ऑयस्टर खाने से शरीर को होते हैं ये 5 फायदे, जानें इसके कुछ नुकसान भी

ऑयस्टर पोषक तत्वों से भरपूर एक बेहतरीन समुद्री भोजन है, जिसे दुनियाभर में खाया जाता है। जानें इससे मिलने वाले फायदों और नुकसान के बारे में।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: May 05, 2021Updated at: May 05, 2021
ऑयस्टर खाने से शरीर को होते हैं ये 5 फायदे, जानें इसके कुछ नुकसान भी

अगर आप सी फूड खाने का शौक रखते हैं तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। मांसाहारी लोगो के लिए वैसे तो पोषक तत्वों से भरे कई खाद्य पदार्थ मौजूद हैं, लेकिन जिस समुद्री जीव की हम बात कर रहे हैं वह आपके लिए अधिक फायदेमंद माना जाता है। क्या आपने कभी ऑयस्टर का सेवन किया है। क्या आप इसके बारे में जानते हैं। अगर नहीं तो इस लेख के माध्यम से आज हम आपको बताएंगे इससे होने वाले कुछ फायदे और नुकसान के बारे में। दरअसल ऑयस्टर एक समुद्री जीव है। इसे स्थानीय भाषा में सीप के नाम से भी जाना जाता है। स्वाद से भरपूर ऑयस्टर आपके लिए पोषक तत्वों का भी भंडार है। इसमें शरीर के लिए आवश्यक माने जाने वाले तकरीबन सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऑयस्टर में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और जिंक आदि अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

इसका सेवन न सिर्फ आपको पोषक्ता प्रदान करता है बल्कि कई बीमारियों से लड़ने के लिए सक्षम भी बनाता है। सी फूड की बात आते ही ऑयस्टर का नाम उच्च श्रेणी में रखा जाता है। ऑयस्टर गुणों और न्यूट्रीएंट्स में लगभग समुद्री जीव घोंघा या स्नेल के समान है। हालांकि इनके आकार में काफी अंतर है। ऑयस्टर को हिंदी में कस्तूरी के नाम से भी जाना जाता है। इसके सेवन से शरीर में रक्त संचार सुचारू रूप से होता है। इसका इस्तेमाल ईत्र के साथ साथ कई सुगंधित पदार्थ बनाने के लिए भी किया जाता है। प्राचीन काल से ही लोग इसका इस्तेमाल करते आ रहे हैं। ऑयस्टर को टेस्टेस्टेरोन हार्मोन के उत्पादन में भी काफी सहायक माना जाता है। यह पुरुषों और महिलाओं की सेक्सुअल हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। आइये जानते हैं ऑयस्टर से होने वाले कुछ फायदे और नुकसान के बारे में। 

heart

1. हृदय को रखे स्वस्थ (Keeps Heart Healthy)

शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हृदय का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है। इसमें मैगनीशियम और पोटेशियम की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, जो आपके हृदय की मांसपेशियों को स्वस्थ रख उन्हें सुचारू रूप से कार्य करने के लिए सक्षम बनाता है। यही नहीं इसमें ओमेगा 3 फैटी ऑयल की अधिक मात्रा पी जाती है, जो दिल की धमनियों को सिकुड़ने के साथ साथ कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से आपको बचाता है। ऑयस्टर में फैट की मात्रा काफी कम पाई जाती है, जिससे आपकी शरीर में कोलेस्ट्रोल का स्तर नहीं बढ़ता है। साथ ही इसका सेवन आपको उच्च रक्तचाप की समस्या से भी राहत दिलाता है। पॉलीअनसैचुरेटेड परिवार से बना ऑयस्टर में सूजन रोधी गुण भी पाए जाते हैं, जो आपकी शरीर में होने वाली सूजन को भी काबू करते हैं। 

इसे भी पढ़े - घोंघा (Snail) खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, डाइटीशियन से जानें कुछ नुकसान भी

2. टेस्टेस्टेरोन ब़ढ़ाने में मददगार (Boosts Testesterone)

आज के समय में अमूमन पुरुषों में टेस्टेस्टेरोन हार्मोन की कमी देखी जाती है। यह पुरुषों में होने वाली सामान्य समस्या है। ऑयस्टर में जिंक की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है। जो टेस्टेस्टेरोन लेवल को बढ़ाने  में काफी मददगार होता है। इसका सेवन इंटीमेसी के दौरान भी आपकी मदद करता है। इसका सेवन आपके टेस्टेस्टेरोन को बढ़ाने के साथ ही आपके स्पर्म काउंट को न सिर्फ बढ़ाता है बल्कि उसे हेल्दी भी रखता है। जस्ता पुरुषों के यौन स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है और ऑयस्टर में सेल्फिश जस्ते की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है, जो आपको उर्जा से भरपूर कर देता है। इससे निश्चित तौर पर आप शारीरिक संबंध बनाने में ज्यादा सक्षम हो सकते हैं। यदि आप ऐसी किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो ऑयस्टर का सेवन करने से पहले एक बार चिकित्सक की सलाह जरूर लें। तभी इसका सेवन करें। 

diabetes

3. डायबिटीज के लिए फायदेमंद (Helps in Diabetes)

डायबिटीज की समस्या आज के समय में काफी आम है। ऐसे में ऑयस्टर का सेवन आपको मधुमेह से छुटकारा दिला सकता है। इसमें पाए जाने वाला हाई प्रोटीन आपकी शरीर में ब्लड शुगर के स्तर में सुधार करता है। ऑयस्टर में पाए जाने वाले तत्व आपके टाइप-2 डायबिटीज का भी खतरा कम करते हैं। वहीं इसमें भी पाए जाने वाला जिंक आपके शरीर में इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करता है। एक शोध में यह पाया गया कि ऑयस्टर का सेवन करने वाले लोगों में सामान्य लोगों की तुलना में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा अधिक नहीं रहता है। ध्यान रहे कि इसे कच्चा खाना नुकसानदेह भी साबित हो सकता है। अगर आप मधुमेह से बचने के लिए इसका सेवन कर रहे हैं तो एक बार अपने चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

\

4. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार (Boosts Immunity)

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी ऑयस्टर का सेवन प्राचीन काल से ही किया जा रहा है। इसमें एक नहीं बल्कि कई पोषक तत्वों की मौजूदगी होती है, जो आपकी इम्यूनिटी में इजाफा करती है। इसमें पाए जाने वाला जस्ता यानि कि जिंक आपकी शरीर में मौजूद सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है। जिससे सफेद रक्त कोशिकाएं सक्रिय रूप से अपना कार्य करने में समर्थ होती हैं और इसका सकारात्मक असर आपके इम्यून सिस्टम पर भी पड़ता है। ऑयस्टर में एंटी ऑक्सीडेंट्स की भी मौजूदगी होती है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। 

5. वजन घटाने में मददगार (Reduces Weight)

वजन घटाने के लिहाज से भी ऑयस्टर को काफी अच्छा माना जाता है। ऑयस्टर कैलरी में काफी लो होते हैं। इसमें फैट की मात्रा ना बराबर रहती है, जिसे खाने से आपका वजन घटता है। कैलरी और वसा कम होने से यह आपके पेट के आस पास जमा एक्सट्रा फैट को भी कम करता है। इसमें पाए जाने वाला पोलीमोनोअनसैचुरेटेड फैट भी वजन घटाने में आपकी मदद करता है। इसमें केवल जिंक या प्रोटीन ही नहीं बल्कि विटामिन बी 12 के साथ ही कैल्शियम और अन्य न्यूट्रीएंट्स मौजूद होते हैं, जो वजन कम करने में असरदार होते हैं। 

इसे भी पढ़े  - जिंक और विटामिन C के लिए टैबलेट नहीं, खाएं ये 10 नैचुरल फूड्स, दूर होगी कमी और बढ़ेगी रोगों से लड़ने की क्षमता

ऑयस्टर खाने से होने वाले नुकसान (Disadvantages of Oyster)

  • ऑयस्टर का सेवन यदि कच्चा किय जे तो इसमें भी घोंघा की तरह ही बुखार होने की संभावना बन जाती हैं। 
  • इसे ठीक तरह से नहीं खाने से पेट दर्द, सिर दर्द और उल्टी आदि जैसी समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं। 
  • कुछ मामलों मे खुले हुए शेल वाले ऑयस्टर का सेवन कर लेने से संक्रमण आदि जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं।  
oyster

कैसे करें इसका सेवन (How to Eat)

  • ऑयस्टर निश्चित तौर पर खाने में बेहद फायदेमंद होते हैं, लेकिन इसका सेवन यदि जानकारी के अभाव में या फिर गलत तरीके से किया जाए तो यह आपको फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है। 
  • ऑयस्टर का सेवन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि ऑयस्टर का शेल यानि की उसका कवच पकाते समय खुल जाए। जिसका शेल पहले से ही खुला हो उसके प्रयोग से बचें।
  • घोंघा की तरह ही इसे भी कच्चा खाने के की नुकसान हो सकते हैं, इसलिए ध्यान रहे कि इसे पूरी तरह पका लेने के बाद ही इसका इस्तेमाल करें।  

इस लेख के में दिए गए तरीकों से आप ऑयस्टर का सेवन कर सकते हैं। यदि आप इसे किसी गंभीर बीमारी को ठीक करने के मकसद से खा रहे हें तो एक बार इस बारे में चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 

Read more Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer