लीची जैसा दिखने वाला 'लोंगन फ्रूट' है बहुत गुणकारी, जानें इस फल से सेहत को मिलने वाले 8 जबरदस्त फायदे

लोंगन फ्रूट के बारे में शायद ही आपने सुना होगा। यह फ्रूट वजन कम करने के साथ-साथ कई अन्य समस्याओं को दूर करने में कारगर होता है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Feb 08, 2021 13:48 IST
लीची जैसा दिखने वाला 'लोंगन फ्रूट' है बहुत गुणकारी, जानें इस फल से सेहत को मिलने वाले 8 जबरदस्त फायदे

गर्मियों में मिलने वाले लीची का सेवन तो आपने जमकर किया होगा, लेकिन क्या कभी आपने लीची की तरह दिखने वाला लोंगन फ्रूट का सेवन किया है? अगर नहीं, तो इसके फायदे जानकर इसका सेवन जरूर करेंगे। लोंगन फ्रूट स्वाद में बहुत ही अच्छा होता है। यह एक विदेशी फ्रूट है। मलेशिया, चीन, थाइलैंड और ताइवान जैसे देशों में इसकी पैदावर अच्छी खासी होती है। हालांकि, अब भारत में भी इस फल का उत्पादन होने लगा है। लोंगन फ्रूट के सेवन से आप ना सिर्फ अपने वजन को घटा सकते हैं, बल्कि इससे आपके स्वास्थ्य पर काफी बेहतरीन असर पड़ता है। साथ ही आप इसके सेवन से कई बीमारियों से बचे रहेंगे। आइए इस लेख के जरिए जानते हैं लोंगन फ्रूट खाने के (Health benefits of Longan Fruit) फायदे -

1. इम्यूनिटी को करे बूस्ट (Boost Your Immunity With Longan Fruit)

इम्यूनिटी कमजोर होने से संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा रहता है। लीची की तरह की लोंगन फ्रूट में विटामिन सी प्रचुर रूप से होता है। विटामिन सी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार साबित हो सकता है। इसके साथ-साथ लोंगन फ्रूट में  एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण भरपूर रूप से  पाए जाते हैं, जो एक बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में कार्य करता है। इम्यूनिटी बूस्ट होने से आप कई बीमारियों से बचाव कर सकते हैं।

2. सूजन करे कम (Longan Fruit Reduce swelling)

सूजन की परेशानी को दूर करने में लोंगन फ्रूट काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके छिलके से लेकर बीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर रूप से होता है, जो शरीर में होने वाली सूजन की परेशानी को कम करने में असरदार साबित हो सकता है। इतना ही नहीं इस फ्रूट के सेवन से दांतों और मसूड़ों में होने वाली परेशानी से भी निजात पा सकते हैं। यह जख्मों को ठीक करने में कारगर होता है।

इसे भी पढ़ें - ब्लड शुगर घटाने और स्वस्थ रहने के लिए वीगन नहीं अपनाएं पीगन डाइट, एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे और नुकसान

3. वजन घटाने में है मददगार (Weight Loss With Longan Fruit)

लोंगन फ्रूट के सेवन सेे आप अपना वजन भी तेजी से घटा सकते हैं। इस फ्रूट में कैलोरी की मात्रा काफी कम और कार्ब्स काफी कम होते हैं। अगर फैट की बात करें तो इसमें फैट जीरो होता है। इसके साथ-साथ यह बार-बार भूख लगने की परेशानी से राहत दिलाता है, जो आपके वजन को कंट्रोल करने में कारगर हो सकता है। 

4. अच्छी नींद दिलाने में है मददगार (Longan Fruit Helpful for good sleep)

अगर आप अनिद्रा की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो लोंगन फ्रूट का सेवन करें। इसके सेवन से आपको काफी अच्छी नींद आएगी। लोंगन फ्रूट के सेवन से आपका दिमाग शांत होता है और आपको एक अच्छी नींद प्रदान करता है। इसके साथ ही यह आपके स्ट्रेस लेवल को भी कम करता है।

5. ब्लड प्रेशर को करे नियंत्रित (Control Blood Pressure)

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित में रखने के लिए आप लोंगन फ्रूट का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, लोंगन फ्रूट में पोटेशियम अच्छी मात्रा में होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकता है। पोटेशियम आपके शरीर की रक्त वाहिकाओं में स्ट्रेस लेवल को कम करके, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। 

इसे भी पढ़ें - रोज डे पर अपने पार्टनर को पिलाएं गुलाब से बनी चाय, वजन कम होने के साथ-साथ सेहत को होंगे ये 5 फायदे

6. सेक्स संबंधी परेशानी को कम करता है लोंगन फ्रूट

लोंगन फ्रूट के सेवन से आप सेक्स संबंधी परेशानी को दूर कर सकते हैं। चाइनीज मेडिसिन में इसका सेवन सेक्स टॉनिक के रूप में करते हैं। यह महिला और पुरुष में सेक्त इच्छाओं को बढ़ाने में मददगार होता है।

7. पाचन शक्ति बढ़ाए लोंगन फ्रूट (Longan fruit increases digestion)

पाचन शक्ति को दुरुस्त करने में लोंगन फ्रूट काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, लोंगन फ्रूट में फाइबर की अधिकता होती है, जो पेट से जुड़ी परेशानी को कंट्रोल करता है। लोंगन फ्रूट के सेवन से आप पेट में ऐंठन, कब्ज और दस्त की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

8. कैंसर के खतरे को करे कम (Longan Fruit Prevent cancer)

लोंगन फल के सेवन से ना सिर्फ आप आप बीमारियों से बच सकते हैं। बल्कि इसके सेवन से आप गंभीर बीमारियों से भी बचाव कर सकते हैं। लोंगन फ्रूट में कैंसर रोधी गुण मौजूद होते हैं, तो स्वास्थ्य के लिए काफी बेहतर है और यह कैंसर से बचाव करने में मददगार साबित हो सकते हैं। 

फलों का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन यह किसी भी बीमारी को जड़ से खत्म नहीं करता है। इसलिए अगर आप किसी गंभीर परेशानी से जूझ रहे हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करना ही अधिक बेहतर साबित हो सकता है।

Read more articles on    Healthy-Diet in Hindi   
 
Disclaimer