क्या कम कैलोरीज खाकर और ज्यादा कैलोरीज बर्न करके वजन घटाया जा सकता है? जानें क्या है कैलोरी डेफिसिट

कैलोरी डेफिसिट का मतलब है कि आप जरूरत से कम कैलोरीज का सेवन करें और सामान्य से ज्यादा कैलोरीज बर्न करें। लेकिन क्या ये वजन घटाने का सुरक्षित तरीका है?

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Aug 29, 2021 00:00 IST
क्या कम कैलोरीज खाकर और ज्यादा कैलोरीज बर्न करके वजन घटाया जा सकता है? जानें क्या है कैलोरी डेफिसिट

जब आप जितनी कैलोरी ग्रहण करते हैं अगर उससे ज्यादा बर्न कर लेते हैं, तो इस स्थिति को कैलोरी डेफिसिट (Calorie Deficit Diet) कहा जाता है। इसे एनर्जी डेफिसिट भी कहा जाता है। बहुत से लोगों का मानना होता है कि कैलोरी डेफिसिट (Calorie Deficit Diet)  वजन कम करने का सबसे उपयोगी और प्रभावी तरीका होता है। हालांकि कुछ एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह तरीका हेल्दी और अच्छा नहीं होता है। तो क्या आपको वजन कम करने के लिए इस तरीके का प्रयोग करना चाहिए? आज हम जानेंगे कि क्या होता है कैलोरी डेफिसिट (Calorie Deficit Diet)। आप इस रूटीन का पालन कैसे कर सकते हैं।

 

कोलंबिया एशिया अस्पताल की आहार विशेषज्ञ डॉक्टर शालिनी गार्विन ब्लिस के मुताबिक जब व्यक्ति कुछ दिनों तक कैलोरीज की मात्रा में कमी करता है। यानी कि जितनी जरूरत है उतनी से कम उपभोग। तब वह कुछ समय के बाद वह इस कैलोरी की कमी से अपना वजन कम कर पाता है।

कैलोरीज़ के बारे में कुछ बातें (Basic Facts)

  1. हमारे शरीर में मौजूद कैलोरी हमारे शरीर को एनर्जी प्रदान करती हैं। ताकि हमारा शरीर अच्छे से फंक्शन कर सकें।
  2. कैलोरीज़ को एक्सरसाइज और नॉन एक्सरसाइज दोनों तरीके से बर्न किया जा सकता है।
  3. कैलोरीज़ पाचन क्रिया के दौरान बर्न होती हैं।
  4. श्वसन और ब्लड सर्कुलेशन जैसी बेसिक गतिविधियों के लिए भी आपको कैलोरीज़ की जरूरत पड़ती है।

इसे भी पढ़ें - शरीर में विटामिन ई की कमी से हाेने लगती हैं कई समस्याएं, डॉक्टर से जानें इनके बारे में

क्या होता है कैलोरी डेफिसिट? (What Is Calorie Deficit Diet)

बहुत से लोग बर्न करने से ज्यादा कैलोरीज़ का सेवन कर लेते हैं और जब इन कैलोरी का एनर्जी के रूप में प्रयोग नही हो पाता है तो यह आपके शरीर में फैट के रूप में एकत्र होने लगती है। फिर आपका वजन बढ़ने लगता है। इस फैट से बचने के लिए आपको कैलोरी डेफिसिट की आवश्यकता पड़ती है।

वहीं जब आप खाना कम खाने लगती हैं और आपके शरीर को पर्याप्त कैलोरीज़ नहीं मिल पातीं। तो आपके शरीर में कैलोरी डेफिसिट जैसी स्थिति उत्पन होती है। इस दौरान आपके शरीर में पहले से स्टोर हुआ फैट एनर्जी के रूप में काम आने लगता है। और कैलोरी जलना शुरू होने लगती है। जिस कारण आपका वजन कम होना शुरू हो जाता है।

वजन कम करने में सहायक है (Can It Loose Weight)

हालांकि आपको वजन कम करने में इस प्रोग्राम से मदद मिल सकती है। लेकिन यह उतना आसान नहीं होता जितना लगता है। इसके लिए आपको अपनी क्रेविंग शांत करनी होती है। खुद के लिए एक स्पेशल प्रोग्राम लेना पड़ता है और एक्सपर्ट के मुताबिक कैलोरी डेफिसिट में आपको एक हफ्ते में लगभग 3500 कैलोरीज़ का ही सेवन करना होता है। जोकि सुनने में ही कठिन लग रहा है।

इसे भी पढ़ें - मल्टीविटामिन की गोलियां लेने से पहले जरूर जान लें ये 6 बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

आप किस प्रकार कैलोरी डेफिसिट में रह सकती हैं (How To Take Calorie Deficit Diet)

1 - कम भोजन खाएं :

आपको स्नैक्स आदि की मात्रा को कम कर देना है और लो कैलोरी चीजें खानी हैं। इस समय आपको अपने पोर्शन साइज पर नियंत्रण करना भी बहुत आवश्यक होता है।

2 - खुद को एक्टिव रखें :

अगर आप खुद को एक्टिव रखेंगी तब ही शरीर में एक्स्ट्रा स्टोर हुआ फैट बर्न कर पाएंगी। रोजाना एक्सरसाइज और योग जैसी गतिविधि करने के साथ साथ ही आपको पूरा दिन खुद को एक्टिव रखना होता है।

3 - डाइट और एक्सरसाइज साथ में :

बहुत से लोग डाइट और एक्सरसाइज में से किसी एक चीज पर फोकस करती हैं। लेकिन अगर आप एक्सरसाइज किए बिना केवल डाइट करते हैं तो वह वजन दुबारा बढ़ सकता है। अगर केवल एक्सरसाइज करके खूब खाते हैं तो भी वजन बढ़ सकता है। इसलिए दोनों की मात्रा एक समान रखें।

नोट - अगर आपने खुद को फिट रखने का प्लान बनाया है तो आपको इंटरनेट पर ढेरों प्लान मिल जायेंगे। जिनमें से केवल कुछ ही काम करेंगे। इसलिए आपको किसी भी डाइट या प्लान का दिमाग से चयन करना चाहिए और अपने डॉक्टर से भी उसके बारे में एक बार राय ले लेनी चाहिए।

Read More Articles on weight management in hindi

Disclaimer