क‍िडनी की दुश्‍मन हैं ये 4 ड्रिंक्स, बंद करें सेवन नहीं तो डैमेज हो सकती है किडनी

क्‍या आपको पता है क‍ि ज‍िन ड्र‍िंक्‍स को आप शौक से पीते हैं दरअसल वो आपकी क‍िडनी डैमेज कर सकती हैं इसल‍िए आपको इनका सेवन तुरंत बंद कर देना चा‍ह‍िए

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 29, 2021Updated at: Apr 29, 2021
क‍िडनी की दुश्‍मन हैं ये 4 ड्रिंक्स, बंद करें सेवन नहीं तो डैमेज हो सकती है किडनी

फेवरेट ड्र‍िंक से खराब हो सकती है क‍िडनी? जी हां। कुछ पॉपुलर ड्र‍िंक्‍स हैं ज‍िन्‍हें आप बहुत पसंद करते होंगे पर ये आपकी क‍िडनी की सेहत खराब कर सकती हैं। लंबे समय तक इन ड्र‍िंक्‍स का सेवन करने से आपकी क‍िडनी खराब भी हो सकती है। इससे बचने के ल‍िए कोल्‍ड ड्र‍िंक, सोडा, एल्‍कोहॉल, पैक्ड जूस आद‍ि का सेवन बंद करें। इनका टेस्‍ट भले ही आपको अच्‍छा लगता हो पर लंबे समय तक इनका सेवन करने से क‍िडनी डैमेज के साथ कई बीमार‍ियां हो सकती हैं। आप सोच रहे होंगे क‍ि पैक्‍ड जूस कैसे क‍िडनी खराब कर सकता है पर उसमें मौजूद एक्‍सट्रा शुगर क‍िडनी ड‍िसीज के ल‍िए ज‍िम्‍मेदार होती है। वहीं सोडा में हाई-फ्रूकटोस कॉर्न सिरप होता है जो क‍ि क‍िडनी के ल‍िए अच्‍छा नहीं माना जाता। चल‍िए जानते हैं क‍ि क‍िन पॉपुलर ड्रिंक्‍स के सेवन से आपकी क‍िडनी पर इनका असर पड़ सकता है। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ में डॉ राम मनोहर लोहिया इंस्‍ट‍िट्यूट ऑफ मेड‍िकल साइंसेज के अस‍िसटेंट प्रोफेसर और यूरोलॉज‍िस्‍ट डॉ संजीत कुमार सिंह से बात की। 

cold drink

1. कोल्‍डड्र‍िंक (Cold Drink)

अगर आप कोल्‍ड ड्र‍िंक लवर हैं और हर द‍िन इसे पीना पसंद करते हैं तो संभल जाइए। कोल्‍ड ड्र‍िंक में फॉसफोर‍िक एस‍िड होता है ज‍िससे क‍िडनी ड‍िसीज की आशंका बढ़ जाती है। अगर आप क‍िडनी को हेल्‍दी रखना चाहते हैं वो कोल्‍ड ड्रिंक का सेवन न करें। साल 2016 में प्रकाश‍ित एक जर्नल के मुताब‍िक 2382 लोगों के सर्वे में ज‍िन लोगों ने एक हफ्ते में कोल्‍ड ड्र‍िंक का सेवन ज्‍यादा क‍िया उनमें किडनी ड‍िसीज का र‍िस्‍क ज्‍यादा नजर आया बजाय उनके ज‍िन्‍होंने कोल्‍ड ड्र‍िंक का सेवन नहीं क‍िया। 

2. डाइट सोडा (Diet soda)

अगर आपको लगता है क‍ि डाइट सोडा एक हेल्‍दी व‍िकल्‍प है तो ऐसा ब‍िल्‍कुल भी नहीं है बल्‍क‍ि ये आपकी क‍िडनी की सेहत बिगाड़ सकता है। डाइट सोडा में हाई-फ्रूकटोस कॉर्न स‍िरप म‍िलाया जाता है जो क‍ि क‍िडनी के ल‍िए अच्‍छा नहीं होता। जो लोग रोजाना या हफ्ते में तीन बार से ज्‍यादा डाइट सोडा पीते हैं उनकी क‍िडनी जल्‍दी खराब हो सकती है। कुछ लोगों को लगता है क‍ि डाइट सोडा बाक‍ि ड्रिंक्‍स के मुकाबले हेल्‍दी और कम शुगर में बनती है जबक‍ि ऐसा नहीं है। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो तुरंत बंद कर दें। 

इसे भी पढ़ें- Sparkling/Soda Water: गर्मियों में सोडा पानी पीने के जितने फायदे उतने नुकसान, एक्सपर्ट से जानें इसके बारे में

3. एल्‍कोहॉल (Alcohol)

alcohol

वैसे तो शराब का सेवन प्रत‍िबंध है पर अगर आप रोजाना एल्‍कोहॉल का सेवन करते हैं तो लीवर के साथ-साथ आपकी क‍िडनी भी खराब हो सकती है। जो लोग एल्‍कोहॉल का ज्‍यादा सेवन करते हैं उनकी यूरीन में एल्‍बुम‍िन प्रोटीन कॉन्‍टेंट बढ़ हुआ म‍िलता है जो क‍ि क‍िडनी ड‍िसीज का एक संकेत माना जाता है इसल‍िए आपको एल्‍कोहॉल का सेवन ब‍िल्‍कुल भी नहीं करना चाहि‍ए। 6259 लोगों पर क‍ी गई एक स्‍टडी के मुताब‍िक जो लोग हैवी ड्रिंकर्स होते हैं उनमें क‍िडनी फेल‍ियर के चांस ज्‍यादा होते हैं।

इसे भी पढ़ें- आपके खाने को हेल्दी बनाने में मदद कर सकते हैं ये 5 किचन एप्लाइंसेस, जानें कैसे रखते हैं ये आपको सेहतमंद

4. पैक्‍ड जूस (Packaged Juice)

लोग पैक्‍ड जूस को हेल्‍दी समझकर अपनी डाइट में शाम‍िल कर लेते हैं पर पैक्‍ड जूस में शुगर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है और साथ ही इसमें बहुत अध‍िक कैलोरीज होती हैं। पैक्‍ड जूस क‍िडनी को भी बीमार बना सकता है। जो लोग अध‍िक मीठी ड्रिंक्‍स का सेवन करते हैं उन्‍हें क‍िडनी की बीमारी होने की आशंका ज्‍यादा रहती है। 

तो देखा आपने ये ड्र‍िंक्‍स आपकी सेहत क‍िस तरह खराब कर सकती हैं, लंबे समय तक इनका सेवन आपकी क‍िडनी को पूरी तरह से खराब कर सकता है इसल‍िए इनके सेवन से बचें। 

Read more on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer