इम्यूनिटी बढ़ाए शहद की तरह दिखने वाला मेपल सिरप, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका और अन्य फायदे

स्वाद से भरपूर मेपल सिरप में कई गुण मौजूद होते हैं। इम्यून पावर बढ़ने के अलावा इसके सेवन से शरीर को कई अन्य लाभ होते हैं।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 26, 2021Updated at: Mar 23, 2022
इम्यूनिटी बढ़ाए शहद की तरह दिखने वाला मेपल सिरप, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका और अन्य फायदे

शहद की तरह दिखने वाला मेपल सिरप स्वाद में काफी बेहतरीन होता है, इसलिए अधिकतर बेकरी उत्पादनों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह न सिर्फ शहद की तरह दिखता है, बल्कि सेहत की दृष्टि से शहद की तरह ही हमारे लिए लाभकारी होता है। उत्तरी पूर्वी इलाकों में इसका सेवन सबसे ज्यादा किया जाता है। लेकिन भारत में कम ही लोग इसका सेवन करते हैं, इसलिए शायद आप में से कई लोग इससे अबतक अनजान होंगे। मेपल सिरप स्वाद में बहुत ही लाजबाव होता है। आज हम आपको इस लेख के जरिए मेपल सिरप के गुणों के बारे में बताने जा रहे हैं, ताकि आप भी इसे अपने डाइट में शामिल कर सकें। लेकिन ध्यान रहें कि इसका संतुलित मात्रा में सेवन करना ही आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है। दिन में एक से दो चम्मच से अधिक मेपल सिरप का सेवन न करें। आइए जानते हैं मेपल सिरप के (Benefits and Side Effects of Maple Syrup in Hindi) फायदे और नुकसान-

मेपल सिरप के फायदे (Health Benefits of Maple Syrup )

पाचन शक्ति बढ़ाए

पाचन शक्ति को दुरुस्त करने में मेपल सिरप काफी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, इस सिरप में प्रीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं, जो आपके आंत के लिए बेहतर साबित हो सकता है। इसके सेवन से शरीर में लैक्टिक एसिड का उत्पादन होता है, जो पाचन शक्ति को दुरुस्त करने में लाभकारी है। मेपल सिरप के सेवन से आंत के संक्रमण के खतरे से बचा जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें - चैत्र माह में कभी ने करें इन चीजों का सेवन, जानिए इस माह में क्या खाएं और क्या न खाएं?

कैंसर से करे बचाव

आंत के कैंसर से बचाव करने में मेपल सिरप काफी लाभकारी हो सकता है। दरअसल, मेपल सिरप में एंटीप्रोलिफेरेटिव गुण मौजूद होते हैं, जो आंत में होने वाली समस्याओं को दूर कर सकते हैं। साथ ही इसके सेवन से कैंसर के खतरे से बचाव किया जा सकता है। अगर आपको आंत के कैंसर होने का खतरा अधिक है, तो इसका सेवन जरूर करें। लेकिन ध्यान रहे कि संतुलित मात्रा में सेवन करने से ही आपके स्वास्थ्य को फायदा हो सकता है। 

सूजन को करे कम 

शरीर में होने वाले सूजन को कम करने में मेपल सिरप लाभकारी हो सकता है। एनसीबीआई में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार,  मेपल सिरप में एंटी-इन्फ्लेमेटरी का गुण होता है, जो आपके शरीर में होने वाले सूजन को कम करने में लाभकारी है। हालांकि, इसका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

एनीमिया से करे बचाव

शरीर में आयरन की कमी होने से एनीमिया की शिकायत हो सकती है। आयरन हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन बनाता है, जो लाल रंग के ब्लड में मिलकर हमारे फेंफड़ों से ऑक्सीजन को पूरे शरीर में पहुंचाने का कार्य करता है। मेपल सिरप में आयरन मौजूद होता है, जो एनीमिया की शिकायत हो दूर करने में लाभकारी है। 

इसे भी पढ़ें - Ramdan 2021 : रोजा खोलते और शुरू करते वक्त खाएं खजूर से बनी ये मिठाई, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक

डायबिटीज को करे कंट्रोल

डायबिटीज रोगियों को चीनी से दूरी बनाने के लिए कहा जाता है। अगर आपको मीठा पसंद है, तो आप चीनी के बजाय मेपल सिरप का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेपल सिरप में मिठास होता है, लेकिन इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है। यह आपके ब्लड में ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करता है। लेकिन ध्यान रखें कि आपको इसका सेवन संतुलित मात्रा में करना है। अगर डॉक्टर के सलाहनुसार आप इसका सेवन करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होगा। 

मानसिक स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद

मेपल सिरप का सेवन करने से मानसिक स्वास्थ्य के खतरे से बचा जा सकता है। मेपल सीरप में मौजूद मैंगनीज आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करता है। दिमाग को दुरुस्त रखने के लिए .यह खनिज बहुत ही जरूरी है। अगर आप इसका सही मात्रा में सेवन करते हैं, तो इससे आपके शरीर का न्यूरोंस सही ढंग से कार्य करता है।  हालांकि, अगर आप मैंगनीज का अधिक सेवन करते हैं,तो इससे न्यूरोडीजेनेरेटिव रोग हो सकते हैं। इसलिए डॉक्टर की सलाहनुसार इसका सही मात्रा में सेवन करें। 

हड्डियों को रखे स्वस्थ

हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मेपल सिरप लाभकारी हो सकता है। दरअसल, मेपल सिरप में कॉपर, फास्फोरस और कैल्शियम जैसे खनिज पाए जाते हैं, तो आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद है। इसके सेवन से आपकी हड्डियां स्वस्थ रहेंगी। 

बढ़ाए रोग प्रतिरोधक क्षमता 

अगर आप इन दिनों इम्यूनिटी बूस्ट करना चाह रहे हैं, तो अपने चाय या फिर किसी भी ड्रिंक्स में चीनी के बजाय मेपल सिरप का इस्तेमाल करें। क्योंकि इस सिरप के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जो कोरोनाकाल में बहुत ही जरूरी हो चुका है। मेपल सिरप के अर्क में एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं, जो संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया से हमारे शरीर को बचा सकते हैं।

मेपल सिरप का उपयोग (How to Use Maple Syrup)

  • अधिकतर लोग पैनकेक, आइसक्रीम और टोस्ट के साथ इसका सेवन करते हैं। 
  • भारत में भले ही इसका सेवन कम किया जाता है, लेकिन विदेशों में बेकरी उत्पादनों में इसका काफी मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है।
  • डिंक्स में डालकर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। 
  • कस्टर्ड या फिर खीर में भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • जूस में भी आप इसे डाल सकते हैं। 
  • गर्म पानी पीते वक्त शहद की तरह भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

मेपल सिरप के नुकसान (Side Effects of Maple Syrup)

एक्सपर्ट के अनुसार, मेपल सिरप का सेवन संतुलित मात्रा में ही करें। इसका सेवन आप संतुलित मात्रा में आसानी से कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि किसी भी चीज की अति स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेय ही होती है। स्वाद में मीठा होने की वजह से अगर आप इसका सेवन अधिक करते हैं, तो आपके शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ सकती है। इसके अलावा आपको कई अन्य नुकसान भी हो सकते हैं। जैसे-

  • हाई ब्लड प्रेशर की समस्या
  • अधिक मोटापा
  • टाइप 2 डायबिटीज
  • दांतों में सड़ने
  • मेटाबोलिक समस्या

इस लेख से आप जान गए होंगे कि संतुलित मात्रा में मेपल सिरप का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है। लेकिन अगर अधिक मात्रा में आप मेपल सिरप का सेवन करते हैं, तो इससे कई नुकसान भी हो सकता है। इसलिए संतुलित मात्रा में भी मेपल सिरप का सेवन करें। अगर आप किसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो डॉक्टर या फिर किसी अन्य एक्सपर्ट की राय लेकर ही इसका सेवन करें। 

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer