गर्मियों में मौसमी बीमारियों से बचना है, तो पिएं फल-सब्जियों वाली हेल्दी स्मूदी

गर्म‍ियां शुरू हो चुकी हैं, इस समय आपको खुद को मौसमी बीमार‍ियों से बचाना है तो जानें हेल्‍दी टेस्‍टी स्‍मूदी बनाने का तरीका 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Mar 07, 2021Updated at: Mar 07, 2021
गर्मियों में मौसमी बीमारियों से बचना है, तो पिएं फल-सब्जियों वाली हेल्दी स्मूदी

गर्मियों में मौसमी बीमार‍ियों से बचने के ल‍िए क्‍या करें? मौसम ने करवट ले चुकी है। सर्द‍ियां पीछे छूट रही हैं और गर्मी का मौसम दस्‍तक दे चुका है। इस समय अस्‍पतालों में मौसमी बीमार‍ियों से पीड़‍ित मरीजों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है। आने वाले कुछ द‍िनों में तापमान बढ़ेगा और मौसम में बदलाव होने के साथ ही हमारे शरीर पर मौसमी बीमार‍ियां जैसे बुखार, सर्दी, जुखाम, लू अटैक करेगी। इनसे बचने का आसान तरीका है बाजार में म‍िल रहे फल और सब्‍ज‍ियों का सेवन करना। अगर आप भी फल-सब्‍ज‍ियों को सिंपल तरीके से खाकर बोर हो गए हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं फल-सब्‍जी से बनने वाली 5 तरह की हेल्‍दी स्‍मूदी जो खास गर्मि‍यों में पी जा सकती है। ये आपको फ्रेश भी रखेगी और मौसमी बीमारि‍यों से आपका बचाव भी करेगी। गर्मी के द‍िनों में आपको तला-भुना खाने के बजाय पानी से भरपूर फल-सब्‍ज‍ियों को अपनी डाइट में शाम‍िल करना चाह‍िए। आइए जानते हैं गर्म‍ियों वाली स्‍मूदी बनाने का तरीका और फायदे। इस बारे में ज्‍यादा जानकारी के लिए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डाइटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की। 

smoothies for summers

1. इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करे ब्रॉकली स्‍मूदी (Recipe of Broccoli smoothie)

गर्मी के द‍िनों में डेंगू, टाइफाइड जैसी बीमार‍ियां आम हो जाती हैं, इनसे बचने के ल‍िए ब्रॉकली की स्‍मूदी ट्राय करें, इसमें शरीर को इम्‍यून‍िटी देने की क्षमता होती है ज‍िससे आपका शरीर बीमार नहीं पड़ेगा। ब्रॉकली स्‍मूदी बनाने के ल‍िए ब्रॉकली, एवोकॉडो और अंगूर को काटकर म‍िक्‍सी में चला लें और उसमें नींबू, पानी, पाइनेप्‍ल जूस डालकर ग‍िलास में न‍िकालकर प‍िएं।

2. धूप में झुलसी त्‍वचा और ड‍िहाइड्रेशन ठीक करे खीरा स्‍मूदी (Benefits of cucumber smoothie in summers)

cucumber smoothies benefits

गर्मी के द‍िनों में तेज धूप से कई लोगों को स्‍क‍िन एलर्जी और ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या हो जाती है। सूर्य की क‍िरणों से शरीर में सूजन भी हो सकती है, इससे बचने के ल‍िए अपनी डाइट में खीरा एड करें। ये शरीर को जलन, टैन‍िंग और ड‍िहाड्रेशन से बचाएगा। आप खीरे की स्‍मूदी बनाकर इस बार जरूर ट्राय करें। खीरे की स्‍मूदी बनाने के ल‍िए खीरा, नींबू का रस, अजवाइन म‍िक्‍सी में डालें और उसे चला लें। ग‍िलास में न‍िकालकर फ्रेश स्‍मूदी प‍िएं। 

इसे भी पढ़ें- Bad cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए घर पर बनाएं ये जूस, यहां जानें विधि

3. गर्मियों में शरीर को ऐंठन से बचाए ऑरेंज स्‍मूदी (Healthy orange smoothie recipe)

orange smoothie benefits

ऑरेंज यानी संतरे में व‍िटाम‍िन सी की भरपूर मात्रा होती है, अगर इसे आप गर्मियों में खाएं तो ये शरीर को मौसमी बीमार‍ियों से बचाने के अलावा शरीर की ऐंठन दूर करेगा। गर्मी के द‍िनों में पसीने से पोटैश‍ियम न‍िकल जाता है ज‍िससे ऐंठन की समस्‍या होती है इसे ठीक करने के ल‍िए संतरे की स्‍मूदी बनाएं। स्‍मूदी बनाने के ल‍िए म‍िक्‍सी में संतरा, ड्राय फ्रूट्स, बादाम मिल्‍क, केला डालकर चलाएं और ग‍िलास में न‍िकालकर प‍िएं। 

4. लू लगने से बचाए कोकोनट स्‍मूदी (Drink coconut smoothie in summers)

गर्मी के द‍िनों में लू लगना एक आम समस्‍या है, जो लोग फील्‍ड पर काम करते हैं उनके ल‍िए लू से बचना और भी जरूरी हो जाता है। वो लोग कोकोनट की स्‍मूदी ट्राय कर सकते हैं। कोकोनट में एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं ज‍िसको पीने से लू नहीं लगती। इसके सेवन से द‍िमाग ठंडा रहता है। नार‍ियल की स्‍मूदी बनाने के ल‍िए दूध में केला, आधा कटोरी नार‍ियल, शहद और वन‍िला पाउडर को डालें और म‍िक्‍सी में चलाकर ग‍िलास में न‍िकालकर प‍िएं। 

इसे भी पढ़ें- Summer Special: वजन बढ़ा न दें गर्मी वाले जूस और स्मूदी, जानें मैंगो और बनाना शेक में कौन है Low Calorie Drink

5. स्‍क‍िन ड‍िसीज से बचाए तरबूज स्‍मूदी (Healthy water melon smoothie for summers)

benefits of water melon

तरबूज में लाइकोपीन होता है ये स्‍क‍िन को धूप से बचाता है, ज‍िन लोगों को गर्मि‍यों में स्‍क‍िन ड‍िसीज की समस्‍या है वो तरबूज से बनने वाले इस टेस्‍टी स्‍मूदी को प‍िएं। इससे उन्‍हें फ्रेशनेस महसूस होगी और स्‍क‍िन हेल्‍दी भी रहेगी। तरबूज की स्‍मूदी बनाने के लि‍ए तरबूज के टुकड़े, दूध, शहद, वन‍ि‍ला पाउडर को म‍िक्‍सी में चलाएं और ग‍िलास में न‍िकालकर प‍िएं। 

इन आसान स्‍मूदी को आप कभी भी घर पर बनाकर ट्राय कर सकते हैं, इनके सेवन से आपको गर्मी के द‍िनों में स्‍क‍िन प्रॉब्‍लम और बीमार‍ियों से नहीं जूझना पड़ेगा। 

Read more on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer