Juice Recipe For Strong Bones: हरा सेब, अदरक और पालक से बना जूस हड्डियों को देगा मजबूती, जानें इसकी विधि

हड्डियों की मजबूती के लिए आप घर पर कुछ चीजों की मदद से जूस तैयार कर सकते हैं जो कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कई विटामिंस आदि से भरपूर हो।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: May 03, 2021Updated at: May 03, 2021
Juice Recipe For Strong Bones: हरा सेब, अदरक और पालक से बना जूस हड्डियों को देगा मजबूती, जानें इसकी विधि

अगर हड्डियां मजबूत होती हैं तो इनसे न केवल शरीर में शक्ति आती है बल्कि शरीर का संतुलन भी बना रहता है। ऐसे में हड्डियों की कमजोरी शरीर की शक्ति को छीन सकती है और संतुलन को बिगाड़ सकती है। अगर आप मांसपेशियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले हड्डी को मजबूत और चुस्त होना जरूरी है। इसके लिए एक्सरसाइज, योगा, आसन तो जरूरी है कि साथ ही आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को जोड़कर भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। बता दें कि हड्डियों को मजबूती के लिए आपके आहार में जरूरी विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कैरोटीन आदि होने जरूरी है। इन सभी जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए ‌आप जूस की मदद ले सकते हैं। आज हम आपका अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप घर पर किन चीजों को मिलाकर हड्डियों की मजबूती के लिए एक पोषक तत्वों से भरपूर जूस बना सकते हैं। पढ़ते हैं आगे....

 

जूस बनाने की विधि (Juice recipy for strong bones)

जूस बनाने के लिए आपके पास संतरा, खीरा, हरा सेब, अदरक, पालक, नींबू, नमक, चीनी आदि होना जरूरी है। अब सबसे पहले संतरे का रस एक गिलास में निकालें। दूसरी तरफ हरे सेब को अच्छे से धोएं और खीरे के छिलके उतार लें और उसे टुकड़ों में काट लें। पालक के पत्तों को निकाल ले और उनके साथ खीरा सेब और अदरक के टुकड़ों को जूसर में डालें। अब मिक्स करें और बने मिश्रण को एक गिलास में निकाल लें। आप मिश्रण को छन्नी के माध्यम से छान लें। इस मिश्रण में संतरे के जूस को भी मिलाएं। अगर आप चाहें तो आप इसमें नमक और नींबू के साथ थोड़ी मात्रा में चीनी भी मिला सकते हैं। लेकिन यह ऑप्शनल है। आप ऊपर से नमक और नींबू को निचोड़कर इसका सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से स्वाद 2 गुना हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें-शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए करें 7 फलों का सेवन, डायटीशियन से जानें वॉटर रिच फ्रूट्स के बारे में

इस जूस को पीने से होने वाले फायदे

बता दें कि संतरे के अंदर विटामिन सी पाया जाता है जो न केवल हड्डियों को मजबूती देता है बल्कि शरीर से कैल्शियम को अवशोषित करता है और हड्डियों तक पहुंचाने का काम करता है। वहीं सेब के अंदर भी भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। साथ ही इसके अंदर पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट तत्व न केवल हड्डियों को मजबूती देता है बल्कि हड्डियों को टूटने ,चटकने में या दर्द, सूजन आदि कई रोगों से बचाता है। पालक के अंदर भी विटामिन k पाया जाता है जो ना केवल हड्डियों को मजबूती देता है बल्कि शरीर में होने वाली कैल्शियम की कमी को भी पूरा करता है लेकिन जिन लोगों को किडनी संबंधित समस्या है या कभी पथरी हुई है वह पालक का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

नींबू और नमक का उपयोग उचित मात्रा में ही करें। क्योंकि नमक के अंदर सोडियम और नींबू के अंदर एसिड पाया जाता है। ऐसे में यह दोनों की अधिक मात्रा सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती है। अगर आप बिना नींबू और नमक जूस का सेवन करते हैं तो सेहत को ज्यादा लाभ होता है।

इसे भी पढ़ें- पैशन फ्रूट और फ्लावर दोनों होते हैं सेहत के लिए फायदेमंद, जानें इनसे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ

अन्य जूस

भिंडी के जूस से भी हड्डियों को मजबूती दे सकते हैं। बता दें कि भिंडी के अंदर भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, फोलेट, विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर आदि पाया जाता है। अगर आप घर पर भिंडी का जूस तैयार करना चाहते हैं तो आप सात आठ भिंडियों को एक कप पानी में अच्छे से धोएं और उन्हें साफ करने के बाद मिक्सी में चलाएं। अब बने जूस को छान लें और उसका सेवन करें। बता दें कि जूस के सेवन से दिल की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है क्योंकि इसके अंदर फाइबर पाया जाता है तो यह पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है और इसके अंदर पाए जाने वाला कैल्शियम हड्डियों की मजबूती देता है। यह एंटीबैक्टीरियल तत्व से भरपूर है ऐसे में अगर आप इसका सेवन 1 हफ्ते में एक बार या दो बार करते हैं तो सेहत को कई तरीकों से फायदा पहुंचता है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि हड्डियों के लिए घर पर बनाए गए जूस की मदद से भी पोषण तत्वों की पूर्ति की जा सकती है। लेकिन अगर ऊपर बताई गई किसी भी चीज से आपको एलर्जी है या वह चीज आपको सूट नहीं कर रही है तो आप जूस में उस चीज को ना डालें। वहीं अगर आपको कोई गंभीर बीमारी है या आप कोई स्पेशल डाइट फॉलो कर रहे हैं तब भी अपनी डाइट में बदलाव करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें। गर्भवती महिलाएं ऊपर बताए गए मिश्रण का सेवन करने से पहले एक बार एक्सपर्ट से जांच जरूर करें। किसी के कहने पर अपनी डाइट में किसी भी चीज को जोड़ना एक अच्छा विकल्प नहीं है।

ये लेख पारस हॉस्पिटल गुरुग्राम की चीफ डाइटीशियन नेहा पठानिया द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बनाया है।

Read More Articles on healthy diet in hindi

Disclaimer