शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए करें 7 फलों का सेवन, डायटीशियन से जानें वॉटर रिच फ्रूट्स के बारे में

गर्मी में शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए आप वॉटर रिच फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इन पानी वाले फलों के बारे में

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 03, 2021Updated at: May 03, 2021
शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए करें 7 फलों का सेवन, डायटीशियन से जानें वॉटर रिच फ्रूट्स के बारे में

गर्मी में पानी कम पीने की वजह से अकसर ही शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या (Dehydration in Body) हो जाती है। डिहाइड्रेशन यानि शरीर में पानी की कमी हो जाना और पानी की कमी होने से शरीर में पोषक तत्वों की भी कमी हो जाती है। बॉडी में डिहाइड्रेशन की वजह से शरीर में थकावट, सुस्ती रह सकती है। इसमें ब्लड प्रेशर कम होने की भी समस्या हो सकती है। इसके अलावा शरीर में पानी की कमी होने से सिरदर्द, मसल्स क्रैम्प्स और हृदय गति बढ़ने लगती है। इतना ही नहीं इसका असर त्वचा पर भी देखने को मिलता है। शरीर में पानी की मात्रा कम होने से त्वचा पर एक्ने, रूखी होने की समस्या भी हो सकती है। आपके शरीर में पानी की कमी है या नहीं इसका पता आप यूरिन से लगा सकते हैं। अगर आपका यूरिन पीला आ रहा है, तो इसका मतलब है कि आपको डिहाइड्रेशन है। अगर आपका यूरिन साफ है यानी आपके शरीर में पानी की कमी नहीं है। आरोग्य और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बता रही हैं कि शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए कौन-से फलों को डाइट में शामिल किया जा सकता है। (Water Rich Fruits For Summer to Prevent From Dehydration)

plums

जरूरी नहीं है कि सभी को बराबर मात्रा में ही पानी पीना चाहिए, सबके शरीर को पानी की अलग-अलग मात्रा की जरूरत होती है। ऐसे में आप अपने यूरिन को देखकर पता लगा सकते हैं कि आपके शरीर में पानी की कमी है या नहीं। अगर आपके शरीर में पानी की कमी है और आप ज्यादा मात्रा में पानी नहीं पी पाते हैं, तो इसके लिए आप कुछ वॉटर रिच फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में खीरा, टमाटर, तरबूज, संतरा और खरबूजा शामिल कर सकते हैं। इन सभी में बहुत ज्यादा मात्रा में पानी पाया जाता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं और त्वचा में भी नमी बनाए रखते हैं। 

1) आलू बुखारे (Plums)

डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि गर्मी में आलू बुखारे का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। दरअसल, आलू बुखारे में लगभग 85 प्रतिशत पानी होता है। इसलिए अगर आप ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन नहीं कर पाते हैं, तो आलू बुखारे का सेवन कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ाता है और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। आलू बुखारा गर्मी के मौसम के लिए एक बेहतरीन फल है, इसका सेवन आप जरूर करें। इससे शरीर में पानी की कमी दूर होती है। 

इसे भी पढ़ें - पैशन फ्रूट और फ्लावर दोनों होते हैं सेहत के लिए फायदेमंद, जानें इनसे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ

2) तरबूज (Watermelon)

डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि गर्मी के मौसम तरबूज खाना बेहद फायदेमंद होता है। इसमें लगभग 92 प्रतिशत पानी की मात्रा पाई जाती है। नियमित रूप से एक कप तरबूज खाने से आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है। लगभग 150 ग्राम तरबूज खाने से 120 ग्राम पानी मिल जाता है। इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है। इसलिए यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मददगार होता है। यह शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है और एसिडिटी को भी कम करता है। इसमें कैलोरीज बहुत कम पाई जाती है, इसलिए यह वजन कम करने में भी फायदेमंद होता है। एंटीऑक्सीडेंट भी इसमें भरपूर मात्रा में होता है, जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। आप तरबूज का सेवन जूस के रूप में या इसे काटकर खा सकते हैं।

3) खीरा (Cucumber) 

गर्मी में खीरा खाने से भी शरीर में पानी की कमी को दूर किया जा सकता है। इसका सेवन सलाद के रूप में या जूस के रूप में किया जा सकता है। इसके जूस में आप पुदीना और नींबू डालकर पी सकते हैं। खीरे में लगभग 95 प्रतिशत पानी पाया जाता है, जो डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करने में मदद करता है। खीरे में भी कैलोरीज बहुत कम मात्रा में पाई जाती है, इसलिए यह वजन कम करने में भी लाभकारी होता है।  

peaches

4) आड़ू (Peaches)

गर्मी के मौसम में आड़ू खाना सभी को पसंद होता है, क्योंकि यह स्वाद के साथ पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। इसमें 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है, जिसका सेवन डिहाइड्रेटिंग बॉडी के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके साथ ही यह पोटैशियम और विटामिंस का अच्छा सोर्स है। आड़ू में मिनरल्स भी काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें कैलोरी बहुत कम होती है, साथ ही सैचुरेटेड फैट भी नहीं पाया जाता है। इसलिए वजन कम करने के लिए भी इसका सेवन किया जा सकता है। आप आड़ू का डिट्रॉक्स वॉटर भी बनाकर सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसका जूस और सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं। गर्मी में शरीर में पानी की कमी होने पर आड़ू का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।  

5) स्ट्रॉबेरी (Strawberries)

स्ट्रॉबेरी स्वाद में जितना अच्छा होता है, उतना ही यह सेहतमंद भी होता है। इसमें 91 प्रतिशत पानी की मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा स्ट्रॉबेरी में फाइबर और विटामिन ई भी भरपूर पाया जाता है। आप इसका सेवन सलाद, फ्रूट स्मूदी के रूप में कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में पाया जाता है, जो किडनी और दिल को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होता है। इसके अलावा स्ट्रॉबेरी सोडियम फ्री, फैट फ्री और कॉलेस्ट्रोल फ्री होता है। स्ट्रॉबेरी में फाइबर में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

6) खरबूजा (Cantaloupe)

गर्मी के मौसम में अकसर ही लोग खरबूजा खाते हैं। यह काफी स्वादिष्ट होता है और इसमें भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है। खरबूजा में लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है। अगर आपको पानी पीने का मन नहीं करता है, तो आप खरबूजे का सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर में पानी की कमी को दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही इसमें विटामिंस और मिनरल्स भी काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। यह आपको हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं और शरीर में पानी की कमी को दूर करते हैं।

इसे भी पढ़ें - गर्मी में खीरा खाने के तुरंत बाद नहीं करने चाहिए ये 3 काम, सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं ये आदतें

7) संतरे (Oranges)

गर्मी के मौसम में संतरे का सेवन करना बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो हमें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें 87 प्रतिशत पानी की मात्रा पाई जाती है, जो हमारे शरीर में पानी की कमी को दूर करता है और हमें हाइड्रेट रखता है। इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी काफी अच्छी मात्रा में होता है, जो दिल और किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करता है। संतरे में विटामिन सी काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाया जा सकता है। इसमें पोटैशियम भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

शरीर में पानी की कमी दूर करें ये फूड्स भी (These Foods also Hydrate Your body)

  • - नारियल पानी (Coconut Water)
  • - टमाटर (Tomato)
  • - सेब (Apple)
  • - अनन्नास (Pineapple)
  • - चकोतरा (Grapefruit)
  • - खुबानी (Apricots)
  • - धनिया, पुदीना और नींबू का वॉटर ड्रिंक (Coriander, Mint and Lemon Water Drinks)
pineapples

अगर आप भी ज्यादा मात्रा में पानी नहीं पी पाते हैं और बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है तो इसके लिए आप इन फलों का सेवन कर सकते हैं। इनमें पर्याप्त मात्रा में पानी पाया जाता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखते हैं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप पानी पीना ही छोड़ दें, आपको अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए खूब सारा पानी भी पीना होगा। 

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer