इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए टैबलेट्स नहीं, खाएं जिंक और विटामिन C से भरपूर ये 10 नैचुरल फूड्स

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जिंक और विटामिन सी को महत्वपूर्ण माना जाता है। इनके टैबलेट्स लेने के बजाय आपको इनसे भरपूर फूड्स खाने चाहिए।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: May 04, 2021Updated at: Dec 22, 2021
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए टैबलेट्स नहीं, खाएं जिंक और विटामिन C से भरपूर ये 10 नैचुरल फूड्स

कोरोना वायरस के मामले ओमिक्रोन के साथ एक बार फिर से बढ़ना शुरू हो गए हैं। ऐसे में लोगों ने इसके खतरों से बचने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने पर फिर से ध्यान देना शुरू कर दिया है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ज्यादातर लोग विटामिन्स के टैबलेट्स ले रहे हैं, जैसे कि विटामिन सी, जिंक और विटामिन डी। जबकि ये तीनों ही ऐसी चीजें हैं, जिन्हें आप खाने-पीने की सामान्य चीजों से भी पा सकते हैैं। बात अगर विटामिन-सी (Vitaminc C) और जिंक (Zinc) की करें,  तो इन्हें हम डाइट के माध्यम में अपने शरीर में पूर्ति कर सकते हैं। वो कैसे, इस बारे में जानने के लिए हमने  डॉ. रवि शेखर झा (Dr Ravi Shekhar Jha), एचओडी और सीनियर कंसल्टेंट-पल्मोनोलॉजी, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स अस्पताल, फरीदाबाद से बात की। डॉ. रवि शेखर झा बताते हैं कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए और संक्रमण से बचे रहने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में जिंक और विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करें। इसके अलावा हमें डॉ. झा ने इनसे भरपूर फूड्स के बारे में भी बताया पर आइए सबसे पहले जान लेते हैं कि कोरोना काल में लोग विटामिन सी और जिंक का ज्यादा सेवन क्यों कर रहे हैं। 

Inside1fishandfoods

कोरोना काल में क्यों जरूरी है जिंक का सेवन -Why zinc is important?

National Center for Biotechnology Information (NCBI) द्वारा किए गए शोध की मानें, तो COVID -19 एक वायरल संक्रमण है, जिसमें आरएनए (RNA)वायरस का इंवॉल्वमेंट है।  जिंक (Zn) की कमी शरीर में वायरस के आगमन को आसान बनाता है। दरअसल, जिंक शरीर में  कोरोना वायरस को आने से रोकता है या अगर ये किसी तरह भी शरीर में आ गया है, तो इसे अपने फैलाव करने से रोकता है। ये इसके बाकी स्क्वेंस यानी कि इसकी प्रतिकृति को भी दबा सकती है और शरीर में मौजूद कोशिकाओं के एंटी-वायरल प्रतिक्रिया का समर्थन करती है। जिंक इम्यून सेल्स को मजबूत रखते हैं और इनके स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। इस तरह वायरस का प्रवेश बाधित होता है। इस तरह आप आसान भाषा में समझें, तो

  • -जिंक मानव शरीर को वायरस के प्रवेश से बचाता है। 
  • -जिंक वायरस के रेप्लीकेशन को रोकता है।
  • -जिंक संक्रामक रोगों के दौरान प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया ( Immune Response)को संतुलित करता है।
  • -श्वसन संक्रमण को जिंक रोकने या कम करने में मदद करता है।

कोरोना काल में क्यों जरूरी है विटामिन-सी  का सेवन -Why Vitamin C is important?

National Institutes of Health (NIH) की मानें, तो विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड) एक पानी में घुलनशील विटामिन है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह गंभीर और गंभीर बीमारियों वाले रोगियों में लाभकारी प्रभाव डालता है। यह एक एंटीऑक्सिडेंट और फ्री रेडिकल को दूर करने वाला है जिसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो कि सेलुलर इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं। ये  ऑक्सीडेटिव तनाव की स्थिति में अधिक , गंभीर संक्रमण और रोगों से शरीर को बचाने में मदद करता है।  क्योंकि कोरोना  SARS-CoV-2 संक्रमण से सेप्सिस और तीव्र श्वसन संकट सिंड्रोम (acute respiratory distress syndrome) हो सकता है, इसलिए COVID-19 के रोगियों में सूजन और वेस्कुलर इंजरी को रोकने में विटामिन सी काफी मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें : Juice Recipe For Strong Bones: हरा सेब, अदरक और पालक से बना जूस हड्डियों को देगा मजबूती, जानें इसकी विधि

डाइट में कैसे शामिल करें विटामिन सी और जिंक

डॉ. रवि शेखर झा की मानें, तो हामरे पास नेचुरली इतने फल, सब्जियां, सब्जियां और खाने-पीने की चीजें हैं, जो कि शरीर में इन दोनों की कमी को पूरी कर सकते हैं। 

विटामिन सी से भरपूर फूड्स-Foods with Vitamin C 

1. संतरा और मौसंबी

 संतरा और मौसंबी विटामिन से भरपूर होते हैं और इनमें सबसे ज्यादा मात्रा में यह विटामिन पाया जाता है। इन दोनों का आप जूस पी सकते हैं, जो कि इम्यूनिटी बूस्टर का काम करेगा। संतरा और मौसंबी को रेगुलर अपनी डाइट में शामिल करने से आप मौसमी बीमारियों से भी बच सकते हैं। 

2. अमरूद

अमरूद में विटामिन सी होता है। ये शरीर की इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में काफी फायदेमंद है पर जिन लोगों को कफ की परेशानी होती है, उन्हें इसे काला नमक या नमक लगा कर खाना चाहिए। साथ ही  शाम के समय या रात के समय इसे खाने से बचना चाहिए। 

3. स्ट्रॉबेरी 

स्ट्रॉबेरी विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और ये संक्रामक बीमारियों से बचाता है। ये पेट के लिए भी फायदेमंद है और इसका विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाता है। इसके अलावा ये कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, फॉस्फोरस, पोटैशियम और डायट्री फाइबर शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। 

4. अनानास

अनानास के जूस में ब्रोमेलैन नाम का तत्व पाया जाता है, जो कि पेट को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। ये पेट के डाइजेस्टिव फंक्शन को बेहतर बनाता है और कब्ज व अन्य परेशानियों से बचाता है। साथ ही ये विटामिन सी से भरपूर होता है, जो कि इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मददगार है। 

Inside2vitaminc

5. नींबू

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है, जो कि इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है। नींबू पानी शरीर से डिहाईड्रेशन को दूर करता है और पोटेशियम की कमी को भी पूरी करता है। इसके अलावा ये आपको सर्दी-जुकाम से भी बचाय रखता है।

6. ब्रोकली और गोभी

ब्रोकली और गोभी विटामिन सी से भरपूर है, जिसे आप अपने रोज के खाने सैलड और अलग-अलग स्नैक्स बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप इनकी सब्जी बना कर भी खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : कोरोनाकाल में धड़ल्ले से न लें विटामिन C, जानें एक दिन में कितनी मात्रा में लें विटामिन Vitamin C की डोज

जिंक से भरपूर फूड्स-Foods with Zinc

7. मीट और सी फूड्स

मीट जिंक का एक बेहतरीन सोर्स है। इसके साथ सी फूड्स भी जिंक से भरपूर होते हैं। मसल्स और झींगा जैसे शेलफिश आपके दैनिक जिंक आवश्यकताओं में योगदान कर सकते हैं।  पर मीट और सी फूड्स को खाते समय इसकी मात्रा पर भी खास ध्यान दें और इन्हें संतुलित रूप में ही खाएं। 

8. नट्स एंड सीड्स

कुछ सीड्स जैसे  कद्दू, स्क्वैश और तिल के बीज में अच्छी मात्रा में जिंक होते हैं। साथ ही ये फाइबर, स्वस्थ वसा और विटामिन का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जिसे खा कर आप कई सारे लाभ पा सकते हैं। साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मददगार हैं। इसके अलावा पाइन नट्स, मूंगफली, काजू और बादाम जैसे नट्स खाने से आपके जिंक का सेवन बढ़ सकता है। ये नट्स स्वस्थ वसा और फाइबर सहित अन्य स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, साथ ही कई अन्य विटामिन और खनिज भी होते हैं। आपके ज्यादा कुछ नहीं है, तो आप अखरोट और काजू खा सकते हैं। इन नट्स को आप त्वरित और सुविधाजनक स्नैक के रूप में खा सकते हैं जो कि कुछ बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं, जैसे हृदय रोग, कैंसर और डायबिटीज। 

9. डेयरी उत्पाद और अंडे 

डेयरी खाद्य पदार्थ जस्ता के अच्छे सोर्स होते हैं। इनमें प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी भी होते हैं, ये सभी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं।उदाहरण के लिए, 100 ग्राम चीज़ में लगभग 28% डीवी होते हैं, जबकि एक कप पूर्ण वसा वाले दूध में लगभग 9% होते हैं। ये खाद्य पदार्थ हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण कई अन्य पोषक तत्वों के साथ भी आते हैं, जिनमें प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी शामिल हैं। अंडे में भी जिंक की अच्छी मात्रा होती है। उदाहरण के लिए, 1 बड़े अंडे में लगभग 5% जिंक होता है। यह 77 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन, 5 ग्राम स्वस्थ वसा और अन्य विटामिन और खनिजों के साथ आता है, जिसमें बी विटामिन और सेलेनियम शामिल हैं। इस तरह आप एक अंडे को खा कर कई प्रकार के लाभ पा सकते हैं। 

10. साबुत अनाज खाएं

साबुत अनाज जिंक से भरपूर हैं। पर इसके साथ ही ये फाइबर और बाकी मिनरल्स से भरपूर होते हैं, जो कि आदमी को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। ये पेट के लिए भी फायदेमंद हैं, जो कि मेटाबोलिज्म को सही करता है और पेट के मोशन को फंक्शन में रखता है। इस तरह ये पाचनतंत्र को सही रख कर शरीर को स्वस्थ बनाए रखने का काम करता है। 

तो, इन चीजों की मदद से हम अपने शरीर में विटामिन सी और जिंक की कमी पूरी कर सकते हैं। बस हमें चाहिए कि हम इन चीजों को बैलेंस तरीके से अपने खान-पान में शामिल करते रहें।

Disclaimer