Bad cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए घर पर बनाएं ये जूस, यहां जानें विधि

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की अधिकता के कारण हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्याओं की संभावना बढ़ जाती है। ये जूस कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य रखेंगे।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Feb 18, 2021
Bad cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए घर पर बनाएं ये जूस, यहां जानें विधि

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) एक तरीके का वसा है जो हमारे रक्त में मौजूद होता है। हमारा शरीर इसका इस्तेमाल हॉर्मोन बनाने के लिए तो करता ही है, साथ ही ये शरीर के उचित कार्य प्रणाली की सेहत को तंदुरुस्त रखने में मददगार है। लेकिन शरीर में अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रोल होना खतरे की निशानी है, जिसके कारण हार्ट अटैक, स्ट्रोक आदि समस्याएं हो सकती हैं। कोलेस्ट्रोल को दो भागों में बांटा गया है- एलडीएल (लो डेंसिटी low-density) और एचडीएल (हाई डेंसिटी high-density)। एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रोल जो ज्यादा चिपचिपा होता है। ऐसे में अगर यह रक्त में अधिक आ जाए तो रक्तवाहिनी और धमनियों की दीवारों पर जमता है, जिसके कारण खून में रुकावट आती है। इसके बढ़ने से मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर की समस्या पैदा होती है। जबकि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल हल्का होता है और शरीर में इसकी अधिकता खराब कोलेस्ट्रॉल से लड़ने में सहायक है। अब सवाल ये है कि शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कैसे बढ़ाया जाए और खराब कोलेस्ट्रॉल को कैसे बाहर निकाला जाए? इसके लिए आपको अपनी डाइट में बदलाव करने होंगे। आज हम आपको कुछ ऐसे जूस रेसिपी (Juice to control cholesterol) के बारे में बताइए, जिनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। पढ़ते हैं इनके बारे में...

1 - संतरा और नाशपाती का जूस (orange and pears juice for cholesterol)

बता दें कि नाशपाती के अंदर पेक्टिन पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। वही संतरे के अंदर विटामिन सी, फोलेट और hesperidin नामक फ्लेवोनॉयड पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य करने में मदद करता है। नाशपाती के सेवन से रक्त में अवशोषित धोने से पहले कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाला जा सकता है। इस जूस में अदरक का भी उपयोग किया जाता है। अदरक में जिंजरोल होता है जो शरीर में ऐसे एंजाइम को पैदा करता है, जिनसे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद मिलती है। वहीं ये उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य करता है। सेब के सिरके में भी एसिटिक एसिड पाया जाता है जो रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को कम करता है।

ऐसे बनाएं जूस-

सबसे पहले संतरे को छील लें और उसमें धुले नाशपाती के टुकड़े डालें। अब इन टुकड़ों के साथ अदरक को भी डालकर मिक्सी में चलाएं। अब किसी साफ गिलास में तीनों से बना मिश्रण निकालें और उसमें शहद और सेब का सिरका डालें। अब अच्छी तरह से मिलाकर इस जूस का सेवन करें। सुबह नाश्ते से पहले इस जूस का सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रॉल शरीर से बाहर निकल आएगा और शरीर को स्वस्थ बनाएगा।

इसे भी पढ़ें- Garlic And Honey Combination: लहसुन और शहद 6 समस्याओं को रखे दूर, यहां जानें लेने का तरीका

2 - सेब, नींबू और खीरे से बनाएं जूस (lemon, cucumber and apple juice for cholesterol)

बता दें कि खीर में प्लांट स्टेरॉल्स नाम का यौगिक होता है जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। जबकि सेब के अंदर पेक्टिन, फाइबर, पॉलीफेनॉल आदि तत्व पाए जाते हैं जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीडेशन को कम करते हैं। बता दें कि एक्सपर्ट भी सेब को खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने के लिए एक अच्छा विकल्प मानते हैं। जैसे कि आपने पहले भी बताया, अदरक में जिंजरोल पाया जाता है जो शरीर में ऐसे एंजाइम का उत्पादन करता है, जिनसे कोलेस्ट्रोल का उपयोग बढ़ता है और खराब कोलेस्ट्रोल का स्तर कम होता है। वहीं नींबू में पॉलिफिनॉल्स और लिमोनॉयड्स नामक फाइटोकेमिकल पाए जाते हैं जो शरीर में वसा कोशिकाओं को नियंत्रित करने के साथ-साथ कोलेस्ट्रोल को भी कम करते हैं।

इसे भी पढ़ें- सर्दियां जाने से पहले बनाकर रख लें ये 5 हेल्दी अचार, साल भर खाएंगे तो बनी रहेगी बेहतर इम्यूनिटी

बनाने की विधि

सबसे पहले खीरे और सेब को धोकर उनके टुकड़े काटें और अदरक के साथ इन दोनों को जूसर में चलाएं। अब बने मिश्रण को गिलास में निकालें और उसमें नींबू की बूंदें डालें। अच्छी तरह से मिलाकर इस जूस का सेवन करें। अगर आप अच्छे परिणाम चाहते हैं तो इस जूस का सेवन आप दिन में दो बार कर सकते हैं, आराम मिलेगा।

नोट- अगर आप शरीर से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को शरीर से निकालना चाहते हैं तो ऊपर बताए जूस आपके बेहद काम आ सकते हैं। लेकिन अगर आप किसी स्पेशल डाइट को फॉलो कर रहे हैं तो अपनी डाइट में बदलाव करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

ये लेख मंजरी वेलनेस की क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन डॉ. मंजरी चंद्रा द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बनाया गया है।

Read More Articles on Healthy diet in Hindi

Disclaimer