‍क चॉकलेट और डार्क चॉकलेट के बीच अंतर और इनके पोषक तत्‍वों के बारे में विस्‍तार से बता रहे हैं। जानने के लिए पढ़े ये लेख।

मिल्‍क चॉकलेट बनाम डार्क चॉकलेट: पोषण और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ  

कैलोरी काउंट:

100 ग्राम मिल्क चॉकलेट में लगभग 535 कैलोरी होती हैं, जबकि इतनी ही मात्रा में डार्क चॉकलेट में लगभग 600 कैलोरी होती हैं। हालांकि, डार्क चॉकलेट की 600 कैलोरी के साथ उसमें कई पोषक तत्व भी होते हैं।

पोषण: 

लगभग 70-80 प्रतिशत कोको के साथ डार्क चॉकलेट का 100 ग्राम बार, इसमें 11 ग्राम फाइबर, आयरन 67% (दैनिक खपत का), मैग्नीशियम 58% (दैनिक खपत का), कॉपर 89% (दैनिक खपत का), 98 प्रतिशत मैंगनीज (दैनिक खपत का)। इसमें पोटेशियम, फास्फोरस, जिंक और सेलेनियम भी प्रचुर मात्रा में होता है। दूसरी ओर, मिल्‍क चॉकलेट ज्यादातर दूध और चीनी का स्वाद होता है। जबकि इसमें कुछ पोषक तत्व हो सकते हैं, हालांकि डार्क चॉकलेट में पोषक तत्व ज्‍यादा होते हैं।

इसे भी पढ़ें: जानें चॉकलेट्स खाने के 8 जबरदस्त फायदे, जो आपको कर देंगे हैरान

शुगर: 

डार्क चॉकलेट में मिल्‍क चॉकलेट की तुलना में कम चीनी होती है। अधिक मात्रा में चीनी का सेवन, वजन बढ़ने और मोटापे के खतरे को जन्म दे सकता है, जो अन्य बीमारियों और विकारों के जोखिम को काफी बढ़ा सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि डार्क चॉकलेट में बिल्कुल भी चीनी नहीं होती है। मगर डार्क चॉकलेट एक्‍सपर्ट की सलाह पर दिया जाता है। डार्क चॉकलेट संयम के साथ खाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: खांसी की समस्या में दवा से ज्यादा फायदेमंद है चॉकलेट: रिसर्च

स्वास्थ्य लाभ: 

डार्क चॉकलेट महिलाओं के लिए पीरियड क्रैम्प्स के लिए लाभकारी है। यह वजन घटाने और बेहतर समग्र स्वास्थ्य के लिए कम मात्रा में भी अनुशंसित है। चॉकलेट त्वचा के लिए अपने लाभों के लिए भी जाना जाता है। मिल्क चॉकलेट में दूध से जुड़े स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं, हालांकि इसमें मौजूद अतिरिक्त शुगर का शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। एक गिलास दूध पीना आपके शरीर को पोषण पाने का एक बेहतर तरीका है।

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer