क्या ऑर्गेनिक फूड्स खाने से वजन घटाने (वेट लॉस) में मिल सकती है मदद? जानें ये फूड्स कितने हेल्दी होते हैं

ऑर्गेनिक फूड्स सेहत के लिए हेल्दी माने जाते हैं लेकिन क्या ये वजन घटाने में भी मददगार हैं? जानें ऑर्गेनिक फूड्स खाने का आपकी सेहत पर कैसे पड़ता है असर

Monika Agarwal
वज़न प्रबंधनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 31, 2021Updated at: Jul 31, 2021
क्या ऑर्गेनिक फूड्स खाने से वजन घटाने (वेट लॉस) में मिल सकती है मदद? जानें ये फूड्स कितने हेल्दी होते हैं

आजकल ऑर्गनेकि फूड्स का चलन बहुत तेजी से बढ़ गया है। ऑर्गेनिक फूड्स वो होते हैं, जिन्हें उगाने में किसी तरह के केमिकल, कीटनाशक, दवा, खाद आदि का प्रयोग न किया गया हो। यह तो आप भी जानते हैं कि पिछले कुछ दिनों में खेती में खाद और कीटनाशकों का प्रयोग बहुत बढ़ गया है, जिसके कारण कैंसर, डायबिटीज, मोटापा, किडनी, लिवर और हार्ट की बीमारियां भी काफी बढ़ गई हैं। ऐसे में ऑर्गेनिक फूड्स का सेवन वास्तव में आपके लिए सेहतमंद तो है। लेकिन क्या ऑर्गेनिक फूड्स वजन घटाने में भी आपकी मदद कर सकते हैं? 

Inside2organicfoods

हमारे खान पान का असर हमारे शरीर पर दिखता है और अगर हम हेल्दी खाते हैं तो बाहर से भी हेल्दी ही दिखेंगे। लेकिन अगर हम अधिक जंक फूड्स या अनहेल्दी फूड्स खाते हैं तो यह हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक है। आजकल हर कोई लॉकडाउन के दिनों में बढ़ चुके वजन को कम करने के लिए प्रयास कर रहा है। हो सकता है कि आपको मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल रहा हो। निराश होने की जरूरत नहीं। अगर आप ऑर्गेनिक फूड (Organic Food) खाते हैं तो इससे आपके एक्स्ट्रा किलो भी कम हो सकते है और वजन संतुलित भी रह सकता है। पहले जानिए क्या होता है ऑर्गेनिक फूड (Organic Food) और कैसे यह वजन कम करने में लाभदायक है।

ऑर्गेनिक फूड क्या है (What is Organic Food)

ऑर्गेनिक फूड (Organic Food) आम तौर पर वह खाद्य पदार्थ होते हैं जो बिना किसी सिंथेटिक चीजों, हार्मोन्स और एंटी बायोटिक्स का प्रयोग करके उगाए गए हों।  नेचुरल कल्टीवेटिंग गाइडलाइंस के अंतर्गत जिन चीजों का उत्पादन किया जाता है उन्हें ही ऑर्गेनिक फूड कहा जाता है। इसके दौरान प्रदूषण कम होता है और बायो डायवर्सिटी को बढ़ावा मिलता है। इस प्रकार के भोजन में किसी तरह के केमिकल पदार्थ नहीं होते। जिनके कारण आपको बहुत तेज क्रेविंग( Craving) होगी या आप उन्हें ओवर ईट (Overeating)  कर लेंगे। इस प्रकार यह आपके खाने की आदत सुधार कर और आपको एक हेल्दी रास्ते की ओर ले जा कर आपका वजन कम करने में मदद करते हैं। वैसे भी जो हम खाते हैं उसी के अनुसार हमारा शरीर बनता है। हमारा वजन 62 परसेंट हमारी डाइट पर 38 परसेंट हमारी एक्सरसाइज पर निर्भर करता है।

इसे भी पढ़ें : पराठे से लेकर दाल-चावल तक, जानें क्यों आपकी वेट-लॉस डाइट में इन चीजों का होना भी है जरूरी

कैसे करते हैं काम (How Organic Food Work)

ऑर्गेनिक फूड (Organic Food) आपके सिस्टम को क्लीन करते हैं। साथ ही आपके हार्मोन्स को बैलेंस करने में भी यह खाद्य पदार्थ आपकी मदद करते हैं। इनसे आपका मेटाबॉलिज्म (Metabolism) भी तेज होने लग जाता है। इन चीजों का सेवन करने से आपकी सेहत पर बहुत अच्छा असर पड़ता है और यह आपको लगभग सभी बीमारियों से दूर रखते हैं। ऑर्गेनिक डाइट लेने के कुछ ही दिनों बाद आप में एक अलग ही एनर्जी देखने को मिलेगी।

Inside1weightloss

क्या ऑर्गेनिक फूड में अधिक पोषण होता है (Is organic food more nutritious)

यह माना जाता है कि ऑर्गेनिक फूड (Organic Food) में पोषण और एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा अधिक होती है। ऑर्गेनिक फूड में कैंसर प्रिवेंशन एजेंट्स और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स(Micro nutrients) जैसे विटामिन सी, जिंक और आयरन अधिक होते हैं। उदाहरण के लिए ऑर्गेनिकल रूप से उगाए गए बैरीज और मक्का में एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा अधिक होती है। ऑर्गेनिक मिल्क और डेयरी उत्पादों में भी ओमेगा 3, फैटी एसिड्स के लेवल अधिक होते है यही नहीं आयरन, विटामिन ई और कोर्टेनोईड के लेवल भी अधिक होता है। हालांकि सेलेनियम और आयोडिन नॉन ऑर्गेनिक दूध में अधिक पाया जाता है।

इसे भी पढ़ें : वेट लॉस सर्जरी (बैरिएट्रिक सर्जरी) के बाद डाइट टिप्स: जानें क्या खाएं और क्या नहीं

इस प्रकार ऑर्गेनिक फूड (Organic Food) से आप अपने वजन को नियंत्रित रख हेल्दी रह सकते हैं। इस डाइट से आपके शरीर को अधिक पोषण और एंटी ऑक्सीडेंट्स भी मिलेंगे। जिसके कारण आपकी एनर्जी लेवल व आपका मेटाबॉलिज्म भी सही रहेगा और आप दिनभर एनर्जेटिक रहेंगे। इससे आपकी अधिक कैलोरीज़ बर्न होने में भी मदद मिलेगी। माना यह खाद्य पदार्थ थोड़े महंगे आते हैं लेकिन आपकी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

Read more articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer