क्या विटामिन सी और जिंक का सेवन साथ में किया जा सकता है? जानें डायटीशियन स्वाती बाथवाल से

क्या जिंक और विटामिन सी के सप्लीमेंट को एक साथ लिया जा सकता है? जानें इस बारे में

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 06, 2021Updated at: May 06, 2021
क्या विटामिन सी और जिंक का सेवन साथ में किया जा सकता है? जानें डायटीशियन स्वाती बाथवाल से

विटामिन सी और जिंक दोनों काफी जरूरी पोषक तत्व हैं। कोरोना काल में इन दोनों को लेना ज्यादा फायदेमंद बताया गया है, क्योंकि इनसे इम्यूनिटी को बूस्ट किया जा सकता है। यहां तक कि कोरोना मरीजों को भी जिंक और विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों को खाने की सलाह दी जाती है। साथ ही इनके सप्लीमेंट्स भी मरीजो के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्या विटामिन सी और जिंक के सप्लीमेंट्स को एक साथ लिया जा सकता है? क्योंकि कई बार गलत तरीके से इनका सेवन करने पर फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है। आइए पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट और डायटीशियन से जानते हैं, इनका सेवन साथ में करना चाहिए या नहीं?

‍zinc

क्या जिंक और विटामिन सी को एक साथ लिया जा सकता है? (Can Zinc and Vitamin C be Taken Together?)

क्या आप भी बिना डॉक्टर की सलाह के मल्टीविटामिंस का सेवन कर लेते हैं? तो ऐसा करना सही नहीं है क्योंकि कई बार हम गलत तरीके से इनका सेवन कर लेते है, जिससे सेहत को नुकसान भी हो सकता है। पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट और डायटीशियन स्वाति बाथवाल बताती हैं कि दो पोषक तत्वों का कॉम्बिनेशन बनाते हुए हमेशा संरचना और घुलनशीलता को ध्यान में रखना चाहिए। क्योंकि जब तक पोषक तत्वों को सही तरीक से अवशोषित नहीं किया जाता है, तब तक इनसे आपको कोई भी फायदा नहीं मिल पाता है। दो सप्लीमेंट्स को मिक्स करने से इनका अवशोषण कम हो जाता है और ये बेकार हो जाते हैं। साथ ही इस तरह का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - होम आइसोलेशन में रखकर प्रोन पॉजिशन से बढ़ाया अपना ऑक्सीजन लेवल, जानें कैसे दी इस लड़के ने कोरोना को मात

अगर आप विटामिन सी और जिंक को अलग-अलग ले रहे हैं, तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। ये दोनों यानी विटामिन सी और जिंक ओटीसी दवाएं हैं। आप इन दोनों को साथ में ले सकते हैं, लेकिन सीमित मात्रा में या डॉक्टर सलाह पर। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जिंक मिनरल है और विटामिन और मिनरल में संरचनागत अंतर होता है। उदाहरण के लिए आप 100एमजी विटामिन सी और 5एमजी जिंक ले सकते हैं, लेकिन केवल डॉक्टर की सलाह पर ही इसे लें।

सप्लीमेंट्स लेने के नुकसान (Side Effects of Supplements)

किसी भी चीज का सीमित मात्रा में सेवन किया जाए, तो वह फायदेमंद हो सकती है। लेकिन असीमित मात्रा में सेवन करने से इसका नुकसान भी हो सकता है। 

  • खाने का खराब स्वाद आना
  • पेट में दर्द
  • मतली
  • मुंह का सूखा हो जाना
  • फ्रेगनेंस न ले पाना (नसल ड्रॉप के माध्यम से लेना)

जिंक (Zinc)

जिंक सामान्य सर्दी में बचाव के लिए फायदेमंद होता है। यह सामान्य खांसी-जुकाम के शुरुआत को रोकने में मदद करता है। SARS COV 2 संबंधित निमोनिया में यह लाभकारी है या नहीं, अभी तक इसका कोई प्रमाण नहीं है। लेकिन इससे सामान्य निमोनिया से बचा जा सकता है। अगर शुरुआत के पहले 3 दिनों में इसे लेना शुरू कर दिया जाए, तो जुकाम को ठीक किया जा सकता है। एक वयस्क एक दिन में अधिकतम 40 मिलीग्राम जिंक ले सकता है। अगर लगभग 10-15 मिलीग्राम जिंक 3-4 दिनों तक लगातार लिया जाए, तो शरीर में होने वाले सर्दी के लक्षणों को ठीक किया जा सकता है। जब इसे सिट्रिक एसिड, मैनिटोल, सोर्बिटोल जैसे बाइंडरों के साथ बांधा जाता है, तो यह जिंक आयनों को इस तरह से बांधता है कि इससे जिंक आयनों रिलीज नहीं हो पाते हैं। 

इसे भी पढ़ें - क्या कोरोना मरीजों के लिए कारगर है डेक्सामेथासोन? डॉक्टर से जानें किसके लिए है यह फायदेमंद

तो अगर आप जिंक का सेवन कर रहे हैं, तो साइट्रिक एसिड लेने से बचें। इसके साथ ही अपने मल्टीविटामिन में यह जरूर देख लें कि क्या इसमें सिट्रिक एसिड, मैनिटोल और सोर्बिटोल बाइंडर्स हैं। ये बाइंडर्स ग्लूकोनेट और एसीटेट के साथ अच्छे से अवशोषित हो जाते हैं।

Read More Articles in Miscellaneous in Hindi

Disclaimer