गर्मी में खीरा खाने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए इन 3 चीजों का सेवन, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

खीरा सेहत के लिए फायदेमंद होत है मगर यदि आप खीरा खा रहे हैं तो इन 3 बातों का ध्यान रखें वर्ना फायदे के बजाय आपको नुकसान भी हो सकता है।

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: May 14, 2020Updated at: May 12, 2022
गर्मी में खीरा खाने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए इन 3 चीजों का सेवन, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

गर्मियों का मौसम आते ही तरबूज, खरबूज , खीरा और ककड़ी जैसे ठंडे व पानी से भरे फूड्स का सेवन बढ़ जाता है और बाजार में इनकी मांग भी बहुत ज्यादा होने लगती है। तरबूज और खरबूज जहां फलों में शामिल किए जाते हैं वहीं खीरा और ककड़ी भी फल होते हुए भी सलाद के रूप में इस्तेमाल किए जाते हैं। खीरा और ककड़ी न सिर्फ भोजन के साथ बड़ी आसानी से खाए जा सकते हैं बल्कि ये वजन कम करने की कोशिशों में जुटे लोगों के लिए ये भी काफी मददगार साबित होते हैं। खीरे में मौजूद पानी की मात्रा, विटामिन सी और कई आवश्यक पोषक तत्व इसे आपके लिए गर्मियों का एक बेहतरनी फूड बनाते हैं, जो आपको हाइड्रेट रखने के साथ-साथ आपका पेट भी फुल रखने में मदद करता है। दरअसल खीरा हमारे स्वास्थ्य के बहुत ही लाभदायक माना जाता है। अधिकतर लोग खीरे को सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं। खीरा के सेवन से न सिर्फ हमारे शरीर में फाइबर की आपूर्ति होती है बल्कि  खीरा हमारी स्किन को ग्लोइंग स्किन बनाने में भी बहुत मदद करता है। गर्मियों में खीरा खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है, जो शरीर को ठंडक देने के साथ-साथ स्वाद भी प्रदान करता है। लेकिन खीरे को अगर गलत ढंग से खाया जाए या फिर उचित सावधानियां न बरती जाएं तो यही खीरा हमारे लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

kheera

गर्मियों में यूं तो खीरे का सेवन आम है लेकिन ज्यादातर लोग इस बात से अंजान हैं कि खीरे के कुछ नुकसान भी हैं । जी हां, कुछ लोग खीरा खाने के तुरंत बाद ऐसे काम कर देते हैं, जिनसे उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। दरअसल खीरा 95 फीसदी पानी से भरा होता है और यही कारण है कि खीरा खाने के बाद तुरंत हमें किसी भी प्रकार के पेय पदार्थों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। खीरा खाने के बाद कुछ चीजों के सेवन से न सिर्फ पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं बल्कि खीरे में मौजूद पोषक तत्वों की हानि भी होती है। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसी कौन सी चीजें हैं जिनका सेवन खीरे के बाद नहीं करना चाहिए तो हम आपको इस लेख में ऐसी 3 चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन खीरे के तुरंत बाद करना आपको परेशानी में डाल सकता है। 

इसे भी पढ़ेंः  गर्मियों में रिफ्रेश रखने के साथ वजन भी कम करेगा खीरा, जानें कैसे खाएं खीरा ताकि तेजी से कम हो वजन

खीरा खाने के बाद तुरंत नहीं करें इन चीजों का सेवन

1. खीरा खाने के तुरंत बाद न पीएं पानी   

बहुत से लोग खीरा खाने के बाद तुरंत पानी पी लेते हैं या फिर सलाद के रूप में खीरे के सेवन के साथ पानी का सेवन करते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। खीरे में पानी की प्रचुर मात्रा होती है और खीरे के ऊपर पानी पीने से आपको खांसी और पेट में गुड़गुड़ का अहसास हो सकता है। खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से इसके पोषक तत्व भी कम हो जाते हैं और हमारा शरीर खीरे का संपूर्ण लाभ नहीं ले पाता। इसलिए खीरा खाने के तुरंत बाद भूलकर भी पानी नहीं पीना चाहिए। 

kheera benefits

इसे भी पढ़ेंः ज्यादा खीरा खाना भी हो सकता है नुकसानदायक, जानें इसके 5 दुष्प्रभाव

2. खीरा खाने के तुरंत बाद लस्सी पीना

गर्मियों में कुछ लोगों को भोजन के बाद लस्सी पीना बहुत ज्यादा पसंद होता है। लेकिन अगर आपने सलाद के रूप में खीरा खाया है तो आपको भोजन के साथ लस्सी पीने से बचना चाहिए । खीरे के ऊपर लस्सी आपका पेट खराब कर सकती है और आपको पेट संबंधी परेशानियों का शिकार बना सकती है।  इसलिए खीरा खाने के तुरंत बाद लस्सी न पीएं।  

3. खीरा खाने के बाद न पीएं दूध  

खीरा खाने के बाद कभी भी आपको दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि दूध में मौजूद तत्व काफी गर्म होते हैं और खीरा खाने के बाद दूध पीने से कोई भी व्यक्ति ठंडा-गर्म का शिकार हो सकता है। ठंडा -गर्म का शिकार होने पर कोई भी व्यक्ति बुखार, खांसी और अन्य परेशानियों से जूझ सकता है। इसलिए खीरे के ऊपर दूध न पीएं । 

इसके साथ ही हमें रात को ये भी कोशिश करनी चाहिए कि खीरा न खाएं। क्योंकि सोने से ठीक पहले खीरे का सेवन आपकी नींद खराब कर सकता है और आपको बार-बार पेशाब जाना पड़ सकता है। 

Disclaimer