वजन बढ़ाने, बॉडी बनाने और मजबूत मसल्स के लिए घर पर बनाएं ये 5 हाई प्रोटीन लड्डू, डायटीशियन से जानें रेसिपी

स्वस्थ रहने और अच्छी बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है। घर पर आसानी से बनाएं प्रोटीन से भरपूर ये 5 लड्डू और रोज खाकर पूरी करें प्रोटीन की कमी।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraUpdated at: Apr 09, 2021 12:41 IST
वजन बढ़ाने, बॉडी बनाने और मजबूत मसल्स के लिए घर पर बनाएं ये 5 हाई प्रोटीन लड्डू, डायटीशियन से जानें रेसिपी

हमारी शरीर को स्वस्थ रहने के लिए पोषक तत्व (Nutrients) मिलते रहना बेहद जरूरी है। पोष्टिकता की कमी (Lack of Nutrients) के कारण शरीर में कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। पोषक तत्वों को अवशोषित (Absorbation of Nutrients) करने के लिए हाई प्रोटीन लड्डू खाना एक बेहतर विकल्प है। कुछ हाई प्रोटीन लड्डुओं (High Protein Ladoo) में प्रोटीन होने के साथ ही शरीर को स्वस्थ बनाने वाले सभी गुण मौजूद होते हैं। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए हाई प्रोटीन लड्डू का सेवन करने की सलाह दी जाती है। क्या आपको पता है कि हमारे शरीर का लगभग 20 प्रतिशत भार प्रोटीन के ही कारण होता है। मानव शरीर के विकास के लिए शरीर में प्रोटीन का अवशोषण होना बहुत जरूरी है। वजन बढ़ाने, बॉडी बनाने और मसल्स की ग्रोथ के लिए हाई प्रोटीन लड्डू बहुत कारगर माना जाता है। शरीर में मौजूद कोशिकाओं के विकास के लिए भी प्रोटीन लेना अनिवार्य है। ऐसे में आप हाई प्रोटीन युक्त लड्डू का सेवन कर सकते हैं। आज हमने इसी विषय पर एसेंट्रिक डायट क्लीनिक की डायटीशियन शिवाली गुप्ता से बात की। आएये जानते हैं शिवाली गुप्ता से हाई प्रोटीन लड्डू के फायदे और उनकी रेसिपी के बारे में। 

besanladdu

1. बेसन के लड्डू (Besan Laddu)

बेसन के लड्डू में प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और फैट अधिक मात्रा में पाया जाता है। लेकिन इसमें प्रोटीन की मात्रा सबसे अधिक पाई जाती है। यह आपको ताकत देता है और भूख भी मिटाता है जिससे आपका वज़न नियंत्रित रहता है। इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा आपको पेट संबंधी समस्याओं से राहत दिलाते हैं। फोलिक एसिड की मौजूदगी आपकी रक्त कोशिकाओं को बढ़ती है। शिवाली ने बताया कि बेसन का एक लड्डू आपको 6 ग्राम प्रोटीन, 20 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स और 12 ग्राम तक फैट प्रदान करते हैं। 

इसे भी पढ़ें - गर्मी में अनानास (Pineapple) से बनाएं ये 3 रिफ्रेशिंग ड्रिंक, डायटीशियन से जानें रेसिपी और फायदे

बनाने की विधि (Recipe)

एक पैन में घी गर्म करें और बेसन डालकर धीमी आंच करीबन बीस मिनट तक भूनें। अब इससे अपने मनपसंद ड्राय फ्रूट्स डाले। बेसन हल्का ठंडा हो जाए तो इसमें पीसी हुई चीनी डालकर लड्डू का आकार दे।

2. गार्डन क्रैस सीड लड्डू (Garden Cress Seeds Laddu)

डायटीशियन शिवाली गुप्ता के मुताबिक गार्डन क्रैस सीड को स्थानीय भाषा में हालीम के नाम से भी जाना जाता है। यह लड्डू प्रोटीन के साथ-साथ आयरन से भरपूर होता है और एनीमिया के रोगियों में खून की कमी को पूरा करता है। साथ ही यह थकान मिटाने का एक बेहतरीन उपाय है। हलीम का एक लड्डू खाने से आप एनर्जी से भर जाएंगे। वज़न को नियंत्रित करने में भी यह लड्डू बहुत मददगार है। प्रोटीन, विटामिन ए, सी और ई से भरपूर यह लड्डू आपकी आंखो के लिए भी बहुत सेहतमंद है। इसका सेवन से खांसी, जुकाम और गले की समस्याओं का भी खात्मा होता है। इसमें मौजूद लिनोलेनिक एसिड आपकी कायर्क्षमता बढ़ाने के साथ ही याद्दाश भी बढ़ाते हैं। इस लड्डू में आपको 15 ग्राम आयरन, 5 ग्राम प्रोटीन और 17 ग्राम तक फैट मिल सकता है। 

बनाने कि विधि (Recipe)

हालीम के बीज को तीन घंटे तक भिगो के रखें। अब गर्म पैन में घी डाले और हलीम के साथ गुड़ को पकाएं। अब इसमें सूजी और कद्दूकस किया नारियल मिलाएं। ड्राई फ्रूट्स को ऊपर से डालकर हल्का ठंडा होने पर लड्डू का आकार दें। लीजिए आपका हालीम का लड्डू तैयार है।  

3. मेथी का लड्डू (Fenugreek Laddu)

मेथी के लड्डू को पुराने समय से ही काफी फायदेमंद माना गया है। खासतौर पर मेथी का लड्डू डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद ग्लैक्टोमेनन आपके खून में अवशोषित हो रहे शुगर लेव ल को कम करता है। इसका सेवन आप नाश्ते के तौर पर कर सकते हैं। यह खाने में भारी होते हैं, जिससे आपकी भूख भी जल्दी शांत होती है। इसमें भरपूर प्रोटीन होने के साथ फाइबर (Fiber), एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants), मिनिरल (Mineral) और विटामिन (Vitamin) की भी मात्रा पाई जाती है। जो शरीर में उर्जा का संचार भरते हैं। शिवाली के अनुसार एक मेथी के लड्डू में आपको लगभग 4 ग्राम प्रोटीन, 3 ग्राम फाइबर और 8 ग्राम तक फैट मिलता है। 

इसे भी पढ़ें - Milk Allergy: अगर शरीर में हो जाए दूध से एलर्जी तो दिखते हैं ये 6 लक्षण, जान लें बचाव

बनाने की विधि (Recipe)

मेथी का लड्डू बनाने के लिए मात्रा अनुसार मेथी लें। थोड़ा गुण, 3 से 4 कटोरी भीगे बादाम, थोड़ी मात्रा में गोंद लें। अब मेथी को मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें। कढ़ाई में घी डालकर इसे गर्म करें और बारीक की गई मेथी को डालें। अब इसमें बाकी सामाग्रियां जैसे गुण, ड्राइ फ्रूट्स आदि डालकर खुरदुरा कर दें। अब ठंडा पानी डालकर बाहर निकाल लें और लड्डू का आकार दें। आपका लड्डू तैयार है। 

coconutladdu

4. कोकोनट लड्डू (Coconut Laddu)

नारियल से बने लड्डू आमतौर पर बहुत पसंद किए जाते हैं। स्वाद में लाजवाब होने के साथ ही यह काफी गुणकारी भी होते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान नारियल लड्डू महिलाओं और शिशु के लिए बहुत फायदेमंद होता है। प्रोटीन रिच यह लड्डू आपकी सेहत को दुरुस्त रखता है और खून पतला करता है। साथ ही इसके कार्बोहाइड्रेट दिमाग तेज़ (Boosts Memory) करते है और शरीर को एनर्जी देते है। इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ यह आपके दिल को स्वस्थ रखने और कील, मुहासों से राहत दिलाने में भी मदद करता है। 

बनाने की विधि (Recipe)  

एक पैन में घिसा हुआ नारियल और दूध डालकर धीमी आंच पर लगातार हिलाते रहे। अपने अनुसार चीनी और ड्राय फ्रूट्स मिलाएं और पकाए। जब दूध भांप में बदल जाए तो इससे ठंडा होने के लिए रखदे। अब लड्डू का आकार दे। आपका नारियल लड्डू तैयार है। 

5. अलसी के लड्डू (Flaxseed Ladoo)

फ्लैक्स सीड यानि अलसी प्रोटीन का एक बेहतरीन स्त्रोत होता है। जो आपको उर्जावान बनाने का काम करता है। बहुत से एथलीट भी प्रतियोगिताओं से पूर्व फ्लैक्सीड से बने लड्डू का सेवन करते हैं। अलसी में पाए जाने वाला मोनोअसैचुरेटेड फैट (Monosaturated fat), पॉलीअनसैचुरेटेड फैट (Polyunsaturated fat) और सैचुरेटेड फैट (Saturates Fat) की मौजूदगी होती है, जो आपके कोलेस्ट्रोल के स्तर को काफी नियंत्रित करता है। यही नहीं शरीर को उर्जावान बनाने के लिए इसमें हाई प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन, मैग्नीशियम और सोडियम की भी मात्रा पाई जाती है। शिवाली ने बताया कि अलसी के लड्डू में 6 ग्राम प्रोटीन, 6 ग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega -3 Fatty Acid), 5 ग्राम फाइबर और 21 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrates) की मात्रा पाई जाती है। 

बनाने कि विधि (Recipe)  

यह लड्डू बनाने के लिए एक कप अलसी लें। साथ ही थोड़ा गुण, देसी घी और कुछ ड्राई फ्रूट्स लें। अलसी को धीमी आंच पर पकाएं और ठंडा होने के बाद पीस लें। सभी सामाग्रियों के साथ थोड़ा पानी मिलाकर इसे गूथें और इसमें थोड़े ड्राइ फ्रूट्स की मात्रा और बढ़ाएं। अच्छे से गूथने के बाद इसे सूखने और टाइट होने के लिए रख दें। लीजिए लड्डू तैयार है।

मसल्स की ग्रोथ और बॉडी बनाने के लिए शरीर को हाई प्रोटीन लड्डू की आवश्यकता होती है। इस लेख में दिए गए लड्डुओं को आप आसानी से घर में बना सकते हैं।

Read more Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer