कोरोना मरीजों को दें फटे दूध या पनीर का पानी, डायटीशियन से जानें इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

कोरोना मरीजों को डाइट में पनीर का पानी दें। इससे उनके कमजोर मसल्स को ताकत मिलेगी। डायटीशियन से जानते हैं इसके फायदे-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 06, 2021
कोरोना मरीजों को दें फटे दूध या पनीर का पानी, डायटीशियन से जानें इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

पनीर का पानी यानी फटे हुए दूध के पानी को फेंकने की बजाय इसके इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। हम में से अधिकतर ऐसे लोग हैं, जो दूध फटने पर उसमें से छेना निकालकर पानी को फेंक देते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। पनीर का यह पानी आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। कोरोना मरीजों को अगर पनीर का पानी दिया जाए, तो उनकी कमजोर मांसपेशियों को दुरुस्त किया जा सकता है। डायटीशियन स्वाती बाथवाल का कहना है कि कोरोना मरीजों को (Diet for Covid Patient) रिकवरी के दौरान पनीर का पानी देना फायदेमंद है। क्योंकि इस पानी से उनके मसल्स रिकवर होते हैं। साथ ही जिन लोगों की मांसपेशियां कमजोर होती हैं। उन्हें भी इसका सेवन करना चाहिए। 

स्वाती बाथवाल बताती हैं कि दूध में दो तरह का प्रोटीन होता है whey प्रोटीन और casien प्रोटीन। पनीर, छेना जैसी चीजों को casien प्रोटीन कहते हैं। वहीं, दूध फटने पर जो पानी निकलता है, वह Whey प्रोटीन होता है। Whey प्रोटीन आपके शरीर को ताकत प्रदान करती है। व्हे प्रोटीम मसल्स को बनाने और मसल्स रिकवरी के काम आती है। स्वाती का कहना है कि कोविड-19 के मरीजों के मसल्स में काफी दर्द होता है। शरीर में संक्रमण फैलने की वजह से मांसपेशियां टूटने लगती हैं, ऐसे में व्हे प्रोटीन आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। पनीर के पानी यानि फटे हुए दूध के पानी में व्हे प्रोटीन भरपूर रूप से होता है। अगर आप नैचुरल प्रोटीन लेना चाहते हैं, तो फटे हुए दूध के पानी का सेवन करें। आप इसे कई तरह से इस्तेमाल कर (Paneer Water for Covid Patient) सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - विटामिन B5 की कमी से शरीर में दिखते हैं ये 12 लक्षण, जानें सेहत के लिए इस विटामिन का महत्व और स्रोत   

स्वाती बाथवाल का कहना है कि आप इसका सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं। अगर आप चाहें, तो डायरेक्ट इसे पी सकते हैं। अधिकतर एक्सरसाइज करने वाले लोग इस तरह से व्हे प्रोटीन लेते हैं। इसके अलावा आप कई तरह की अन्य रेसिपीज में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके सेवन से आपके शरीर को भरपूर प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिंस मिल सकता है। 

कैसे करें पनीर के पानी का इस्तेमाल (How to Use Paneer Water)

  • आटा गूंथने में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे रोटियों में मौजूद पोषक तत्वों के साथ इसके प्रोटीन भी आपको भरपूर रूप से मिल सकते हैं। 
  • सब्जियों की ग्रेवी तैयार करने के दौरान पानी डालने की बजाय आप इसका सेवन करें। इससे आपको काफी फायदा हो सकता है।
  • सूप बनाने के लिए भी आप पनीर के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • जूस बनाने में भी आप इस प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं।
  • चावल पकाने के लिए भी आप इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका चावल काफी स्वादिष्ट भी बनेगा।
  • दाल, राजमा, चना, सोयाबीन इत्यादि को भिगोने के लिए भी आप पनीर के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • दाल की पूड़ी बनाने में भी आप इसको यूज में ले सकते हैं।

पनीर के पानी के अन्य फायदे (Other Benefits of Paneer Water)

इम्यूनिटी करे बूस्ट (Paneer Water Boost Your Immunity)

स्वाती बाथवाल बताती हैं कि अगर आप दूध को फाड़ने के लिए नींबू का इस्तेमाल करते हैं, तो इसके पानी में आपको विटामिन सी मिल सकता है। इस लिहाज से फटे हुए दूध का पानी इम्यूनिटी बूस्ट करने में कारगर साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- इम्यूनिटी बढ़ाए शहद की तरह दिखने वाला मेपल सिरप, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका और अन्य फायदे

वजन करे नियंत्रित (Weight Loss with Paneer Water)

स्वाती बाथवाल का कहना है कि पनीर के पानी में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। साथ ही इसमें हाई प्रोटीन है। ऐसे में वजन को नियंत्रित करने में भी पनीर का पानी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

ध्यान रहे कि इस समय कोरोना मरीजों की हालत काफी गंभीर होती जा रही है। ऐसे में किसी भी तरह के डाइट का चुनाव करते वक्त डॉक्टर से सलाह जरूर लें। बिना डॉक्टर के सलाह के किसी भी चीज को अपने डाइट में शामिल न करें।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer