वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में इन बातों का रखें विशेष ध्यान, स्वाती बाथवाल बता रही हैं टिप्स

वैक्सीनेशन से पहले और बाद में हमें अपने डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। डायटीशियन स्वाती बाथवाल से जानते हैं इस बारे में-

Kishori Mishra
Written by: स्वाती बाथवालPublished at: May 07, 2021Written by: Kishori Mishra
वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में इन बातों का रखें विशेष ध्यान, स्वाती बाथवाल बता रही हैं टिप्स

हमारे देश में 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र का कोविड-19 टीकाकरण (18+ Corona Vaccine) चल रहा है। अभी तक कई लोग कोरोना वैक्सीन लगवा चुके हैं। वहीं, कुछ लोगों के मन में अभी भी वैक्सीन को लेकर कई सवाल हैं। वैक्सीनेशन अभियान को लेकर डायटीशियन स्वाती बाथवाल (Post Vaccination Diet) का कहना है कि हमारे देश में लोगों के मन में वैक्सीन और डाइट को लेकर अभी भी कई सवाल उभर रहे हैं। इंटरनेट पर कोरोना वैक्सीन से पहले क्या खाएं और क्या न खाएं जैसे कई प्रश्न पूछे (Question for  corona Vaccination diet) जा रहे हैं। स्वाती बाथवाल ने कहा कि अगर आप वैक्सीन लगवाने (Pre vaccination Diet) जा रहे है, तो अच्छे से मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। वैक्सीन लगा कर आने के बाद अपने हाथों को अच्छे से साफ करें और सुरक्षा का पूरा ख्याल रखें। वैक्सीन लेने से पहले और बाद में अच्छी तरह नींद लें। इस दौरान हैवी एक्सरसाइज से बचें। चलिए स्वाती बाथवाल से जानते हैं वैक्सीन और डाइट से जुड़ी कुछ अहम बातें-

वैक्सीन लेने से पहले क्या खाएं?

स्वाती बाथवाल बताती हैं कि सरकार द्वारा इस तरह के कोई दिशा निर्देश नहीं जारी किए गए हैं कि वैक्सीन लेने से पहले क्या खाएं? लेकिन इस दौरान हमें इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स का सेवन करना चाहिए, जिसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जैसे- फल, सब्जियां, बार्ले, मल्टीग्रेन, मिलेट्स, क्नीओवा, अमरनाथ, दालें और कई तरह के नट्स और बीजों का सेवन करें। इन दौरान आप अखरोट, पिस्ता, कद्दू के बीज, सूरजमुखी का बीज, चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स जैसी चीजों का सेवन करें। इसके अलावा आप अपने आहार में विटामिन सी, जिंक, विटामिन डी, विटामिन ई जैसे सप्लीमेंट्स शामिल कर सकते हैं। ध्यान रखे कि आपको संतुलित आहार लेना है। आपको अपने आहार में लोकल और स्थानीय आहार को शामिल करना है। वैक्सीन लेने से पहले किसी तरह का एक्सपेरिमेंट न करें। आपके किचन में मौजूद हल्दी और काली मिर्च इंफ्लेमेटरी के अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं। आप अपने पसंदीदा ड्रिंक्स और मिल्क में इसे डालकर पी सकते हैं।

इसे भी पढ़े - कोरोना से संक्रमित लोग न करें इन चीजों का सेवन, वरना देरी से हो सकती है रिकवरी

क्या वैक्सीनेशन से पहले और बाद में पी सकते हैं एल्कोहल?

स्वाती बाथवाल बताती हैं कि अभी तक इस तरह के कोई सबूत नहीं मिले हैं कि वैक्सीनेशन से पहले या बाद में एल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए। लेकिन वैक्सीनेशन से पहले या बाद में एल्कोहल न पीना ही आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर हो सकता है। दरअसल, एल्कोहल के सेवन से हमारी बॉडी डिहाइड्रेट हो जाता है। साथ ही इसके सेवन से शरीर में सूजन भी बढ़ता है। इन सभी बातों से साफ है कि एल्कोहल पीने से इम्यूनिटी प्रभावित हो सकती है। इसलिए वैक्सीन लेने से 2 से 3 दिन पहले और वैक्सीन लेने के 1 से 2 सप्ताह तक एल्कोहल का सेवन न करें।

क्या खाली पेट वैक्सीनेशन ले सकते हैं?

डायटीशियन बताती हैं कि खाली पेट कोविड-19 वैक्सीन लेने से बचें। ध्यान रखें कि वैक्सीन लेने के लिए आपको लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप भूख पेट जाते हैं, तो खाने में देरी हो सकती है। कुछ लोगों को वैक्सीनेशन के बाद पेट में दर्द, मिचली जैसी समस्या हो सकती है। अगर आप सुबह वैक्सीन लेने जा रहे हैं, तो सुबह दूध, पोहा, उपमा, ओट्स जैसी चीजों का सेवन करके जाएं। दोपहर के खाने के बाद जा रहे हैं, तो 1 गिलास दूध या शिकंजी पीकर ही वैक्सीन लेने जाएं। वैक्सीन लेने से पहले कम मसालेदार खाना जैसे- दही चावल, वेजीटेबल पुलाव, इडली या साधारण भारतीय खाना खाकर जाएं। 

न ले इंफ्लेमेटरी डाइट 

ऐसे कुछ खाद्य पदार्थ होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने की क्षमता और इम्यूनिटी पावर को प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों को इंफ्लेमेटरी डाइट कहते हैं। इस तरह के खाद्य पदार्थों को लेने से बचें। जैसे - व्हाइट ब्रेड, रिफाइंड और प्रोसेस्ड ऑयल, डीप फ्राइड खाना इत्यादि आहार का सेवन न करें। यह सूजन को बढ़ा सकता है। हालांकि, सरकार द्वारा इस तरह के कोई दिशा-निर्देश नहीं दिए गए हैं। लेकिन हमें वैक्सीनेशन से पहले और बाद में इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए क्या खाएं?

स्वाती बाथवाल बताती हैं कि शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन करें। वैक्सीनेशन से पहले और बाद में भी अपने शरीर को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए सीजनल फ्रूट्स और सब्जियों का सेवन करें। इस दौरान आप तरबूज, अंगूर, सेब, ककड़ी, खीरा, टमाटर, लौकी, कद्दू, कच्चा पपीता, पुदीने की पत्तियां, धनियां की पत्तियां जैसे आहार को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप चिया सीड्स वॉटर, नारियल पानी, जौ का पानी जैसे तरह पदार्थों से अपने शरीर को हाइड्रेट रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - कोरोना मरीजों को दें फटे दूध या पनीर का पानी, डायटीशियन से जानें इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

क्या फूड एलर्जी होने पर लगा सकते हैं टीका?

इस तरह के एक्सपेरिमेंट फिलहाल नहीं हुए हैं। अगर आपको किसी भी चीज से एलर्जी है, तो उससे दूर रहने की कोशिश करें। जैसे कुछ लोगों को दूध से एलर्जी होती है, तो ऐसे लोग दूध और इससे बनने वाली चीजों से दूरी बनाएं। कोवैक्सीन  (covaxi) और कोविशील्ड दोनों ही भारत में तैयार किया गया है। अगर आपको किसी तरह की चीजों से एलर्जी है, तो डॉक्टर को इस बारे में जरूर बताएं। ताकि डॉक्टर आपको सही सलाह दे सकें।

कोरोना और कोरोना वैक्सीन से जुड़ी कोई भी जानकारी के अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें। अगर आपको किसी तरह की कोई परेशानी हैं, तो डॉक्टर को जरूर बताएं। ताकि डॉक्टर आपको सही सलाह दे सकें।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer