घोंघा (Snail) खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, डाइटीशियन से जानें कुछ नुकसान भी

समुद्र में पाए जाने वाला घोंघे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। डायटीशियन से जानें इसके फायदों और नुकसान के बारे में।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: May 04, 2021Updated at: May 04, 2021
घोंघा (Snail) खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, डाइटीशियन से जानें कुछ नुकसान भी

अगर आप नॉन वेजिटेरियन (Non Vegetarian) हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत मददगार है। नॉन वेजिटेरिन लोगों के लिए वैसे तो कई जीव हैं, जो सेहत के लिहाज से बहुत कारगर माने जाते हैं। लेकिन इन सब से अलग एक समुद्री जीव है, जो आपको एक नहीं बल्कि ढेरों फायदे देता है। क्या आपने कभी घोंघा का नाम सुना है। अगर नहीं तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपको घोंघा खाने के कुछ फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे। घोंघा की चाल कछुए से भी धीमी मानी जाती है। यह दुनिया का सबसे धीमी गति से चलने वाले जीवों में शामिल है। लेकिन इसकी गति बेशक धीमी हो, लेकिन फायदों और पोषक तत्वों के मामले में यह बहुत ही फायदेमंद जीव है। घोंघा पुरुषों और महिलाओं की फर्टिलिटी (Fertility) बढ़ाने में बहुत अहम भूमिका है। इसे प्रोटीन में बहुत उच्च माना जाता है। इसमें प्रोटीन के साथ साथ विटामिन के, विटामिन बी6 और विटामिन ए समेत मैग्नीशियम, फॉसफोरस, जिंक (Zinc)), आयरन साथ ही लिनोलिक एसिड की भी मात्रा पाई जाती है, जो आपके शरीर में कई समस्याओं में कारगर माने जाते हैं।

घोंघा बेहद जहरीला होता है, लेकिन ठीक से पकाकर खाया जाए तो यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। घोंघा का सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी तेजी से बढ़ती है। एंटी इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज और एंटी ऑकसीडेंट्स के साथ साथ इसमें कैंसर से बचने के लिए एंटी कैंसर गुण भी पाए जाते हैं। हालांकि घोंघा यानि स्नेल में फैट की मात्रा काफी कम होती है। इसलिए इसके सेवन से वजन बढ़ने की भी कोई आशंका नहीं होती है। इसमें पाए जाने वाले तत्व आपकी आंखों के लिए भी काफी लातभकारी माने जाते हैं। इस लेख के माध्यम से आज हमने दिल्ली की एसेंट्रिक डायट की डायटीशियन शिवाली गुप्ता से जानेंगे घोंघा खाने के फायदे नुकसान। आइये जानते हैं घोंघा खाने से होने वाले कई फायदे और कुछ नुकसान के बारे में। 

snailfacial

1. त्वचा के लिए फायदेमंद (Beneficial For Skin)

डायटीशियन शिवाली के मुताबिक घोंघा में पोषक तत्वों की बहुत अधिक प्रचुरता पाई जाती है। यह त्वचा के लिए भी किसी रामबाण से कम नहीं है। इसमें एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो आपकी त्वचा की नमी को बरकरार रखती है। घोंघा में अलानटोइन नामक तत्व पाया जाता है, जो आपको सूखी और खुरदुरी त्वचा से बचाने के लिए बेहद मददगार माना जाता है। यह मुख्य रूप से आपकी त्वचा को मॉस्चुराइज करने का काम करता है। यही नहीं घोंघे के सेवन से आपके कोलेजन का भी उत्पादन बढ़ता है और स्किन इलास्टिसिटी में भी इजाफा होता है। इसमें पाए जाने वाला Hyaluronic Acid आपकी त्वचा को सूखने से रोकता है साथ ही त्वचा संबंधी विकारों से भी छुटकारा दिलाने में मददगार माना जाता है। घोंघा को स्किन फेशियल के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। 

इसे भी पढ़ें - बंगाल का फेमस गोंधोराज घोल, डायटीशियन से जानें इसे पीने के फायदे और बनाने का तरीका

2. कैंसर से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार (Fights Cancer and Boosts Immunity)

घोंघा में एंटी कैंसर यानि कैंसर रोकने वाले गुण मौजूद होते हैं, जो कैंसर जैसी समस्या को रोकने में काफी मददगार माना जाता है। घोंघा में ग्लाइकोप्रोटीन की मात्रा पी जाती है, जो कैंसर से लड़ने में काफी उपयोगी होती है। इसका सेवन करने से प्रोटेस्ट कैंसर से भी बचाव करता है। मांसाहारी लोगों के लिए तो यह बहुत उपय़ोगी माना जाता है। घोघा में सेलेनियम की मौजूदगी होती है। वहीं सेलेनियम में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर से लड़ने में सहकारी होते हैं। वहीं बात करें अगर रोग प्रतिरोधक क्षमता की तो इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स, आयरन और कैल्शियम तांबा आदि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इसमें एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी ओऑक्सीडेंट गुण आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर कार्य करते हैं। 

depression

3. डिप्रेशन और ब्रेन के विकास में मददगार (Helps in Depression)

शिवाली गुप्ता के अनुसार घोंघा का सेवन करने से मानसिक विकारों से भी राहत मिल सकती है। घोंघा में पाए जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड आपके दिमाग के विकास के लिए बहुत कारगर माना जाता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए घोंघा के सेवन जरूर करें। इसे खाने से मष्तिषक की कोशिकाएं सुचारू रूप से कार्य करती हैं। इसे खाने से न सिर्फ तनाव और अवसाद में राहत मिलती है बल्कि आपकी याद्दाश्त भी तेज होती है। यही नहीं इसका सेवन अनीमिया के मरीजों के साथ साथ पार्किंसन के रोगियों के लिए भी काफी कारगर माना जाता है। इसके सेवन से आपके मष्तिष्क की गतिशीलता में इजाफा होता है। 

arthritis

4. हड्डियों को बने मजबूत (Makes Bone Stronger)

छोटे से इस समुद्री जीव का सेवन करने से हड्डियों की भी समस्या कम हो जाती हैं। घोंघा में कैल्शियम की अधिक प्रचुरता पाई जाती है, जो हड्डियों के विकास के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसके सेवन से आपकी हड्डियां हमेशा मजबूत रहती हैं। इसमें मैग्नीशियम भी अधिक मात्रा में मौजूद होता है, जो आपकी हड्डियों को सुचारू रूप से कार्य करते रहने की क्षमता देता है। डायटीशियन के मुताबिक घोंघा में 82 प्रतिशत तक प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों के विकार से आपको छुटकारा दिलाता है। साथ ही इसके सेवन से आपकी शरीर में ओस्टोपोरोसिस होने की भी संभावना काफी कम हो जाती है। 

इसे भी पढ़ें - जिंक और विटामिन C के लिए टैबलेट नहीं, खाएं ये 10 नैचुरल फूड्स, दूर होगी कमी और बढ़ेगी रोगों से लड़ने की क्षमता

5. फर्टिलिटी बढ़ाए (Increases Fertility)

घोंघा फर्टिलिटी बढ़ाने में भी काफी मददगार माना जाता है। एक शोध की मानें तो जिंक के सेवन से फर्टिलिटी बढ़ती है अब वह चाहे पुरुष हो या फिर महिला। इसमें पाए जाने वाले जिंक से इनफर्टिलिटी की समस्या को कम किया जा सकता है। हालांकि प्रेगनेंसी के दौरान अपनी मर्जी से इसका सेवन करने की बजाय एक बार चिकित्सक की सलाह जरूर लें। माना जाता है कि इसके सेवन से स्पर्म काउंट में भी बढ़ोत्तरी होती है। लेकिन ऐसे मामलों में चिकित्सक की सलाह के बिना इसका सेवन बिलकुल न करे। 

जानें घोंघा खाने से होने वाले नुकसान (Disadvantages of Eating Snail)

  • घोंघा देखने में जितना छोटा होता है असल में उसका आकार बड़ा होता है। साथ ही यह कोई आम जीव नहीं हैय़ यह बेहद जहरीले होते हैं, इसलिए कई मायनों मे इससे आपको नुकसान भी पहुंच सकता है। 
  • घोंघा खाते समय इस बात का खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए कि वह ठीक तरह से पका है या नहीं क्योंकि कच्चा घोंघा खाने मात्र से ही आपकी शरीर में सिरदर्द और खराश जैसे समस्याएं शुरू हो जाती हैं। यही नहीं इसके कारण आपकी शरीर में संक्रमण भी फैल सकता है। इसलिए सबसे पहले घोंघे को साफ करें और उसे ठीक से पकाएं। 
  • कुछ मामलों में घोंघे का अत्याधिक सेवन या फिर ठीक तरह से सेवन न करने पर आपको बुखार की भी समस्या हो सकती है। इसलिए जरीक
  • सिस्टोसोमियासिस का नाम आपने शायद ही कभी सुना होगा। घोंघे का गलत तरह से या बिना किसी जानकारी के सेवन करना आपको इस बीमारी तक पहुंचा सकता है। यह एक गंभीर बीमारी है। इसलिए घोंघे के बारे में पूरी जानकारी होने के बाद ही इसका सेवन करें।  

घोंघा स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है तो कई मायनों में नुकसानदेह भी इसलिए इसके बारे में पूर्ण जानकारी होने पर ही इसका सेवन करें। यदि आप किसी खास समस्या में इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो एक बार चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

Read more Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer