कोरोनाकाल में इम्यूनिटी बढ़ाए दही और गुड़, रोजाना खाने के बाद जरूर करें इसका सेवन

कोरोनाकाल में अगर आप इम्यूनिटी बूस्ट करना चाहते हैं, तो गुड़ और दही का सेवन करें। इससे न सिर्फ इम्यूनिटी मजबूत होगी, बल्कि अन्य कई फायदे होंगे।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 10, 2021
कोरोनाकाल में इम्यूनिटी बढ़ाए दही और गुड़, रोजाना खाने के बाद जरूर करें इसका सेवन

कोरोनाकाल में शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे इम्यूनिटी (Covid-19 and Immunity) की परवाह न हो। बढ़ते प्रकोप में लोग अपनी इम्यूनिटी का खास ध्यान रखने लगे हैं। इस महामारी के दौर में लोगों को अच्छी इम्यूनिटी (Immunity Booster Food) होने का महत्व समझ आने लगा है। इस समय लोग वे सभी कार्य कर रहे हैं, जिससे इम्यूनिटी बूस्ट की जा सके। हम में से शायद सभी कहीं न कहीं इम्यूनिटी को बूस्ट करने की कोशिश में लगे हैं, ताकि कोरोना से बचाव किया जा सके। लोग कोरोनाकाल में खानपान से लेकर एक्सरसाइज पर ध्यान देने लगे हैं। इम्यूनिटी कई (Covid-19 and Diet) चीजों से बूस्ट की जा सकती है। इन्हीं में से एक है दही और गुड़। दही और गुड़ के एक साथ सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट की जा सकती है। अगर आप नियमित रूप से दही में चीनी के बजाय गुड़ (Foods for Covid-19 Recover) का सेवन करते हैं, तो यह आपकी मजबूत इम्यूनिटी (Covid-19 and Immunity) के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। चलिए जानते हैं गुड़ और दही (Benefits of Curd and Jaggery) एक साथ खाने से होने वाले अन्य फायदे-

इम्यूनिटी बूस्टर है दही-गुड (Immunity Boost)

इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से कई बीमारियों की चपेट में जल्दी आ सकते (Covdi-19 and Curd With Jaggery) हैं। ऐसे में शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होना बहुत ही जरूरी है। पहले हम में से कई लोग इम्यूनिटी से अनजान थें, लेकिन कोरोना महामारी के इस दौर में हर कोई इम्यूनिटी से वाकिफ हो चुका है। क्योंकि हम में से कई लोगों को यह सलाह दी जा चुकी है कि कोरोना से बचाव के लिए इम्यूनिटी का बूस्ट होना बहुत ही जरूरी है। दही और गुड़ के सेवन से भी आप इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं। दही में पाए जाने वाले पोषक तत्व प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करते हैं। साथ ही दही को एनर्जी का काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है। नियमित रूप से दही और गुड़ के सेवन से अनिद्रा की शिकायत दूर की जा सकती है। खाने के बाद दही और गुड़ (curd and Jaggery Benefits) का सेवन करना हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है। कोरोनाकाल में दही (Covid-19 and Immunity) का सेवन करना हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है। इससे आप शरीर की कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में इन बातों का रखें विशेष ध्यान, स्वाती बाथवाल बता रही हैं टिप्स

सर्दी-जुकाम को करे दूर (Cold And Cough)

गुड़ और दही का एक साथ सेवन करने से सर्दी-जुकाम (Viral Problems) की परेशानी को दूर की जा सकती है। दरअसल, गुड़ में आयरन, विटामिंस, कैल्शियम, सेलेनियम, मैग्नीज, कॉपर और पोटेशियम जैसे तत्व भरपूर रूप से होते हैं, जो शरीर की कई बीमारियों (Cold and Cough) को दूर करने में असरकारी माने जाते हैं। अगर आपको सर्दी-जुकाम (Curd Reduce Cold and Cough Problem) की परेशानी है, तो गुड़ और दही का सेवन करें। साथ ही इसमें आप काली मिर्च भी मिक्स कर सकते हैं, इससे सर्दी-जुकाम की परेशानी दूर हो सकती है।

आयरन की कमी होगी दूर (Iron Deficiency)

आयरन की कमी होने पर शरीर में खून की कमी हो सकती है। अगर आप रोजाना खाने में गुड़ का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। खाने के बाद गुड़ और दही का सेवन हमारे शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर करता है। साथ ही खून की कमी को भी दूर कर सकता है। 

पीरियड्स की समस्या (Curd With Jaggery for Periods Problem)

पीरियड्स के दिनों में कई महिलाओं को असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसे में दही और गुड़ आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। गुड़ और दही का एक साथ सेवन करने से पीरियड्स के दिनों में होने वाले दर्द की समस्या को दूर की जा सकती है। साथ ही यह पेट में ऐंठन को भी कम करता है। 

से भी पढ़ें -  डाइट से जुड़े ये 6 मिथक आपकी सेहत पर डाल सकते हैं असर, जानिए इन मिथक से जुड़ी सच्चाई

वजन को करे कम (Wight Loss with Curd And jaggery)

यदि आप बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं, तो गुड़ और दही का सेवन जरूर करें। गुड़ के सेवन से पाचन क्रिया (Jaggery for Digestion Problem) दुरुस्त होता है। साथ ही इससे कब्ज, डायरिया, एसिडिटी जैसी समस्या भी दूर होती है। अगर आप लगातार कुछ दिनों तक गुड़ और दही का सेवन करते हैं, तो इससे आपको कई अचूक फायदे हो सकते हैं। 

पाचन शक्ति को बढ़ाए (Yogurt with Jaggery for Digestion Problem)

पेट की कई समस्याओं को दूर करने में दही का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। दही के सेवन से पेट फूलना, मतली और अपच जैसी परेशानी को दूर की जा सकती है। पेट से संबंधित परेशानी होने पर सुबह दही के साथ गुड़ का सेवन करें। इससे पेट से जुड़ी परेशानी दूर हो सकती है। 

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer