सफेद कद्दू से बनाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ये हेल्दी-टेस्टी हलवा और अचार, शेफ रणवीर बराड़ से जानें आसान रेसिपी

भारतीय मशहूर शेफ रणवीर बराड़ ने अपने फैंस के साथ एक स्वादिष्ट इम्यूनिटी बूस्टर हलवा रेसिपी शेयर की है। आइए जानते हैं इस बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Feb 24, 2021Updated at: Feb 24, 2021
सफेद कद्दू से बनाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ये हेल्दी-टेस्टी हलवा और अचार, शेफ रणवीर बराड़ से जानें आसान रेसिपी

कोरोनाकाल में हर कोई अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग हो चुका है। इस दौर में सबसे अधिक किसी भी चीज की चर्चा रही तो वह है इम्यूनिटी बूस्ट (immunity Booster) किस तरीके से की जाए। इस वजह से मार्केट में कई तरह के इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा, चाय, खाना, दवाई इत्यादि चीजें आ चुकी हैं। हर कोई इन चीजों को ट्राई करके अपना इम्यून पावर बूूस्ट करने की कोशिश कर रहे हैं। इसे लेकर भारतीय सेलेब्रिटी शेफ रणवीर बराड़ (Ranveer Brar) कहते हैं कि इम्यूनिटी बढ़ाना कोई बड़ी बात नहीं है, बस इसके लिए आपके अपने खानपान पर ध्यान देने की जरूरत है। आपको बता दें कि हाल ही में रणवीर बरार ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें उन्होंने दो स्वादिष्ट और बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर रेसिपी (Immunity Booster Recipe) शेयर की है। इन रेसिपी की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इसके लिए अधिक सामाग्री की जरूरत नहीं है। आपको बस मार्केट से कच्ची हल्दी और सफेद कद्दू (पेठा, कुम्हर इत्यादि नाम) लाना होगा। चलिए जानते हैं रणवीर बराड़ की यह बेहतरीन रेसिपी -

रणवीर ने अपने वीडियों में दो रेसिपी शेयर की है, जिसमें हलवा (Immunity Booster Halwa) और अचार (Immunity Booster Pickle) है। रणवीर ने अचार सब्जियों की बेस्ट चीजों से तैयार किया है, जो देखने में काफी स्वादिष्ट है। तो शायद खाने में भी काफी अच्छा हो सकता है। इसलिए इसे एक बार घर में जरूर ट्राई करें। चलिए विस्तार से जानते हैं इन दो चीजों को बनाने की विधि-

आवश्यक सामाग्री (Ingredients for Immunity Booster halwa and Pickle)

कैसे तैयार करें हल्दी और कद्दू का हलवा? (How to make immunity Booster Halwa)

  • सबसे पहले कद्दू के बीजों को निकाल लें। इन बीजों को फेंके नहीं। आप इसे साइड में रख लें। इससे हम आगे अचार बनाने की विधि जानेंगे।
  • इसके बाद कच्ची हल्दी को अच्छे से छिल लें।
  • अब दोनों चीजों को धोने के बाद अच्छी तरह से कद्दू कस करें।
  • अब एक पैन में घी डालें। इसे गर्म करने के बाद इसमें लौंग और इलायची डालें। इसके बाद इसमें कद्दूकस किया हुआ हल्दी और कद्दू डाल लें।
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Ranveer Brar (@ranveer.brar)

  • अब इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करके पांच मिनट के लिए ढक दें।
  • इसके बाद बीच-बीच में करची चलाते हुए इसे करीब आधा घंटे तक धीमी आंच पर पकाएं।
  • रणवीर बताते हैं कि इन सभी चीजों को तब तक पकाना है, जब तक कच्ची हल्दी की खुशबू खत्म ना हो जाए।
  • सभी चीजें पकने के बाद इसमें गुड़ डालें। ध्यान रखें कि गुड़ डालने के बाद आपका कद्दू नहीं पकेगा, इसलिए पकने के बाद ही इसमें गुड़ डालें।
  • गुड़ मेल्ट होने के बाद इसमें काली मिर्च और नमक मिलाएं। इसके बाद आप इसमें सौंठ भी डाल सकते हैं। यह सर्दियों में अधिक फायदेमंद हो सकता है। साथ ही इसका स्वाद भी बढ़ेगा।
  • लीजिए आपक हलवा तैयार है। अब आप इसे अपने पसंदीदा ड्राई फ्रूट से सजाकर लोगों को सर्व करें।

बेस्ट चीजों का कैसे तैयार करें अचार (How to make immunity Booster Pickle)

  • अचार तैयार करने के लिए हल्दी के छिलके को अच्छे से धो लें।
  • इसके बाद कद्दू के बीजों को अच्छे से काट लें।
  • अब एक पैन में कद्दू के बीज और हल्दी के छिलके रखें।
  • इसके बाद एक फ्राई पैन लें। इसमें दो चम्मच घी, आधा टी स्पून मेथी दाना, 1/2 टी स्पून सौंफ, 1/2 टी स्पून कलौंजी, 1/2 टी स्पून सरसों के बीज डालें।
  • सभी चीजें पकने के बाद इसमें आधा कप सिरका डालें। इसमें उबाल आने के बाद इसमें आधा कप गुड़ डालें।
  • इसके बाद इसमें आधा चम्मच लाल मिर्च और 1 चुटकी हींग मिलाएं।
  • अब इसे कद्दू और हल्दी के छिलके वाले पैन में डालकर थोड़ी देर के लिए ढककर पकाएं।
  • इससे गुड़ और बाकि के मसाले का स्वाद कद्दू में जाएंगा। अब इस गैस बंद करें और एक जार में रखें।
  • आप चाहे तो ऐसे भी इसे खा सकते हैं। लेकिन रनवीर बताते हैं कि 1 सप्ताह हल्दी धूप में इसे रखने से इसका स्वाद दोगुना बढ़ जाएगा।  

कच्ची हल्दी के फायदे (Benefits of Raw Turmeric)

वीडियो के अंत में रणवीर बराड़ बताते हैं कि हल्दी भारतीय ऑरिजन है। आयुर्वेद में इसके 53 नाम है। इसके फायदों के अनुसार ही इसके नाम रखे गए हैं। आप सभी अच्छी तरह से जानते होंगे कि हल्दी को एक बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर मसाला माना गया है। लभग हर भारतीय घरों में हल्दी का इस्तेमाल सब्जी या फिर अन्य स्वादिष्ट डिशेज को तैयार करने के लिए किया जाता है। सर्दियों में हल्दी की पैदावर काफी अच्छी होती है। इसलिए आपको मार्केट में कच्ची हल्दी आसानी से मिल जाएंगे। कच्ची हल्दी स्वास्थ्य के लिए काफी गुणकारी होती है। इसमें कैंसररोधी गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर से लड़ने की क्षमता रखता है।

इसे भी पढ़ें - अंगूर की चटनी स्वाद के साथ-साथ सेहत से है भरपूर, इन 3 बीमारियों से रखेगी आपको दूर

खासतौर से पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के कैंसर सेल्स बढ़ने से रोकने में असरकारी माना जाता है। इसके अलावा हल्दी में सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं, जो गठिया रोगियों के लिए फायदेमंद है। इसमें फ्री रेडिकल्स को खत्म करने के गुण हैं, जो गठिया में होने वाले दर्द और सूजन को कम करता है। रिसर्च में बताया गया है कि  हल्दी में लिपोपॉलीसेच्चाराइड नाम का तत्व मौजूद होता है, जो शरीर में इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का कार्य करता है। इसके साथ ही यह हमारे शरीर को हानिकारक बैक्टीरिया से बचाव करता है। कच्ची हल्दी में शरीर को फंगल इंफेक्शन से बचाने के गुण छिपे होते हैं।

सफेद कद्दू के फायदे (Benefit of White Pumpkin)

भारतीय मशहूर शेफ बताते हैं कि सफेद कद्दू के गुण भी कम  नहीं है। इसमें सल्फर मौजूद होता है, जो आपके शरीर के लिए जरूरी है। इतना ही नहीं अगर इसमें विटामिन ए, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व भी होते हैं। शेफ के अनुसार, आधा कप पेठे के सेवन से आप अपने शरीर की 1 दिन की विटामिन ए की नीड को पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा सफेद कद्दू में 90 फीसदी पानी होता है, जो आपके मोटापे को कंट्रोल करने में सहायक माना गया है। शरीर को ठंडा रखने में भी यह काफी फायदेमंद है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम की अधिकता होती है, जो ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए फायदेमंद है। मानसिक तनाव, भ्रम, अनिद्रा जैसी परेशानियों को कंट्रोल करने में सफेद कद्दू फायदेमंद हो सकता है।

रणवीर बरार द्वारा बताई गई इस रेसिपी को अपने घर में जरूर ट्राई करें। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपके सेहत के लिए भी काफी अच्छा साबित हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - डायबिटीज रोगियों के लिए करेला ही नहीं इसका बीज भी है फायदेमंद, जानें फायदे और टेस्टी स्नैक्स की रेसिप


Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer