Sparkling/Soda Water: गर्मियों में सोडा पानी पीने के जितने फायदे उतने नुकसान, एक्सपर्ट से जानें इसके बारे में

सोडा पानी (Soda Water) सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है उतना नुकसानदेह भी होता है। जानते हैं सोडा पानी के उपयोग और नुकसान

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Apr 29, 2021Updated at: Apr 29, 2021
Sparkling/Soda Water: गर्मियों में सोडा पानी पीने के जितने फायदे उतने नुकसान, एक्सपर्ट से जानें इसके बारे में

शिकंजी में सोडे का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है क्योंकि यह तुरंत शरीर को ऊर्जा देता है साथ ही शरीर से गर्मी को भी दूर करता है। बता दें कि सोडा (Sparkling/Soda Water) एकदम पानी जैसा दिखता है लेकिन यह पानी की जगह कभी ले सकता। इसका सेवन अगर दिन में एक बार किया जाए तो सेहत के लिए अच्छा है लेकिन वहीं अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में  किया जाए तो सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। आज का हमारा ये लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि अगर हम गर्मियों में सोडा पानी का उपयोग करते हैं तो ये सेहत को किस प्रकार फायदा (Benefits of Sparkling/Soda Water) पहुंचा सकता है। साथ ही इसके नुकसान (Side Effects of Sparkling/Soda Water) के बारे में भी जानेंगे। पढ़ते हैं आगे...

 

1 - कब्ज की समस्या को दूर करे सोडा पानी

बता दें कि कब्ज के कारण अक्सर लोग असामान्य महसूस करते हैं। अगर आपको भी कब्ज की परेशानी है तो आप सोडा पानी के उपयोग से समस्या को दूर कर सकते हैं। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और शरीर को साफ रखने के साथ फिल्टर भी करता है।

2 - शरीर में पानी की कमी को पूरा करे सोडा पानी

बता दें कि अगर व्यक्ति को डिहाइड्रेशन की समस्या हो गई है यानी शरीर में पानी की कमी हो जाए तो आप सोडा पानी का उपयोग करके इस कमी को पूरा कर सकते हैं। ध्यान दें कि शरीर को हाइड्रेट करने के लिए यह सोडा पानी एक अच्छा विकल्प है।

इसे भी पढ़ें- Alzheimer's Disease Diet: अल्जाइमर होने पर क्या खाएं और क्या नहीं? जानें यहां

3 - वजन को कम करने में अच्छा है सोडा पानी

जब आप चीनी रहित पेय पदार्थों का सेवन करते हैं तो ऐसा करने से कैलोरी हमारे शरीर के अंदर नहीं जाती है। बता दें कि सोडा पानी के अंदर चीनी की मात्रा नहीं होती है ऐसे में अगर आप नियमित रूप से स्पार्कलिंग पानी का सेवन करेंगे तो यह वजन को कम करने में भी आपके काम आ सकता है।

4 - मोशन सिकनेस को दूर करें सोडा पानी

यह मोशन सिकनेस की समस्या को दूर करने के साथ-साथ उल्टी और मतली को भी दूर करने में बेहद मददगार है। ऐसे में अगर आप मोशन सिकनेस को दूर करना चाहते हैं तो आप सोडा पानी का उपयोग कर सकते हैं। कुछ लोग सफर के दौरान उल्टी जैसी समस्या महसूस करते हैं ऐसे में वे लोग सोडा पानी के उपयोग से जी मचलाने की समस्या को तुरंत दूर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Sorghum/Jowar: ज्वार का आटा, जड़, फल और रस सेहत को रखते हैं तंदुरुस्त, जानें इसके फायदे और नुकसान

सोडा पानी के उपयोग से होने वाले नुकसान (Side Effects of Soda Water)

अभी हमने आपको बताया कि सोडा पानी सेहत को क्या लाभ देता है वहीं अब हम आपको बताएंगे कि सोडा पानी का अधिक सेवन से सेहत को किन समस्याओं से रूबरू करा सकता है। नुकसान निम्न प्रकार हैं-

1 - सोडा पानी के उपयोग से दांतों की समस्या हो सकती हैं। बता दें कि इसके अंदर प्रोसेस्ड चीनी मौजूद होती है जो दांतों में कैविटी की समस्या को बढ़ाने के साथ-साथ मसूड़ों को भी कमजोर कर सकती है। ऐसे में इसके अधिक सेवन से बचना जरूरी है।

2 - हड्डियों को कमजोर करने में भी सोडा पानी एक कारण हो सकता है। बता दें कि सोडा पानी के प्रयोग से हड्डियां कमजोर होती है क्योंकि इसके अंदर कार्बन डाइऑक्साइड पाया जाता है जो हड्डियों को कमजोर कर देता है। ऐसे में जो लोग पहले से ही कमजोर हड्डियों से परेशान हैं वे इसका सेवन बिल्कुलन करें।

3 - ध्यान दें कि सोडा पानी के अंदर एसिड पाया जाता है जो पेट की परत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में इसके अधिक सेवन से शरीर को पेप्टिक अल्सर की समस्या भी हो सकती है। और व्यक्ति खून की उल्टी, पेट में दर्द आदि समस्याओं का शिकार हो सकता है।

4 - सोडा पानी के सेवन से पेट के अंदर अधिक मात्रा में गैस बननी शुरू हो जाती है और व्यक्ति को पेट फूलने की समस्या होने लगती है। ऐसे में इसका अधिक सेवन खट्टी खट्टी डकारों का भी सामना करा सकता है।

सोडा रस बनाने की विधि (How to make soda water juice)

सोडा रस बनाने के लिए आपके पास चीनी, पानी और ताजे फलों का जूस होना चाहिए। अब सबसे पहले तीनो को अच्छे से मिलाएं और गैस पर गरम करने के लिए रख दें अब इस रस को अच्छे से उबालने के लिए इस मिश्रण को चलाते रहें।  स्वाद बढ़ाने के लिए आप फिर से फलों के रस को मिला सकते हैं। अब मिलाने के बाद इस रस को ठंडा करें और बोतल में भर के रख लें और फ्रिज में स्टोर करें। अब नियमित रूप से कांच के गिलास में बर्फ डालें और इस मिश्रण को मिलाएं और फिर उसके बाद सोडा पानी डालें और इसका सेवन करें।

नोट - ऊपर बताकर बिंदु से पता चलता है की सोडा वाटर का सेवन गर्मियों में बेहद फायदेमंद है। लेकिन इसके अधिक सेवन से सेहत को नुकसान भी हो सकता है। एक्सपर्ट की मानें तो सोडे पानी का सेवन हफ्ते में तीन से चार बार करना लाभदायक है। लेकिन इसके अधिक सेवन से पेट की समस्या और बढ़ सकती है। गर्भवती महिलाएं इसके सेवन को करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर है। वहीं अगर आप कोई स्पेशल डाइट फॉलो कर रहे हैं तब भी एक बार डॉक्टर से संपर्क करके ही इसे अपनी डाइट में जोड़े। अगर आप किसी गंभी बीमारी या समस्या से ग्रस्त हैं तब भी अपनी डाइट में सोडा पानी को जोड़ने से पहले एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

ये लेख अपोलो टेलीहेल्थ की डाइटीशियन दीपिका रानी शंकर (Deepika Rani Vellore Shankar) द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बनाया गया है। 

Read More Articles on healthy diet in hindi

Disclaimer