वजन को तेजी से घटाए पेठे का जूस, जानिए इसमें मौजूद पोषक तत्व

मीठे-मीठे पेठे का स्वाद आपने बहुत चखा होगा। लेकिन क्या कभी विंटर मेलन का स्वाद चखा है? इससे स्वास्थ्य को बहुत ही लाभ होते हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Mar 23, 2022 11:11 IST
वजन को तेजी से घटाए पेठे का जूस, जानिए इसमें मौजूद पोषक तत्व

आगरे के पेठे का स्वाद आपने बहुत ही चखा होगा, लेकिन क्या कभी कच्चा पेठा खाया है? अगर नहीं, तो इसके फायदे जान आप कच्चा पेठा जरूर खाना शुरू कर देंगे। कच्चा पेठा को शीतकालीन तरबूज (Winter Melon) भी कहते हैं और यह कुकुर्बिटेसा परिवार का सदस्‍य है। इसका इस्तेमाल कई तरह के व्यजंनों को बनाने में किया जाता है। सर्दियों में पेठे की उपज बहुत ही ज्यादा होती है। अंग्रेजी में भी इसे विंटर मेलन (Winter Melon Benefits) के नाम से जानते हैं। वजन को तेजी से घटना में (Winter Melon for Weight Loss) विंटर मेलन बहुत ही असरकारी माना जाता है। यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। पेठा का सेवन नियमित रूप से करने से पाचन, हृदय स्‍वास्‍थ्‍य, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य, कब्‍ज जैसी समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है। आइए जानते हैं इसके फायदे-

पेठा के पोषक तत्‍व  (Nutritional Value of Winter Melon)

विंटर मेलन (Winter Melon) में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है। इसके सेवन से सेहत को बहुत ही फायदा होता है। शरीर में कई पोषक तत्व जैसे- विटामिन बी1, बी3, विटामिन सी, नियासिन, रिबोफाल्विन और थियामिन जैसे विटामिंस पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें फॉस्‍फोरस, पोटेशियम, मैग्‍नीशियम, कॉपर, जस्‍ता, सेलेनियम, कैल्शियम, मैग्‍नीज और सोडियम जैसे तत्व भरपूर रूप से होते हैं। इसके साथ ही इसमें पानी 96 फीसदी होता है। इसका सेवन करने से शरीर को कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन भरपूर रूप से होता है। 

इसे भी पढ़ें - शरीर में जमा गंदगी को इन आसान तरीकों से करें साफ, एक्सपर्ट से जानें Body Detox करने के आसान तरीके

पेठे के जूस से वजन करें कम (Peth Juice for Weight Loss )

अगर आप अपने वजन को नियंत्रित (Weight Loss) करना चाहते हैं, तो पेठे का सेवन जरूर करें। पेठे के जूस का सेवन करने से आपका वजन तेजी से घटेगा। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक और कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो आपके बढ़ते वजन को कम करने में सहायक होता है। भूख को संतुष्‍ट करने में पेठा आपकी मदद करता है। सर्दियों में इसके सेवन से बार-बार भूख लगन की इच्छा कम होती है। वजन को नियंत्रित करने में पेठे का जूस बहुत ही मददगार होता है। पेठे में मौजूद आवश्‍यक पोषक तत्‍व आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने में सहायक होता है।  

एसिडिटी की समस्या होगी दूर (Winter Melon Cures Acidity in Hindi) 

अगर आपको एसिडिटी की समस्या है, तो पेठे का जूस नियमित रूप से पिएं। इसके सेवन से अम्लता की समस्या से राहत मिलता है। पेठे से जूस निकालकर इसमें एक चुटकी से भी कम हींग मिलाएं और खाली पेट इसका सेवन करें। हींग के साथ पेठे का जूस पीने से एसिडिटी (Acidity Problem) की परेशानी दूर होगी। इसके साथ ही आप शाम के समय भी पेठे का जूस पी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें -कैसे तैयार होती है सूजी और क्या ये वाकई मैदे से ज्यादा हेल्दी है? जानें सूजी खाने के फायदे और नुकसा

गुर्दे को स्‍वस्‍थ्‍य रखे पेठा (Safed Petha Benefits For Kidney)

अधिकतर स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पेट (Kidney Problems) से शुरू होती हैं। किडनी से संबंधित परेशानी आपके स्वास्थ्य को विशेष रूप से प्रभावित करती है। पेठे का सेवन नियमित रूप से करने से किडनी की परेशानी दूर होगी। इसका सेवन करने से रक्‍तचाप और कोलेस्‍ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहेगा। साथ ही दिल और गुर्दे दोनों के लिए पेठा लाभकारी माना जाता है। पेठे के सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत हो सकती है। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer