ये 8 फैट बर्निंग फूड्स कैलोरी जलाने और वजन घटाने में आएंगे काम, जानें कैसे करें इस्तेमाल

फैट बर्निंग खाद्य पदार्थ कौन-से हैं? इनका सेवन किस समय करें? फैट बर्निंग खाद्य पदार्थ का सेवन किन चीजों के साथ ना करें? ये सब पता होना जरूरी है

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Sep 01, 2021 13:32 IST
ये 8 फैट बर्निंग फूड्स कैलोरी जलाने और वजन घटाने में आएंगे काम, जानें कैसे करें इस्तेमाल

फैट बर्निंग फूड्स यानी ऐसे खाद्य पदार्थ जो वसा को कम करने में मददगार हों। यह खाद्य पदार्थ फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं। लेकिन इनके अंदर वसा की मात्रा बेहद कम होती है। जी हां, ऐसे में हम कह सकते हैं कि यह खाद्य पदार्थ वजन को भी नियंत्रित करने में उपयोगी हैं। हालांकि ऐसा हम बिल्कुल नहीं कह रहे हैं कि कम कैलोरी वाला खाना ही वजन को कम कर सकता है। इसके लिए व्यायाम और जरूरी एक्सरसाइजेज भी उपयोगी है। आज का हमारा यह लेख फैट बर्निंग फूड्स पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि ऐसे कौन से खाद्य पदार्थ हैं, जिनके सेवन से मैटाबॉलिज्म को बढ़ाया जा सकता है और वजन को घटाया जा सकता है। इसके लिए हमने न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल ( Nutritionist and wellness expert varun katyal) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

बता दें कि चयापचय जिसे इंग्लिश में मेटाबॉलिज्म भी कहते हैं। यह शरीर में भोजन को पचाकर ऊर्जा बनाने के काम आता है। लेकिन जब शरीर में वसा की मात्रा अधिक हो जाती है तो चयापचय अपना काम धीमी गति से करना शुरू कर देता है। यही कारण होता है कि हमारा शरीर और पाचन क्रिया वसा को अच्छे से नहीं पचा पाती।

फैट बर्निंग फूड्स कौन से हैं

हमारे आसपास कुछ ऐसे फैट बर्निंग फूड्स मौजूद है जो वसा को कम करने या उसे जलाने में आपके बेहद काम आ सकते हैं। जानते हैं उन फूड्स के बारे में...

1 - काले सोयाबीन का सेवन

अगर आप काले सोयाबीन का सेवन करते हैं तो यह वजन को कम करने के साथ-साथ वसा को कम करने में भी उपयोगी है। ऐसे में व्यक्ति दोपहर या रात के खाने में काली सोयाबीन को अंकुरित करके खा सकता है। इससे अलावा व्यक्ति काले सोयाबीन की सब्जी का भी सेवन कर सकता है। ऐसा करने से फैट को बर्न किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- क्या कम कैलोरीज खाकर और ज्यादा कैलोरीज बर्न करके वजन घटाया जा सकता है? जानें क्या है कैलोरी डेफिसिट

2 - शकरकंद का सेवन

शकरकंद के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है। ऐसे में व्यक्ति स्नैक्स के तौर पर शकरकंद को उबालकर उसमें नींबू और नमक को नहीं छोड कर उसका सेवन कर सकता है। इससे अलग शकरकंद वसा और बॉडी मास इंडेक्स को भी काम करने में उपयोगी है। ऐसे में व्यक्ति शकरकंद का सेवन सुबह और शाम के नाश्ते में भी कर सकता है।

3 - एवोकाडो का सेवन

एवोकाडो के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। वही इसके अंदर मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड भी पाया जाता है। साथ ही इसके अंदर कैलरी की मात्रा भी बेहद कम होती है। ऐसे में अगर एवोकाडो के सेवन से वसा को आसानी से घटाया जा सकता है। ऐसे में व्यक्ति दोपहर और रात के खाने के साथ सलाद के रूप में एवोकाडो का सेवन कर सकता है।

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने में मददगार है ये लो कैलोरी सलाद, जानें इसकी रेसिपी और खाने के फायदे

4 - दालचीनी का सेवन

दालचीनी के सेवन से मोटापे को आसानी से कम किया जा सकता है। बता दें कि दालचीनी फैट मास, बॉडी वेट आदि के साथ-साथ बॉडी मास इंडेक्स आदि को कम करने में भी बेहद उपयोगी है। ऐसे में व्यक्ति सुबह दालचीनी की चाय का सेवन कर सकता है या इससे अलग अपने खाने में दालचीनी के मसाले का प्रयोग करके वसा को कम कर सकता है।

5 - लहसुन का सेवन

लहसुन के अंदर भरपूर मात्रा में anti-obesity गुण पाए जाते हैं। ऐसे में यह साफ समझ आता है कि लहसुन मोटापे को कम करने में बेहद उपयोगी है। लेकिन लहसुन की गिनती फैड बर्निंग फूड्स में भी की जाती है। ऐसे में व्यक्ति लहसुन की चटनी या सुबह खाली पेट लहसुन की दो कली का सेवन वसा को कम करने के लिए भी कर सकता है।

6 - चकोतरा का सेवन

चकोतरा के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन सी दोनों पाए जाते हैं। ऐसे में चकोतरे के इस्तेमाल से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है। व्यक्ति नाश्ते में चकोतरा का जूस या सलाद में फलों के रूप में चकोतरे का इस्तेमाल कर सकता है। ऐसा करने से वसा को कम किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- मेटाबोलिज्म तेज करने और वेट लॉस में मददगार हैं डाइजेस्टिव एंजाइम फूड्स, Luke coutinho से जानें क्या हैं ये

7 - पनीर का सेवन

ध्यान दें कि पनीर के अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जो वजन को संतुलित करने में बेहद उपयोगी है। वहीं पनीर को कम वसा वाले खाद्य पदार्थों में भी गिना जाता है। ऐसे में व्यक्ति पनीर का सेवन सब्जी के रूप में या कच्चे पनीर का सेवन कर सकता है। ऐसा करने से न केवल वजन नियंत्रित रहता है बल्कि व्यक्ति के शरीर में वसा का स्तर भी कम होता है।

8 - दही का सेवन

ध्यान दें कि दही के अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम दोनों मौजूद होते हैं जो न केवल भूख को नियंत्रित करते हैं। बल्कि वजन कम करने में भी आपके बेहद काम आ सकते हैं। ऐसे में व्यक्ति दही का सेवन रायते के रूप में या दही फ्रूट सैलेड के रूप में कर सकता है। ध्यान दें, दही का सेवन रात के समय में नहीं करना चाहिए। व्यक्ति शाम या दोपहर के वक्त दही का सेवन कर सकता है।

इसे भी पढ़ें - वजन घटाने के लिए ट्राई करें ड्राई फास्टिंग, जानें क्या है ये और इसके फायदे

फैट बर्निंग खाद्य पदार्थों के साथ किन चीजों का सेवन ना करें?

बता दें कि जब भी आप फैट बर्निंग खाद्य पदार्थों का सेवन करें तो तली हुई चीजों के सेवन से बचना चाहिए। इसके अलावा व्यक्ति को ज्यादा वसा वाले खाद्य पदार्थ जैसे कि वसा युक्त दूध, दही, मास, जंक फूड आदि के सेवन से बचना चाहिए। इससे अलग व्यक्ति को अपनी डाइट में चीनी की सीमित मात्रा को जोड़ना चाहिए ।

 

फैट बर्निंग फूड्स से वजन कम किया जा सकता है?

ध्यान दें कि ऊपर बताए गए फैट बर्निंग फूड्स सेहत के लिए बेहद उपयोगी हैं। लेकिन इनके साथ वजन कम करने के लिए व्यायाम को जोड़ना जरूरी है। तभी व्यक्ति को ज्यादा फायदा मिल सकता है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदु से पता चलता है कि फैट बर्निंग खाद्य पदार्थ शरीर में वसा को कम करने में बेहद काम आ सकते हैं। लेकिन इनके साथ कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। वरना व्यक्ति को किसी भी तरीके का लाभ नहीं मिलेगा। इससे अलग फैट बर्निंग खाद्य पदार्थों के सेवन के साथ व्यक्ति को जरूरी व्यायाम को भी अपनी दिनचर्या में जोड़ना चाहिए। गर्भवती महिलाएं या स्तनपान कराने वाली महिलाएं अपनी डाइट में इन खाद्य पदार्थों को जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

इस लेख में इस्तेमाल की जानें वाली फोटोज़ shutterstock से ली गई हैं।

Read More Articles on weight management in hindi

Disclaimer