वजन घटाने में मददगार है ये लो कैलोरी सलाद, जानें इसकी रेसिपी और खाने के फायदे

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और एक स्वादिष्ट और हेल्दी सलाद की तलाश में हैं। तो यह फटाफट बनने वाली सलाद रेसिपी आपके लिए ही है।

 
Monika Agarwal
वज़न प्रबंधनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 22, 2021Updated at: Aug 22, 2021
वजन घटाने में मददगार है ये लो कैलोरी सलाद, जानें इसकी रेसिपी और खाने के फायदे

वजन कम (Weight Loss) करने के लिए हमेशा से ही सलाद (Salad) को एक बेहतरीन ऑप्शन माना गया है। दरअसल सलाद आपका कैलोरी काउंट कम रखती है। जिससे आपका वजन आसानी से कम होता है। लेकिन अधिकतर लोगों के साथ समस्या केवल यही रहती है कि उन्हें सलाद का टेस्ट पसंद नहीं आता या बहुत जल्दी उकता जाते हैं। तो इस समस्या के लिए आज हम आपके लिए बहुत अच्छा हल लगाए हैं। हम आपके लिए एक ऐसे सलाद (low calorie salad for weight loss) की रेसिपी ले कर आए हैं जो टेस्ट और टेक्सचर दोनों में ही स्वादिष्ट है। यकीन मानिए कब पूरा सलाद खत्म हो जाएगा आपको इस बारे में पता ही नहीं चलेगा। सलाद  को आप चाहे फल से बनाएं या सब्जियों से यह कैलोरीज़ में लो है। यह सलाद आपकी हेल्थ के लिए बहुत अच्छी है। इसको खाने से आपको डाइट्री फाइबर (Dietry Fibre) मिलेगा जो आपके पाचन को दुरुस्त रखने में सहायक होगा। यही नहीं आपके हृदय की सेहत के लिए भी लाभदायक रहेगा।

Inside2salad

Image credit:Skinny Fitalicious

लो कैलोरी सलाद बनाने की रेसिपी-Low Calorie Salad Recipe

  • -सबसे पहले एक कटोरे में दही डाल लें जिसकी कंसिस्टेंसी थोड़ी थिक हो। 
  • -अब उसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला और काली मिर्च आदि अपने स्वाद के अनुसार दाल लें। 
  • -अब इन सभी चीजों को तब तक एक दूसरे में मिलाएं जब तक यह अच्छे से मिक्स नहीं हो जाते हैं। 
  • -इसके बाद इसमें अच्छे से कटे हुए प्याज, गाजर, चुकंदर, मटर, पनीर और टमाटर आदि एड करें। 
  • -फिर इन सभी चीजों को मिक्स कर लें और इस सलाद को एंजॉय करें।

इसे भी पढ़ें : 13 से 19 साल के बच्चों को जरूर दें डोपामाइन और सेरोटोनिन हॉर्मोन्स बढ़ाने वाले ये 7 फूड्स, जानें इसके फायदे

एक्सपर्ट एडवाइज (Expert Advice)

डाइटिशियन, शालिनी गार्विन ब्लिस आहार विशेषज्ञ कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल के अनुसार इस तरह की सलाद बहुत ही पौष्टिक होती है क्योंकि एक कप सलाद में लगभग 25-30 कैलोरी, 4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 1-1.5 ग्राम फैट और 2-3 ग्राम के करीब प्रोटीन की मात्रा होती है। वजन कम करने में सहायक ,इस सलाद में प्रोटीन (Protein) का सोर्स पनीर, दही हैं। आप यदि नॉन वेजिटेरियन है तो आप इसमें चिकन या फिश भी ऐड कर सकते हैं। सबसे जरूरी बात वेट लॉस के लिए खीरे का प्रयोग सबसे हेल्दी है, क्योंकि खीरा आपको हाइड्रेट रखता है। शरीर से टॉक्सिंस (Toxins) बाहर निकालता है। साथ ही आप को मैग्नीशियम, पोटेशियम, सिलिकॉन जैसे स्किन को फायदा देने वाले मिनरल्स ( Minerals) प्रदान करता है।

Inside1lowcaloriesalad

अगर आप इस वेट लॉस सलाद के टेस्ट या प्रोटीन को थोड़ा और अधिक बढ़ाना चाहती हैं तो इसमें छोले या राजमा भी प्रयोग कर सकती हैं। इन सारे सब्जियों और सामाग्री के कारण न केवल यह सलाद बहुत अधिक स्वादिष्ट बनेगी, बल्कि यह आपको पोषण भी बहुत अच्छी मात्रा में देगी। अगर आप को रेसिपी में बताए गए किसी सब्जी या इंग्रेडिएंट( Ingredients) से कोई समस्या है या आप किसी चीज को खाना पसंद नहीं करतीं तो आप अपने अनुसार बदल सकतीं हैं और जो चीज आपको अच्छी लगती है उसे मिक्स कर सकती हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि सलाद में कुछ भी फ्राइड (Fried) ऐड न करें। 

इसे भी पढ़ें : खाना पकाने और सेहत के लिए कौन सा कुकिंग ऑयल है बेस्ट? जानें डायटीशियन स्वाती बाथवाल से

यह सलाद (Salad) आपका पेट काफी समय तक भरा हुआ रखेगी। इसलिए आप इस सलाद से अपनी रात वाला मील रिप्लेस कर सकते हैं। इस कारण आपका रात का भोजन भी लाइट हो जायेगा और आपको वजन कम होने में मदद भी मिलेगी।

Main image credit:POPSUGAR 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer